ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट – प्रक्रिया, परिणाम और सावधानियां

ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट - प्रक्रिया, परिणाम और सावधानियां

किचन और टॉयलेट साफ करने के लिए ब्लीच लगभग हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट यानी गर्भावस्था की जाँच करने के लिए भी किया जा सकता है। ब्लीच के इस्तेमाल से घर पर किए जाने वाले इस प्रेगनेंसी टेस्ट को ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट कहा जाता है। यह पारंपरिक प्रेगनेंसी टेस्ट का एक सस्ता और कम समय लेने वाला विकल्प है। आइए इसके बारे में और अधिक जानते हैं। 

नोट: ब्लीच और पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट के नतीजे 100% सटीक नहीं होते हैं। अगर सही तरह से हैंडल ना किया जाए, तो यह टेस्ट खतरनाक साबित हो सकता है। इसलिए हम आपको यह सलाह देंगे, कि यह टेस्ट कोई अन्य व्यक्ति आपके लिए करे, ताकि आप और आपका शिशु किसी भी तरह के नुकसान से सुरक्षित रह सकें। 

ब्लीचिंग पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट क्या है?

ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट एक आसान घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट है, जिसमें टेस्टिंग इंडिकेटर के रूप में ब्लीच का इस्तेमाल किया जाता है। इस तरीके के द्वारा अधिक पैसे खर्च किए बिना आसानी से गर्भधारण का पता लगाया जा सकता है। अन्य प्रेगनेंसी टेस्ट के पहले आजमाने के लिए ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट एक अच्छा तरीका है। 

ब्लीच के तीव्र रिएक्टिव नेचर के कारण ब्लीच एंड पी प्रेगनेंसी टेस्ट संभव है। ब्लीच और पेशाब के बीच होने वाला रिएक्शन इस टेस्ट के नतीजे का संकेत देता है। अगर इसके रिएक्शन के रूप में झाग या बुलबुले बन जाते हैं, तो इसका यह मतलब हो सकता है, कि आप गर्भवती हैं। वहीं, अगर इसमें कोई स्पष्ट रिएक्शन नहीं दिखते हैं, तो इसका मतलब यह होता है कि आप गर्भवती नहीं हैं। 

यह कैसे काम करता है?

प्रेगनेंसी टेस्ट आपके पेशाब में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) नामक एक हार्मोन को पहचानने की किसी पदार्थ की क्षमता पर आधारित होते हैं। जब आप गर्भधारण करती हैं, तब आपका प्लेसेंटा एचसीजी का उत्पादन जल्द शुरू कर देता है। पहली तिमाही के दौरान हर दिन एचसीजी के उत्पादन का स्तर बढ़ना जारी रहता है। कंसंट्रेशन की एक विशेष सीमा को पार करने के बाद एचसीजी पेशाब के साथ बाहर आना शुरू हो जाता है। 

ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट में जब पेशाब में मौजूद एचसीजी ब्लीच के साथ रिएक्ट करता है, तब झाग या बुलबुले बनते हैं। यह एक स्पष्ट संकेत होता है, कि पेशाब में एचसीजी मौजूद है और आप गर्भवती हैं। 

अगर पेशाब और ब्लीच को एक साथ मिलाने पर कोई विशेष बदलाव नजर नहीं आता है, तब यह इस बात का संकेत होता है, कि पेशाब में एचसीजी मौजूद नहीं है और आप प्रेगनेंट नहीं हैं। 

इस टेस्ट में किन चीजों की जरूरत होती है?

ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए आपको निम्नलिखित वस्तुओं की जरूरत होगी:

  • दो साफ कप – इन पर कप 1 और कप 2 लिखें। 
  • घर में इस्तेमाल किया जाने वाला सामान्य ब्लीच। 
  • फ्रेश यूरिन सैंपल (यह टेस्ट सुबह करने की कोशिश करें, क्योंकि इस समय पेशाब में एचसीजी का कंसंट्रेशन सबसे अधिक होता है)। 

इस टेस्ट के लिए किस ब्लीच का इस्तेमाल करें?

ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए आपको किसी कीमती इंडस्ट्रियल ब्लीच की जरूरत नहीं है। आप घर पर इस्तेमाल किया जाने वाला स्टैंडर्ड ब्लीच ले सकती हैं, जिसका इस्तेमाल आमतौर पर सफाई के लिए किया जाता है। खुशबूदार या रंग वाले ब्लीच की जगह पर सामान्य ब्लीच का इस्तेमाल करने की कोशिश करें, क्योंकि ये ब्लीच और पेशाब के बीच होने वाले रिएक्शन में बाधा बन सकते हैं। 

ब्लीचिंग पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें?

ब्लीच पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट परफॉर्म करने के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं:

1. कप – 1 में यूरिन इकट्ठा करें

सीधे कप में पेशाब करें। कप के एक चौथाई हिस्से को पेशाब से भरने की कोशिश करें। सुबह के समय ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) का कंसंट्रेशन सबसे ज्यादा होता है, इसलिए इस समय टेस्ट करने की सलाह दी जाती है और यह आपको बेहतर नतीजे देता है। 

2. कप – 2 में ब्लीच तैयार करें

कप – 2 में थोड़ा ब्लीच डालें। इसके लिए कोई खास मात्रा निर्धारित नहीं है, लेकिन एक चौथाई कप ब्लीच लेने की सलाह दी जाती है। 

3. कप – 2 में अपना यूरिन डालें

फ्रेश यूरिन सैंपल को पहले कप से दूसरे कप में डालें। आप तुरंत इसके रिएक्शन को देखने में सक्षम होंगी। 

4. रिएक्शन का निरीक्षण करें

मिलाने के बाद अगर इस मिश्रण में झाग बनने लगता है या बुलबुले बनने लगते हैं, तो इसका यह मतलब हो सकता है, कि आप गर्भवती हैं। वहीं अगर आपको कोई स्पष्ट रिएक्शन नहीं दिखता है, तो यह इस बात का संकेत देता है कि आप गर्भवती नहीं हैं। 

अगर इसका कोई रिएक्शन न दिखे तो क्या करें?

अगर ब्लीच और यूरिन को मिलाने के बाद आप कोई रिएक्शन नहीं देख पाती हैं, तो इसका यह मतलब है कि आप गर्भवती नहीं हैं। लेकिन चूंकि ब्लीच एंड पी प्रेगनेंसी टेस्ट 100% निर्णायक नहीं होता है, इसलिए आपको इस निष्कर्ष पर नहीं आना चाहिए, कि आप गर्भवती नहीं हैं। पुष्टि के लिए आपको किसी अन्य स्टैंडर्ड प्रेगनेंसी टेस्ट को जरूर आजमाना चाहिए।

जाँच के परिणाम 

ब्लीच पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट में नतीजे देखने के लिए आपको धैर्य रखना होगा। जैसे ही आप ब्लीच में यूरिन डालेंगी, वैसे ही झाग बनना शुरू हो जाएगा। आपको इसे ध्यान से देखना पड़ेगा, क्योंकि यह रिएक्शन केवल कुछ सेकंड के लिए ही रहता है।

1. पॉजिटिव परिणाम

अगर इस घोल में झाग बनता है या बुलबुले बनते हैं, तो इसे ब्लीच एंड यूरिन का पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट कहा जाता है। अगर इस मिश्रण में कुछ सेकेंड के अंदर झाग बनता है, तो आपके गर्भवती होने की बहुत अधिक संभावना होती है। एक पॉजिटिव ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट आपकी प्रेगनेंसी का संकेत देता है। हालांकि यह 100% सटीक नहीं होता है। 

अगर प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव परिणाम दिखाता है, लेकिन आप वास्तव में गर्भवती नहीं होती हैं, तब इसे फॉल्स पॉजिटिव प्रेगनेंसी रिजल्ट कहा जाता है। अगर आप इस मिश्रण को बहुत देर तक यूं ही छोड़ देती हैं, तो इसमें अन्य कारणों से झाग बन सकता है। इसे भी फॉल्स पॉजिटिव प्रेगनेंसी रिजल्ट माना जाएगा। 

