छोटे बच्चों में फ्लू

छोटे बच्चों में फ्लू

फ्लू एक आम बीमारी है जो सभी उम्र के बच्चों को प्रभावित कर सकती है। हालांकि यह कोई गंभीर बीमारी नहीं है है, लेकिन इसे नजरअंदाज भी नहीं किया जाना चाहिए। बीमार बच्चे की देखभाल उसकी उम्र और बीमारी के आधार पर अलग-अलग होगी। क्योंकि फ्लू अचानक प्रकट होता है और कुछ दिनों तक रह सकता है, इसलिए इनके लक्षणों को पहचानने और उनसे निपटने के तरीकों के बारे में जानना आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है। यहाँ आपको बच्चों में होने वाले फ्लू के बारे में काफी कुछ जानकारी दी गई है, तो आइए लेख को पढ़ते हैं।

फ्लू क्या है?

इन्फ्लुएंजा या फ्लू एक वायरल इन्फेक्शन है जो नाक, गले और फेफड़ों को प्रभावित करता है और बच्चों को काफी बीमार कर सकता है। इन्फ्लुएंजा वायरस विभिन्न प्रकार के होते हैं। हर साल, कुछ ऐसे फ्लू होते हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक खतरनाक होते हैं। छोटे बच्चों को फ्लू होने का खतरा ज्यादा होता है और जब तक वह पूरी तरह से ठीक नहीं हो जाते, तब तक आपको उन पर बारीकी से नजर रखना जरूरी होता है।

छोटे बच्चों में फ्लू कितना आम है?

शिशुओं और छोटे बच्चों में फ्लू का होना बहुत आम है। लेकिन यह खतरनाक भी हो सकता है, क्योंकि उन्हें निमोनिया, बैक्टीरियल इन्फेक्शन और सेप्सिस जैसी कॉम्प्लिकेशन के विकसित होने का अधिक खतरा होता है। पांच साल से कम उम्र के बच्चे और विशेष रूप से दो साल से कम उम्र के बच्चों में इसके होना का खतरा ज्यादा होता है और उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ सकता है।

छोटे बच्चों में फ्लू के कारण

इन्फ्लुएंजा वायरस फ्लू का कारण होते हैं। इसके तीन मुख्य प्रकार हैं – प्रकार ए और बी जो सालाना आउटब्रेक का कारण बनते हैं और टाइप सी जिसके परिणामस्वरूप हल्के या अचानक मामले देखे जा सकते हैं। ये वायरस संक्रमित लोगों के खांसने और छींकने से फैलते हैं। आपका बच्चा इन संक्रमित बूंदों को नाक या मुँह से सांस के जरिए अंदर ले सकता है और अगले चार दिनों में फ्लू विकसित कर सकता है। स्कूल, डे केयर सेंटर, प्ले ग्रुप और भीड़-भाड़ वाली जगह वे हैं जहाँ फ्लू सबसे तेजी से फैलता है।

छोटे बच्चों में फ्लू के लक्षण

फ्लू के पहले दो से तीन दिन सबसे खराब होते हैं। आपका बच्चा निम्न में से एक या अधिक लक्षण दिखा है:

1. आम लक्षण

  • बुखार लगना
  • ठंड लगना और कांपना
  • 104 डिग्री फारेनहाइट टेम्प्रेचर तक का तेज बुखार
  • बहुत ज्यादा थकान महसूस करना
  • सिरदर्द, मांसपेशियों और शरीर में दर्द
  • नाक बहना या नाक भरी हुई होना
  • गले में दर्द
  • सूखी खांसी जो दूर नहीं होती
  • उल्टी या दस्त

छोटे बच्चों में फ्लू के लक्षण

2. गंभीर लक्षण

यदि आपका बच्चा 12 महीने से कम उम्र का है और आप उसमें निम्न में से कोई भी लक्षण नोटिस करती हैं, तो तुरंत अपने डॉक्टर से परामर्श करें:

  • तीन महीने से कम उम्र के बच्चे में 104 डिग्री फारेनहाइट या इससे अधिक का बुखार
  • 24 घंटे से अधिक समय तक बुखार रहना
  • ऐसी खांसी जो एक हफ्ते बाद भी ठीक नहीं होती है
  • बुखार बार-बार 104 डिग्री फारेनहाइट से ऊपर जा रहा हो
  • सांस लेने में तकलीफ
  • त्वचा की रंगत नीली पड़ना

क्या बेबी फ्लू के लिए कोई टेस्ट है?

