छोटे बच्चों में बाल खींचने की आदत

छोटे बच्चों में बाल खींचने की आदत

छोटे बच्चों में कई बार अजीब सी आदतें दिखती हैं जिसमें से एक बाल खींचना भी है। हाँ बच्चों में यह आदत बन सकती है पर बहुत सारे कारणों से इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है। हालांकि बेबी की यह आदत छुड़ाना बहुत जरूरी है। इस आर्टिकल में शिशुओं की बाल खींचने की आदत और इसे छुड़ाने से संबंधित कुछ टिप्स के बारे में चर्चा की गई है, जानने के लिए आगे पढ़ें। 

छोटे बच्चे बाल क्यों खींचते हैं?  

बच्चों के लिए बाल खींचना बहुत आम है। कुछ बच्चों में समय के साथ यह आदत बदलने लगती है और कुछ में नहीं। यह वो समय है जब पेरेंट्स को यह आदत छुड़ाने में अपने बेबी की मदद करनी चाहिए। आमतौर पर बच्चे पेरेंट्स का ध्यान अपनी तरफ करने के लिए बाल खींचना शुरू कर देते हैं पर कभी-कभी वे थकान, नींद या चिड़चिड़ाहट की वजह से भी अपने बालों को खींचते हैं। कारण चाहे कोई भी हो पर बाबी की सिर खुजलाने या बाल खींचने की आदत पेरेंट्स को बहुत परेशान कर देती है। इसलिए यदि आप सोच रही हैं कि बच्चा खाते, सोते, दूध पीते या ऐसी कोई भी एक्टिविटी करते समय अपने बाल खींचता है तो इसका जवाब बहुत आसान है – वह सिर्फ आपका ध्यान अपनी तरफ करना चाहता है। हालांकि कभी-कभी बाल खींचने की समस्या गंभीर भी हो सकती है, जैसे ट्रिकोटिलोमेनिया। ट्रिकोटिलोमेनिया एक मेडिकल समस्या है जिसमें बच्चा जबरदस्ती खुद के बाल खींचता है। इस समस्या के लिए डॉक्टर की सलाह लेने की जरूरत पड़ सकती है। यदि बच्चे में यह दिक्कत है तो आप पेडिअट्रिशन से संपर्क करें।  

हालांकि इससे पहले आप बेबी की यह आदत छुड़ाने के लिए निम्नलिखित तरीकों का उपयोग कर सकती हैं, आइए जानें;

बेबी और टॉडलर को बाल खींचने से कैसे रोकें 

बच्चे के बाल खींचने पर उससे नाराज होने से कोई भी मदद नहीं मिलेगी। बच्चा आपके गुस्से को समझने के लिए अभी बहुत छोटा है इसलिए आपको उसकी यह आदत छुड़ाने के लिए अन्य तरीकों का उपयोग करना चाहिए। बेबी के बाल खींचने की आदत को खत्म करने के कुछ तरीके निम्नलिखित हैं जिनसे आपको काफी मदद मिल सकती है, आइए जानें;

1. बेबी के बालों को काट दें 

यदि बच्चे के बाल खींचने की आदत से आप चिंतित हो जाती हैं तो उसके बाल काट दें। यदि बच्चे के बाल लंबे हैं तो वह इन्हें खींच सकेगा। हालांकि यदि आप उसके बाल नहीं काटना चाहती हैं तो बालों की चोटी बना दें। 

2. कोई भी रिएक्शन न दें 

यदि बेबी आपका ध्यान अपनी तरफ करने के लिए बाल खींचने लगे और आप उसे सुनेंगी तो वह बार-बार ऐसा करेगा। आप चुप रहें और उसके इस व्यवहार का कोई भी जवाब न दें इससे बच्चा अपने आप ही बाल खींचना छोड़ देगा। 

3. मना करने का प्रयास करें 

बच्चे के लिए आपके शब्द बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि वह अपने बाल खींचता है तो आप उसे यह करने से मना करें और वह आपकी बात मानेगा। जब भी बच्चा अपने बाल खींचने लगे तो आप उसका हाथ बालों से हटाते हुए ‘नहीं’ कहें। हर बार ऐसा करने से बच्चा आपकी बात को समझने लगेगा और अपनी इस आदत को छोड़ देगा। 

4. ढृढ़ रहें 

छोटे बच्चे अक्सर आपकी भाषा नहीं समझ पाते हैं पर वे आपके एक्सप्रेशन जरूर समझ सकते हैं। यदि आप उन्हें कोई चीज करने के लिए मना करेंगी तो वे उसे समझ सकते हैं। हालांकि आप इसे लगातार करें और जब भी बच्चा अपने बाल खींचता भी है तो आप उसे तुरंत मना कर दें ताकि वह कन्फ्यूज न हो। आप बच्चे को अपनी बात मनवाने के लिए लगातार दृढ़ता से डटी रहें तभी उसकी यह आदत खत्म हो सकती है।  

5. नेगेटिव को पॉजिटिव में परिवर्तित करें 

बच्चा जब भी अपने बाल खींचने लगे, आप प्यार उसके हाथों को बालों से अलग कर दें। उसी हाथ से आप बेबी के गाल पर हाथ फेरें। ऐसा करके आप अपने हाव भाव से बच्चे का ध्यान अपनी ओर करने का प्रयास कर सकती हैं। इससे बच्चे को अच्छे और खराब व्यवहार में अंतर महसूस होगा। 

6. बेबी का ध्यान हटाने का प्रयास करें 

कभी-कभी बाल खींचना बच्चों का एक खेल बन जाता है जिसमें वह अक्सर एन्जॉय कर सकता है। यहाँ पर आप उसका ध्यान भटकाने की कोशिश कर सकती हैं। आप उसका ध्यान उसके खिलौनों या अन्य एक्टिविटीज की तरफ करने का प्रयास करें। इससे बच्चा जल्दी ही बालों को खींचना भूल जाएगा और खिलौनों से खेलने लगेगा। 

7. बार-बार कहें 

बच्चों को बार-बार हर चीज बताने की जरूरत होती है। बच्चा बालों को खींचने या आपके लंबे बालों के बारे में हर चीज नहीं समझेगा। ऐसे में आपको धैर्य रखना चाहिए और लगातार उसे बाल खींचने से मना करना चाहिए क्योंकि उसे शब्दों को समझने, मतलब जानने और उसके काम से लोगों पर क्या प्रभाव पड़ेगा इन सब चीजों को समझने में अब भी काफी समय है। लगातार बेबी का ध्यान भटकाने और बाल खींचने के बजाय उसे कोई सकारात्मक/या बेहतर चीज करने के लिए देने से वह बाल खींचना छोड़ सकता है। 

बच्चों में कई अजीब आदतें होती हैं और इसमें बहुत ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे समय के साथ इन सभी आदतों को छोड़ देते हैं। हालांकि यदि बेबी ने अब तक यह आदत नहीं छोड़ी है तो आप ऊपर बताए गए तरीकों से उसकी आदत को बदलने का प्रयास कर सकती हैं। 

यह भी पढ़ें:

बच्चों में अंगूठा चूसने की आदत
क्या बच्चे का इधर-उधर सिर हिलाना सामान्य है?
बच्चे का मुँह में हाथ डालना – जानें कारण और समाधान