भावेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Bhavesh Name Meaning in Hindi

भावेश नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल - Bhavesh Name Meaning in Hindi

शायद ही कोई पेरेंट्स होंगे जो अपने बच्चे के भविष्य को लेकर चिंतित नहीं होते हैं। हर पेरेंट्स को अपने बच्चे की भविष्य की चिंता रहती है और इसी वजह से माता पिता अपने बच्चों का नाम बड़ा सोच समझ कर रखते हैं। ताकि उन्हें अपने जीवन को संवारने में मदद मिल सके। जैसा कि हम जानते हैं नाम का अर्थ हमारे जीवन की प्रतिमूर्ति होती है। इसलिए नाम बहुत समझ कर देना चाहिए। आज हम लड़कों के नाम भावेश के बारे में बात करने वाले हैं। यदि आपको अपने बेटे के लिए यह नाम पसंद आ रहा है तो इसके बारे में विस्तार से जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना न भूलें।

भावेश नाम का मतलब और राशि

भावेश नाम खुद में तो यूनिक है ही साथ ही इस नाम का अर्थ इसकी खासियत को और बढ़ा देता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भावेश नाम का अर्थ भावना का स्वामी, भव यानी जगत के स्वामी, ब्रह्मांड का स्वामी, भगवान शिव आदि होता है। जिसका प्रभाव आप भावेश नाम के लड़कों के व्यक्तित्व में काफी हद तक देख सकते हैं। भावेश नाम की राशि धनु होती है। जिसके राशिफल का प्रभाव भी इस नाम के लड़कों में देखने को मिल जाता है। यदि आपको भावेश नाम से जुड़े और भी तथ्यों के बारे में जानने की इच्छा है तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

नाम भावेश
अर्थ जगत के स्वामी, ब्रह्मांड का स्वामी, भगवान शिव
लिंग लड़का
धर्म हिंदू
अंकज्योतिष 11
राशि  धनु
नक्षत्र मूल
शुभ दिन गुरुवार
शुभ रंग गहरा पीला, नारंगी, क्रीम और हरा
शुभ रत्न पुखराज

भावेश नाम का अर्थ क्या है?

भावेश लड़कों का एक प्यार भरा नाम है जिसका अर्थ ब्रह्मांड का स्वामी, भगवान शिव होता है। भावेश नाम के लोग स्वतंत्र विचारों के होते हैं और उन्हें खुद भी ऐसे ही लोग पसंद आते हैं। भावेश नाम के लड़के साफ दिल के होते हैं। ये कोई भी बात घुमा फिराकर नहीं कहते हैं बल्कि ये सीधा और स्पष्ट बात करने पर जोर देते हैं। जो किसी के लिए अच्छा हो सकता है तो किसी के लिए नहीं। इन लोगों को दूसरों के बारे में जानने की बड़ी उत्सुकता होती है। भावेश नाम के लोगों को खुद पर काफी भरोसा होता है जिसके कारण ये जिस भी काम में हाथ लगाते हैं उसमें सफल हो जाते हैं।

भावेश नाम का राशिफल

‘भ’ अक्षर से शुरु होने के कारण भावेश नाम की राशि धनु होती है। धनु राशि के भावेश नाम के लड़के काफी मिलनसार होते हैं। इन लोगों को दूसरे लोगों से घुलने मिलने में जरा भी समय नहीं लगता है। लेकिन कभी कभी लोग इनके बारे में गलत धारणा बना लेते हैं। इनका बातचीत करने का तरीका कई लोगों को खटक सकता है और इस वजह से कुछ लोगों के लिए वो घमंडी भी बन जाते हैं और इनके अच्छे स्वभाव को धूमिल कर देते हैं। जबकि ऐसी बात नहीं है। ये लोग काफी अच्छे इंसान होते हैं और सबको सम्मान के नजर से देखते हैं। ये लोग धार्मिक तो होते हैं लेकिन अंधभक्त नहीं होते हैं। ये लोग प्रैक्टिकल विचारों वाले व्यक्ति होते हैं। धनु राशि की एक खास बात होती है कि ये लोग दूसरों के दिल की बात बिना कहे जान लेते हैं।

भावेश नाम का नक्षत्र क्या है?

