11 फूड आइटम्स जो इन गर्मियों में आपके शिशु को डिहाइड्रेशन से बचाएंगे

11 फूड आइटम्स जो इन गर्मियों में आपके शिशु को डिहाइड्रेशन से बचाएंगे

शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए गर्मियों का मौसम एक मुश्किल समय हो सकता है। गर्मी से आपका बच्चा चिड़चिड़ा हो सकता है और पसीना आने से परेशान हो सकता है, जिसके कारण वह खाना भी छोड़ सकता है। गर्मियों में भूख की कमी और डिहाइड्रेशन शिशुओं में आम होता है – जो कि माँओं के लिए बहुत ही चिंताजनक हो सकती है। इन दो स्थितियों का मतलब होता है, कि बच्चे को पर्याप्त पोषण और तरल पदार्थ नहीं मिल रहे हैं, जो कि उसके शरीर के सामान्य फंक्शन के लिए जरूरी हैं। 

अपने बच्चे के लिए गर्मियों का मेन्यू तय करने से पहले, खाने के प्रति उसकी दिलचस्पी को वापस लाना जरूरी है। इसलिए बच्चे के शरीर को ठंडा करना इसका पहला कदम होना चाहिए। यहाँ पर कुछ टिप्स दिए गए हैं, जिनसे आपको बच्चे को गर्मियों में कंफर्टेबल और ठंडा रखने में मदद मिलेगी –

  • बाहर के टेम्परेचर के अनुसार एसी/कूलर के इस्तेमाल से तापमान को रेगुलेट करके, घर के वातावरण को ठंडा और आरामदायक बनाएं। बच्चे को एयर कंडीशनर/कूलर के सीधे संपर्क में न लाएं, बल्कि जब कमरा ठंडा हो जाए, तब बच्चे को कमरे में लाएं। 
  • अगर आप किसी ऐसी जगह में हैं, जहाँ बार-बार पावर कट हो जाता है, तो बच्चे के कपड़े कम कर दें। 
  • बच्चे को सीधी धूप या गर्म कार जैसी बंद जगहों से दूर रखें। 
  • कुछ स्टडीज दर्शाती हैं, कि गर्मियों के मौसम के दौरान सर्दियों की तुलना में बच्चे अपने शरीर के तापमान को मेंटेन रखने के लिए कम एनर्जी का इस्तेमाल करते हैं। उनकी भूख में कमी आने का यह एक प्रमुख कारण है। बच्चे के लिए इनडोर गेम्स की मदद से आप उसकी एनर्जी को खर्च करने की कोशिश कर सकती हैं। इससे उसे भूख लगेगी और वह खाना भी खाएगा। 
  • उसे गुनगुने पानी से नहलाएं या एक टब या हवा भरे हुए इनडोर पूल में पानी से खेलने दें। 
  • बच्चे को ठंडा रखने के लिए, नियमित अंतराल पर एक साफ और गीले कपड़े से उसके शरीर को पोछें। 

छोटे बच्चों के लिए बेस्ट समर फूड्स

आइए अब बात करते हैं, कि गर्मियों में आपको बेबी को क्या खिलाना चाहिए। आपके बच्चे के लिए सब्जी और रोटी जैसा रेगुलर भारतीय खाना भारी हो सकता है और उसे असुविधाजनक और भारीपन महसूस हो सकता है। जहाँ ये खाद्य पदार्थ निस्संदेह जरूरी हैं, वहीं आपको दूसरे संपूर्ण आहार के द्वारा संतुलन बनाने की कोशिश करनी चाहिए, जो कि पेट के लिए हल्के हों। 

यहाँ पर, कुछ बेहतरीन फूड आइटम्स दिए गए हैं, जिन्हें आपको इन गर्मियों में शिशु को ठंडा रखने के लिए खिलाना चाहिए। इससे उसे पोषण भी मिलेगा और डिहाइड्रेशन से सुरक्षा भी मिलेगी। नीचे दी गई खाने और पीने की सभी सामग्री 6 महीने से अधिक उम्र के उन बच्चों के लिए उचित है, जिन्हें ठोस आहार देने की शुरुआत हो चुकी है। 

1. खिचड़ी

खिचड़ी को बनाना आसान होता है। यह हेल्दी होती है और बच्चे को इससे प्रोटीन भी मिलता है। आप खिचड़ी की इन दस रेसिपीज को भी देख सकती हैं, और अपने बेबी के लिए बना सकती हैं। खिचड़ी पौष्टिक होती है और बच्चों के लिए पचने में भी आसान होती है। बच्चे को खिचड़ी खिलाने से उसमें गैस या डायरिया जैसी डाइजेशन संबंधी समस्याएं होने का खतरा कम हो जाता है। 

2. कर्ड राइस

दही कैल्शियम से भरपूर होता है और यह गर्मियों में शरीर को ठंडा रखता है। इस पारंपरिक राइस रेसिपी के साथ आपके बच्चे का शरीर भी अंदर से ठंडा रहेगा। 