लक्षणों का आंकलन और डॉक्टर द्वारा की गई जांच बेबी में फ्लू के निदान का एक बेहतरीन तरीका है। कई फ्लू टेस्ट उपलब्ध हैं, लेकिन इनका उपयोग आमतौर पर विशिष्ट प्रकार के इन्फ्लुएंजा टेस्ट के लिए किया जाता है।

उपचार

आपके बच्चे का उपचार डॉक्टर द्वारा सुझाया जाएगा और इसमें बच्चे के लिए फ्लू की दवा के साथ-साथ पर्याप्त आराम और हाइड्रेशन शामिल हो सकता है। दवाओं को काम करने में 72 घंटे तक लग सकते हैं। दो या उससे कम उम्र के बच्चों को हॉस्पिटल में भर्ती करना पड़ सकता है।

छोटे बच्चों के लिए फ्लू का टीका

फ्लू के मौसम की शुरुआत में हर साल छह महीने से अधिक उम्र के शिशुओं को टीका लगाया जा सकता है। बेबी के लिए इन्फ्लुएंजा का टीका लगाते समय, यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता और बच्चे की देखभाल करने वालों को भी टीका लगाया जाए।

ठीक होने में कितना समय लगता है?

फ्लू के लक्षण एक सप्ताह तक रह सकते हैं लेकिन कुछ मामलों में पूरी तरह से ठीक होने में दो सप्ताह तक का समय लग सकता है।

बचाव

अपने बच्चे को टीका लगवाना और उनके आसपास स्वच्छता बनाए रखना एक अच्छा तरीका है जिनसे आप फ्लू को दूर रख सकती हैं। ध्यान रखें कि बेबी के हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं। अपने बच्चे को बीमार लोगों से दूर रखने की कोशिश करें और खिलौनों और घरेलू सतहों को नियमित रूप से साफ करें।

बचाव 

आप अपने बच्चे को आराम कैसे दिला सकती हैं?

आपको बच्चे के बीमार होने पर इस बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए कि आपका बच्चा आपकी पहली प्राथमिकता है।

  • बच्चे का पर्याप्त रूप से आराम करना जरूरी है, इसलिए जब भी आपका बच्चा सोना चाहे, तो उसे सोने दें। बहुत ज्यादा एक्साइटमेंट से बचें और उसे शांत एक्टिविटीज में शामिल करें।
  • डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए अपने बच्चे को ज्यादा से ज्यादा तरल पदार्थ पीने के लिए दें। सूप, शोरबा, जूस और एप्पल सॉस कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें आप अपने बच्चे को दे सकती हैं।
  • आप अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद बुखार को कम करने के लिए एसिटामिनोफेन जैसी दर्द निवारक दवाएं दे सकती हैं।

फ्लू के बारे में जानकारी और यह बच्चों को कैसे प्रभावित करता है, इसके बारे में पहले से पता होने पर आप खुद को तैयार कर सकती हैं, और इस प्रकार अपने बच्चे को स्वस्थ रख सकती हैं। फ्लू के लक्षणों को पहचानना सीखना, अपने बच्चे को उचित उपचार देना और फ्लू को दूर रखने के लिए निवारक उपाय करना आपके और बेबी दोनों के लिए ही बेहतर है।

डिस्क्लेमर

विकास के मामले में प्रत्येक बच्चा अलग होता है और यह जानकारी सिर्फ एक मार्गदर्शक के रूप में दी जा रही है और किसी क्वालिफाइड प्रोफेशनल की मेडिकल सलाह के विकल्प के रूप में नहीं है।

यह भी पढ़ें:

छोटे बच्चों को बुखार आना
शिशुओं को होने वाली खांसी – कारण, लक्षण और उपचार
छोटे बच्चों को टाइफाइड होना: कारण, लक्षण और उपचार