2. नेगेटिव परिणाम

अगर मिश्रण में कोई झाग या बुलबुले नहीं बनते हैं, तब इसका मतलब होता है कि आप गर्भवती नहीं हैं। लेकिन यह रिजल्ट 100% निर्णयात्मक नहीं होता है। आपको सुनिश्चित करने के लिए अन्य स्टैंडर्ड प्रेगनेंसी टेस्ट जरूर आजमाने चाहिए। नेगेटिव ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट बताता है, कि आप गर्भवती नहीं हैं। 

जब आप गर्भवती हैं, लेकिन प्रेगनेंसी टेस्ट आपको नेगेटिव रिजल्ट बताता है, तब इसे फॉल्स नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट कहा जाता है। हालांकि फॉल्स नेगेटिव प्रेगनेंसी टेस्ट बहुत ही असामान्य होता है। जब आप एक मिस्ड पीरियड के पहले प्रेगनेंसी ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट करती हैं, तब एक फॉल्स प्रेगनेंसी रिजल्ट दिख सकता है। 

ब्लीच और यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट कितना सटीक होता है?

यूरिन और ब्लीच के साथ किया जाने वाला प्रेगनेंसी टेस्ट एक घरेलू प्रेगनेंसी टेस्ट है। आप इसके 100% सटीक होने की उम्मीद नहीं कर सकती हैं। हॉस्पिटल और नर्सिंग होम में किए जाने वाले प्रेगनेंसी टेस्ट ब्लीच और यूरिन प्रेगनेंसी टेस्ट से कहीं अधिक बेहतर होते हैं। 

हालांकि अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं और आपको थोड़ा बहुत आश्वासन चाहिए होता है, तब ऐसे में ब्लीच एंड पी प्रेगनेंसी टेस्ट एक बेहतरीन तरीका हो सकता है। 

घर पर ब्लीच प्रेगनेंसी टेस्ट करने के खतरे

ब्लीच और यूरिन को बेहद सावधानी के साथ मिलाना चाहिए। जब ब्लीच और यूरिन को मिलाया जाता है, तब बहुत ही टॉक्सिक झाग बनता है, जिसे क्लोरमाइन गैस कहते हैं। अगर यह थोड़ी मात्रा में भी सांस के द्वारा आपके अंदर चला जाता है, तो आपके और आपके शिशु के लिए खतरनाक हो सकता है। क्लोरमाइन गैस की कितनी मात्रा सांस के द्वारा आपके अंदर गई है, इसके आधार पर, आप सांस लेने में कठिनाई, मतली, गले में इरिटेशन, त्वचा में इरिटेशन जैसे हल्के लक्षणों का और अधिक मात्रा के मामले में बेहोशी जैसे लक्षणों का अनुभव भी कर सकती हैं। इसलिए इस टेस्ट को किसी खुली जगह में करना बेहद जरूरी है, जहां पर बहुत सारी वेंटिलेशन हो। साथ ही बेहतर यह होगा, कि कोई अन्य व्यक्ति इस टेस्ट के मिश्रण बनाने वाले हिस्से को ऐसे कमरे में करें जहां पर आप मौजूद न हों, ताकि आपको या आपके शिशु को किसी तरह का खतरा न हो। कुल मिलाकर अगर आपको यह विश्वास है, कि आप गर्भवती हैं, तो आपको हमेशा यह सलाह दी जाएगी, कि आप एक फार्मेसी से प्रेगनेंसी टेस्ट खरीदें, क्योंकि यह सुरक्षित भी होता है और अधिक सटीक भी होता है। 

क्या हेल्थ सप्लीमेंट लेने से गलत परिणाम दिख सकते हैं?