3. लेमन राइस

नींबू का स्वाद न केवल तेज होता है, बल्कि यह जरूरी विटामिन से भी भरपूर होता है। चावल के साथ मिलाने पर यह एक बेहतरीन भोजन बन जाता है, जो कि ज्यादा भारी या चिपचिपा भी नहीं होता है। एक सिंपल और स्वादिष्ट लेमन राइस रेसिपी आपका बेबी बहुत एंजॉय करेगा। 

लेमन राइस

4. पोहा

पोहा भारत का एक मुख्य आहार है। यह चावल से हल्का होता है और इसे बनाना भी आसान है। रेगुलर पोहा को एक अलग ट्विस्ट देने के लिए, आप ये पोहा रेसिपीज आजमा सकती हैं। 

पोहा

5. कस्टर्ड

फलों वाला मिल्क कस्टर्ड एक ऐसी चीज है, जो कि बच्चों को बहुत पसंद आता है। सबसे खास बात तो यह है, कि यह शरीर को बहुत ठंडा रखता है। आप अपने बेबी के समर मेन्यू में इस डेजर्ट को आराम से जोड़ सकती हैं। 

6. जेली

न्यूट्रीशनिस्ट सलाह देते हैं, कि आपको गर्मियों में भारी डेजर्ट के बजाय जेली का उपयोग करना चाहिए। यह बहुत ही हल्का होती है और मीठा खाने की आपकी इच्छा को भी संतुष्टि देती है। इस बात का ध्यान रखें, कि बाजार में उपलब्ध हाईली प्रोसेस्ड आइटम्स से बचें और घर की बनी हुई कम शक्कर वाली जेली का इस्तेमाल करें। 

7. फ्रूट लॉलीज 

आइसलॉली गर्मियों में सबको पसंद आती हैं। ये न केवल हाइड्रेशन के लिए बेहतरीन हैं, बल्कि ये खाने में खो चुकी दिलचस्पी को भी वापस जगाती हैं। पर इसके लिए शक्कर से भरे हुए आइसलॉली के बजाय ताजे मौसमी फलों को ब्लेंड और फ्रीज़ करके आप घर पर बेबी के लिए हेल्दी पॉप्सिकल बना सकती हैं। 

छोटे बच्चों के लिए बेस्ट समर ड्रिंक्स

1. ब्रेस्ट मिल्क

अगर आपके बच्चे की उम्र अभी भी 6 महीने से कम है, तो उसे हाइड्रेटेड रखने के लिए केवल माँ के दूध की जरूरत है। आपको बेबी को फिजी ड्रिंक्स या फिर पानी जैसे अन्य पेय पदार्थ देने से बचना चाहिए (अगर वह केवल स्तनपान करता है तो)।

2. नारियल पानी

नारियल के पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स मौजूद होते हैं, जो कि बच्चे के शरीर में तरल पदार्थों की आपूर्ति करते हैं। खासकर अगर पसीने के द्वारा उसके शरीर से बहुत सारा पानी और नमक निकल चुका है, तो यह बहुत फायदेमंद है। प्लेन और बिना शक्कर का नारियल पानी डिहाइड्रेशन से लड़ने के लिए सबसे बेहतरीन है। 

3. छाछ/लस्सी

दही सबसे बेहतरीन समर फूड है। यह ठंडा होता है, पौष्टिक होता है और साथ ही पेट के लिए भी बहुत अच्छा होता है। आप अपने शिशु को छाछ या लस्सी दे सकती हैं, ताकि पोषण की उसकी सभी जरूरतें पूरी हो सकें। 

छाछ/लस्सी

4. नींबू पानी

अंत में, ताजे पुदीने के कुछ पत्तों और मसालों के साथ बने नींबू पानी का तो कोई जवाब ही नहीं है। यह क्लासिक ड्रिंक डिहाइड्रेशन से लड़ने में एक्सपर्ट है। आप अधिक मात्रा में नींबू पानी बनाकर फ्रिज में रख सकती हैं। जब बाहर गर्मी बहुत अधिक बढ़ जाए, तो बच्चे को इसे नॉर्मल टेम्परेचर पर लाकर पीने के लिए दिया जा सकता है। 

ये समर फूड्स और ड्रिंक्स गर्मियों में शिशुओं को स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखते हैं। लेकिन, अगर आपके बच्चे को खाने-पीने के मामले में अभी भी परेशानी हो रही है और उसका वजन कम हो रहा है, तो सबसे अच्छा है, कि आप डॉक्टर से मिलें और पता करें, कि कहीं आपके बच्चे को टमी बग तो नहीं है। 

यह भी पढ़ें: 

शिशु का आहार – क्या और कितना खिलाएं
शिशुओं के लिए 11 हाई कैलोरी फूड आइटम्स
सफर के दौरान शिशुओं और बच्चों के लिए 12 बेस्ट फूड आइडियाज