ज्योतिष की दृष्टि से देखें तो भावेश नाम के लड़कों का जन्म नक्षत्र मूल होता है जिसका प्रतीक चिन्ह शंख या सिंह की पूंछ को माना जाता है। इस नक्षत्र में आने वाले अन्य नाम की पहचान आप नामों के प्रथम अक्षर से कर सकते हैं और ये अक्षर ये, यो, भा, भी हैं।

भावेश जैसे धनु राशि के हिसाब से अन्य नाम

यदि आप धनु नाम की राशिफल से प्रभावित हैं और अपने बेटे का नाम भी इसी राशि के हिसाब से रखना कहते हैं तो इसके लिए आगे दी गई तालिका को जरूर पढ़ें। धनु राशि में आने वाले अक्षर य, भ, ध, फ, ढ होते हैं।

नाम नाम
धनुष (Dhanush) धीरेन (Dhiren)
धैर्य (Dhairya) धीर (Dheer)
ध्रुव (Dhruv) भरत (Bharat)
ध्रुवेश (Dhruvesh) भुवन (Bhuvan)
युवराज (Yuvraaj) फ्रवेश (Fravesh)
धनेश (Dhanesh) योगेश (Yogesh)

भावेश नाम से मिलते जुलते और भी नाम

भावेश लड़कों का बहुत ही सुंदर नाम है, लेकिन यदि आप अपने बेटे का नाम भावेश से भी अच्छा रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे की टेबल को पढ़ना चाहिए जिसमें हमने लड़कों के भावेश से कुछ मिलते जुलते नाम की जानकारी दी है।

नाम नाम
धर्मेश (Dharmesh) सर्वेश (Sarvesh)
रमेश (Ramesh) सोमेश (Somesh)
प्रथमेश (Prathamesh) देवेश (Devesh)
शिवेश (Shivesh) निकेश (Nikesh)
रितेश (Ritesh) अवनीश (Avneesh)
लोकेश (Lokesh) जिनेश (Jinesh)

भावेश नाम के प्रसिद्ध लोग

नाम पेशा 
भावेश बालचंदानी अभिनेता
भावेश भाटिया उद्यमी
भावेश मंडलिया पटकथा लेखक
भावेश पटेल अमेरिकी अभिनेता व लेखक

‘भ’ से शुरू होने वाले लड़कों के नाम

हमें तो ‘भ’ अक्षर से शुरु होने वाले नामों में से भावेश सबसे बेहतर लगा। लेकिन यदि आपको ‘भ’ अक्षर से और भी नाम जानने की इच्छा है तो आगे की सारणी आपको काफी हद तक पसंद आ सकती है।

नाम अर्थ
भूपेश (Bhupesh) राजा, पृथ्वी के राजा
भार्गव (Bhargav) तीरंदाज, धनुर्विद्या
भूपेन (Bhupen) दुनिया के स्वामी
भूषण (Bhushan) अलंकरण, सजावट
भव्यम (Bhavyam) सदैव, विशाल
भैरव (Bhairav) शिव के रूपों में से एक
भुवनेश (Bhuvnesh) संसार के स्वामी, भगवान विष्णु
भास्कर (Bhaskar) सूर्य, प्रतिभाशाली, प्रबुद्ध
भीष्म (Bhishm) महाभारत में गंगा और शांतनु के पुत्र
भूपेंद्र (Bhupendra) पृथ्वी का राजा, नरेश

इस लेख में हमने जाना कि भावेश नाम का अर्थ काफी यूनिक होता है। जिससे प्रभावित होकर ही माता पिता अपने बच्चों का नाम भावेश रखने की सोचते हैं। इस लेख में हमने आपको बताया कि भावेश नाम का राशिफल काफी बेहतर होता है जो एक इंसान को और बेहतर इंसान बनाने में मदद करता है। यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्टि मिल गई हो तो इस लेख को लाइक करके शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़ें:

दक्ष नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Daksh Name Meaning in Hindi
भरत नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Bharat Name Meaning in Hindi
आदर्श नाम का अर्थ, मतलब और राशिफल – Adarsh Name Meaning in Hindi