चूंकि बाजार में मिलने वाले ज्यादातर हेल्थ सप्लीमेंट में कोई विशेष हार्मोन नहीं होते हैं, जिनमें ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) भी शामिल है, जो कि इस टेस्ट के लिए मुख्य तत्व है। ऐसे में आपको हेल्थ सप्लीमेंट के कारण किसी फॉल्स नतीजे की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 

हालांकि, अगर आपको प्रिसक्राइब किए गए हेल्थ सप्लीमेंट में ड्यूरेटिक इफेक्ट (जिसके कारण सामान्य से अधिक पेशाब होती है) तो आपके पेशाब में एचसीजी का कंसंट्रेशन इस टेस्ट के लिए पर्याप्त नहीं होता है और इसके कारण फॉल्स नतीजे दिखते हैं। 

नोट: अगर आप बहुत अधिक पानी पीती हैं, तब आपके पेशाब में एचसीजी का कंसंट्रेशन टेस्ट के लिए जरूरी मात्रा से कम हो सकता है और इसके कारण गलत नतीजे दिख सकते हैं। 

ब्लीच के साथ घर पर प्रेगनेंसी टेस्ट करने के दौरान सावधानियां

ब्लीच पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट करते हुए सुरक्षा के लिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है। यहां पर कुछ सावधानियां दी गई हैं, जिनका आपको ध्यान रखना चाहिए:

  • सीधे ब्लीच कंटेनर में पेशाब न करें, क्योंकि इससे रिएक्शन हो सकता है, जो आपके लिए खतरनाक हो सकता है। 
  • खुशबूदार या रंगीन ब्लीच के बजाय सामान्य ब्लीच का इस्तेमाल करें, क्योंकि ये पेशाब और ब्लीच के बीच होने वाले रिएक्शन में रुकावट पैदा कर सकते हैं। 
  • ब्लीच और यूरिन को मिलाने के बाद बनने वाले झाग के कारण आंखों में पानी आ सकता है, मतली हो सकती है, घुटन हो सकती है और छाती में दर्द हो सकता है। ब्लीच एंड पी प्रेगनेंसी टेस्ट से उठने वाला धुआं अगर सांस के साथ आपके अंदर चला जाता है, तो यह आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए टॉक्सिक हो सकता है। 
  • शुरुआती कुछ सेकेंड के अंदर ही आपको निरीक्षण कर लेना चाहिए। अगर आप इस मिश्रण को अधिक समय के लिए यूं ही छोड़ देती हैं, तो यह इसमें अन्य कारणों से झाग बन सकता है और इसे फॉल्स पॉजिटिव प्रेगनेंसी रिजल्ट माना जाता है। 
  • इस बात का ध्यान रखें, कि जिस कमरे में टेस्टिंग की जा रही है, उसमें पर्याप्त वेंटिलेशन होना जरूरी है। टेस्ट के दौरान बाहर आने वाली गैस को गलती से भी अपने अंदर न जाने दें। 
  • ब्लीच को अपनी त्वचा के संपर्क से दूर रखें। ब्लीच का स्वभाव संक्षारण होता है, इससे इरिटेशन हो सकती है और त्वचा जल सकती है। 
  • यूरिन और ब्लीच के मिश्रण को हिलाएं नहीं। मिश्रण को हिलाने के बाद दिखने वाला झाग प्रेगनेंसी का सटीक संकेत नहीं होता है। इस प्रकार से बनने वाला झाग या बुलबुले इसे हिलाने के कारण बन सकते हैं।

ब्लीच पाउडर प्रेगनेंसी टेस्ट गर्भावस्था की जांच के लिए एक बहुत ही उपयोगी घरेलू परीक्षण हो सकता है। हालांकि, इस टेस्ट के नतीजे 100% निर्णायक नहीं होते हैं। हम आपको पक्के परिणाम के लिए किसी हॉस्पिटल से स्टैंडर्ड प्रेगनेंसी टेस्ट कराने की पुरजोर सलाह देते हैं। 

यह भी पढ़ें:

नमक से गर्भावस्था की जांच कैसे करें
घर पर शैम्पू से गर्भावस्था की जांच करना
बेकिंग सोडा से कैसे करें घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट