गर्भावस्था

ड्यू डेट के बाद भी गर्भावस्था का जारी रहना: कारण, खतरे और बचने के लिए टिप्स

जैसे-जैसे डिलीवरी की तारीख जिसे ड्यू डेट कहा जाता है, नजदीक आती जाती है, मां के साथ-साथ पूरा परिवार भी बेहद खुश और उत्साहित होता जाता है। लेकिन हर चीज का समय तय नहीं होता है। अच्छे मौके आपको थोड़ा अधिक इंतजार करवाते हैं और प्रेगनेंसी के साथ भी ऐसा ही है। कई महिलाओं की गर्भावस्था उनकी अनुमानित नियत तारीख से भी आगे निकल सकती है और डिलीवरी डेट के एक या दो सप्ताह के बाद बच्चे का जन्म होना सामान्य बात है। इसे ओवरड्यू प्रेगनेंसी कहा जाता है। इस लेख में हम आपको ओवरड्यू प्रेगनेंसी यानी ड्यू डेट के बाद भी गर्भावस्था के जारी रहने के बारे में जानकारी देंगे और इसे मैनेज करने के कुछ तरीके भी आपको बताएंगे। 

गर्भावस्था में ड्यू डेट को किस तरह कैलकुलेट किया जाता है?

एक्सपेक्टेड डेट ऑफ डिलीवरी (ईडीडी) या प्रसव की अनुमानित तारीख आमतौर पर निम्नलिखित में से एक के द्वारा कैलकुलेट की जाती है:

ड्यू डेट की गणना आखिरी मेंस्ट्रुअल पीरियड (मासिक धर्म) पर निर्भर करती है और इससे ही गर्भ में पल रहे शिशु की उम्र का निर्धारण किया जाता है। अल्ट्रासाउंड स्कैन के द्वारा बच्चे का आकार जांचा जाता है। अल्ट्रासाउंड या यूएसजी में बच्चे की ओर साउंड वेव (ध्वनि तरंगें) जाती हैं और तस्वीरें प्रस्तुत करती हैं, जिनसे बॉडी डायमेंशन और अंगों के विकास का अनुमान लगाने में मदद मिलती है। इससे प्रेगनेंसी की अवधि या गर्भस्थ शिशु की आयु की गणना करने में मदद मिलती है। 

आमतौर पर, अंतिम मासिक धर्म की तारीख (एलएमपी) के इस्तेमाल से ड्यू डेट को कैलकुलेट किया जाता है। चूंकि पीरियड के 14वें दिन ओवुलेशन होता है, ऐसे में गणना की गई ड्यू डेट 2 सप्ताह आगे भी जा सकती है।

बच्चे को ओवरड्यू कब माना जाता है?

आमतौर पर, शिशु का जन्म गर्भावस्था के 37वें सप्ताह से 40वें सप्ताह के बीच होता है। इस दौरान होने वाली डिलीवरी को ‘ऑन टर्म डिलीवरी’ या सामान्य डिलीवरी कहा जाता है। जो बच्चे 37वें सप्ताह से पहले जन्म लेते हैं, उन्हें प्रीटर्म या प्रीमैच्योर शिशु कहा जाता है। जब गर्भावस्था 42वें सप्ताह को पार कर जाती है, तब इसे ओवरड्यू प्रेगनेंसी कहा जाता है और इस तरह जन्म लेने वाले बच्चे पोस्ट-टर्म शिशु कहलाते हैं। 

ओवरड्यू प्रेगनेंसी के कारण

डिलीवरी ओवरड्यू क्यों हो जाती है? बच्चे के देर से जन्म लेने के कई कारण होते हैं, जिनमें से कुछ नीचे दिए गए हैं। यहां पर यह याद रखना जरूरी है, कि डिलीवरी के समय का अनुमान लगाने का कोई सटीक तरीका नहीं होता है: 

1. प्रीमीग्रेविडा

पहली प्रेगनेंसी कभी-कभी ओवरड्यू हो सकती है। 

2. पूर्व अनुभव

अगर मां की प्रेगनेंसी पहले भी ओवरड्यू हो चुकी हो, तो उसकी अगली प्रेगनेंसी भी ओवरड्यू होने की संभावना होती है। 

3. बेबी बॉय

हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक कारण उपलब्ध नहीं है, लेकिन ऐसा देखा गया है, कि ओवरड्यू बच्चे अक्सर लड़के होते हैं। ऐसा माना जाता है, कि चूंकि लड़के आमतौर पर आकार में बड़े होते हैं और लड़कियों की तुलना में इनका वजन अधिक होता है, ऐसे में यदि गर्भ में लड़का हो तो डिलीवरी ओवरड्यू हो सकती है। 

4. मां का वजन बहुत अधिक होना

मां अगर मोटापे की शिकार हो, तो गर्भावस्था का समय बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि वजन जरूरत से ज्यादा होने से लेबर के प्रति शरीर की प्रतिक्रिया के तरीके में रुकावट आती है और गर्भाशय की मांसपेशियां ऐसी महिलाओं में आशा के अनुरूप कॉन्ट्रैक्ट नहीं होती हैं। 

5. ड्यू डेट का गलत आंकलन

एलएमपी का गलत अनुमान या यूएसजी डिले होने की स्थिति में ईडीडी का आंकलन गलत हो सकता है। 

6. बच्चे की पोजीशन

जो बच्चे ब्रीच पोजीशन (सिर के स्थान पर पीठ या कूल्हे का स्थित होना) में होते हैं, उनकी डिलीवरी लेट हो सकती है। 

7. आनुवांशिकता

परिवार की महिलाओं में ओवरड्यू प्रेगनेंसी का इतिहास इसका कारण बन सकता है। 

8. जलवायु

गर्भावस्था की अवधि पर जलवायु का प्रभाव पड़ता है, क्योंकि हाई बैरोमेट्रिक प्रेशर के कारण लेबर इंड्यूस होता है, वहीं बैरोमेट्रिक प्रेशर लो होने से लेबर देर से होता है। 

9. बीमारियां

यौन रोग (एसटीडी), लिवर की बीमारियां और सिस्टमिक एंडोक्राइन डिसऑर्डर के कारण ओवरड्यू प्रेगनेंसी की स्थिति पैदा हो सकती है। 

10. मां की उम्र अधिक होना

ऐसा  देखा गया है, कि जब मां की उम्र 35 वर्ष से अधिक होती है, तब ओवरड्यू प्रेगनेंसी की संभावना ज्यादा होती है। 

11. मां की मनोवैज्ञानिक समस्याएं

जिन महिलाओं को डेवलपमेंटल या साइकोलॉजिकल बीमारियां होती हैं या जिनमें गर्भावस्था या डिलीवरी से संबंधित मिसकैरेज और स्टिलबर्थ जैसी जटिलताओं का डर बहुत अधिक होता है, उन महिलाओं में ओवरड्यू प्रेगनेंसी की समस्या हो सकती है। 

12. प्लेसेंटा से संबंधित कारण

दुर्लभ अवस्था में प्लेसेंटा से संबंधित कुछ स्थितियां भी ओवरड्यू प्रेगनेंसी का कारण हो सकती हैं। 

बच्चे के ओवरड्यू होने के संकेत और लक्षण

एक ओवरड्यू प्रेगनेंसी का पता लगाने के लिए ड्यू डेट की गणना करने के अलावा, एक शारीरिक जांच और लैबोरेट्री इन्वेस्टिगेशन का इस्तेमाल किया जाता है। ओवरड्यू प्रेगनेंसी के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं :

1. पेट का घेरा कम हो जाना

पेट की गोलाई में 5 से 10 सेंटीमीटर के कमी या मां के वजन में लगभग 1 किलो की कमी आने को एमनियोटिक फ्लुइड की मात्रा में कमी का संकेत माना जाता है। आमतौर पर यह डिलीवरी के लगभग 1 दिन पहले होता है। 

2. त्वचा के लचीलेपन में बदलाव

पेट के ऊपर की त्वचा जो कि खिंची हुई और लचीली लगती है, वह अपने सामान्य टेक्सचर में आ जाती है और यह ओवरड्यू प्रेगनेंसी का एक संकेत हो सकता है। 

3. ब्रेस्ट मिल्क बनना शुरू हो जाना

आमतौर पर ब्रेस्ट मिल्क का उत्पादन, सामान्य समय की डिलीवरी में ड्यू डेट के आसपास शुरू हो जाता है। मां के दूध के उत्पादन की देर से शुरुआत प्रेगनेंसी के ओवरड्यू होने का एक संकेत हो सकती है। 

4. अन्य संकेत

डॉक्टर द्वारा कुछ अन्य संकेत भी नोट किए जा सकते हैं, जैसे:

  • यूटरिन सर्विक्स की अपरिपक्वता
  • एमनियोटिक फ्लुइड की मात्रा में कमी
  • मैकोनियम के धब्बे या एमनियोटिक फ्लूइड का रंग हरा हो जाना
  • फोर वाटर की कमी
  • प्लेसेंटा की प्रीमेच्योर एजिंग, जिसके कारण उसकी कार्यप्रणाली का अयोग्य हो जाना
  • फीटस में क्रेनियल बोंस अधिक डेवलप हो जाना, जिससे नॉर्मल डिलीवरी के दौरान समस्या हो सकती है

ओवरड्यू बेबी के क्या जोखिम होते हैं?

यहां पर ऐसे कुछ खतरे दिए गए हैं, जो ओवरड्यू प्रेगनेंसी के मामले में शिशु के साथ-साथ मां को भी परेशान कर सकते हैं:

1. मां के लिए खतरे

एक ओवरड्यू शिशु आमतौर पर आकार में बड़ा होता है। अगर वेजाइना के द्वारा नॉर्मल डिलीवरी हो, तो बच्चे का आकार बड़ा होने से डिलीवरी के दौरान मां के लिए जटिलताएं खड़ी हो सकती हैं। पेरिनियल मांसपेशियों, सर्वाइकल टिशू या वेजाइनल अपेरटस में क्षति जैसी बर्थ इंजरी हो सकती हैं। इसके कारण अत्यधिक खून बहना या इंफेक्शन या रिटेंशन जैसी यूरिनरी समस्याएं हो सकती हैं। इससे नॉर्मल डिलीवरी की प्रगति में कठिनाई आती है। इस प्रकार कॉम्प्लिकेशन से बचने के लिए कई ऑब्सटेट्रिशियन ओवरड्यू डिलीवरी के लिए इलेक्टिव सी-सेक्शन को प्राथमिकता देते हैं। 

2. बच्चे के लिए खतरे

42वें सप्ताह के बाद जन्म लेने से बच्चे के लिए भी कुछ विशेष खतरे हो सकते हैं। पोस्ट टर्म शिशुओं की मृत्यु दर टर्म शिशुओं की तुलना में लगभग दोगुनी होती है। यहां पर कुछ संभावित जटिलताएं दी गई हैं, जिनका खतरा बच्चे को हो सकता है:

  • फीटल मैक्रोसोमिया: पोस्ट-टर्म शिशु 4.5 किलोग्राम से अधिक वजन के साथ जन्म ले सकते हैं। इससे डिलीवरी के समय बच्चे में कुछ दिक्कतें आ सकती हैं, जैसे पंगु होना, अत्यधिक खून बहना और मेटाबॉलिक कॉम्प्लिकेशन।
  • प्लेसेंटल इंसफिशिएंसी: ड्यू डेट के बाद समय की अवधि बढ़ने से प्लेसेंटा के फंक्शन में कमी आ जाती है, जिसके कारण शिशु तक जाने वाली ऑक्सीजन और पोषक तत्वों में रुकावट आती है। इससे शिशु का स्वास्थ्य प्रभावित हो सकता है।
  • परमानेंट न्यूरोलॉजिकल डेमेज या सेरेब्रल पाल्सी: ड्यू डेट के बाद सेरेब्रल पाल्सी का खतरा बढ़ जाता है। जहां इसके लिए कोई सटीक प्रमाण उपलब्ध नहीं है, वहीं एक विवरण के अनुसार बच्चे के ओवरड्यू होने से मस्तिष्क को आघात पहुंचने का खतरा बढ़ जाता है।
  • मैकोनियम एस्पिरेशन: एक ओवर डेटेड बच्चा आमतौर पर एमनियोटिक फ्लुइड में मल त्याग करता है, जिसे मैकोनियम कहते हैं। ऐसी संभावना हो सकती है, कि बच्चा इस मेकोनियम को सांस के साथ अंदर ले ले, जिसके कारण रेस्पिरेटरी जटिलताएं और इन्फेक्शन हो सकते हैं।
  • विकास का रुक जाना या धीमा हो जाना: जब बच्चा बड़ा हो जाता है, गर्भाशय में उसके लिए जगह कम पड़ने लगती है, जिसके कारण विकास रुक जाता है।
  • एमनियोटिक फ्लूइड में कमी: गर्भावस्था के 42 सप्ताह के बाद एमनियोटिक फ्लूइड की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण प्लेसेंटा की कार्यप्रणाली में अयोग्यता जैसी समस्याएं आ सकती हैं।
  • फीटल डिस्ट्रेस: बच्चे को हृदय या श्वसन संबंधी तकलीफ हो सकती है। यह तब होता है जब बच्चे का विकास बाधित हो जाता है।
  • स्टिलबर्थ: एमनियोटिक फ्लूइड की मात्रा कम हो जाने से प्लेसेंटा का प्रभाव कम होना शुरू हो जाता है। इससे बच्चे के लिए समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, क्योंकि ऐसे में बच्चे तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचने में रुकावट आ सकती है, जिसके कारण स्टिलबर्थ जैसी घटनाएं हो सकती हैं।

ओवरड्यू प्रेगनेंसी को सरवाइव करने के लिए कुछ टिप्स

डॉक्टर क्या कर सकते हैं?

आपके डॉक्टर आपकी प्रेगनेंसी के 42 सप्ताह के बाद एक एनालिसिस करेंगे (लगभग हफ्ते में दो बार)। यह एक सर्वाइकल एग्जामिनेशन होता है, ताकि यह पता चल सके, कि सर्विक्स लेबर की तैयारी के लिए पतला होना या फैलना शुरु हुआ है या नहीं। 

निम्नलिखित तरीकों में से किसी एक के साथ आपके बच्चे को मॉनिटर किया जा सकता है:

1. नॉन-स्ट्रेस टेस्ट (एनएसटी) या कार्डियोटोपोग्राफ (सीटीजी)

बच्चे के स्वास्थ्य की जांच के लिए उसकी हृदय गति का अनुमान लगाया जाता है। 

2. बायोफिजिकल प्रोफाइल को मॉनिटर करना

नॉन-स्ट्रेस टेस्ट की तुलना में बायोफिजिकल प्रोफाइल अधिक भरोसेमंद होता है। इस टेस्ट में एक अल्ट्रासाउंड स्कैन किया जाता है और कुछ विशेष फिजिकल फीचर नोट किए जाते हैं, जैसे:

  • बच्चे का मूवमेंट
  • एमनियोटिक फ्लूइड
  • बच्चे की  मसल टोन
  • बच्चे की श्वसन एक्टिविटी

3. एमनियोटिक फ्लूइड इंडेक्स या एएफआई

एक अल्ट्रासाउंड एमनियोटिक फ्लूइड की मात्रा की जांच में मदद करता है, जिससे प्लेसेंटा के सुचारु रूप से काम करने की पुष्टि हो सकती है। 

एक गर्भवती महिला क्या कर सकती है?

मां बनने वाली महिलाओं में असमंजस की एक आम स्थिति होती है, जब वे खुद से यह पूछती हैं कि ‘बच्चा ओवरड्यू हो तो क्या करें?’ फीटल मूवमेंट की गिनती करना एक आसान तरीका है, जिससे बच्चे के स्वास्थ्य का पता लगाया जा सकता है। जब ड्यू डेट निकल जाती है, तब शिशु को करीब से मॉनिटर करना चाहिए। एक स्वस्थ शिशु अक्सर जल्दी-जल्दी और अक्सर मूव करता है, वहीं एक बीमार शिशु कम एक्टिव होता है। 

गर्भावस्था के लंबे चलने पर लेबर इंड्यूस करना

लेबर के संकेतों के बिना प्रेगनेंसी अगर 10 दिनों तक आगे बढ़ जाए, तो यह चिंता का विषय होता है। मेडिकली लेबर को इंड्यूस करने के कुछ तरीके यहां पर दिए गए हैं:

1. मेंब्रेन स्वीपिंग या ब्रीच

एक संक्षिप्त वेजाइनल परीक्षण के बाद ऑब्सटेट्रिशियन एक स्टेराइल डिजिट या उंगली के इस्तेमाल से सर्विक्स को मैनिपुलेट कर सकते हैं और लेबर इंड्यूस करने के लिए वाटर बैग में ब्रीच बना सकते हैं। 

2. प्रोस्टाग्लैंडीन जेल लगाना

प्रोस्टाग्लैंडीन शरीर का एक प्राकृतिक पदार्थ है, जो कि लेबर के दौरान गर्भाशय को कॉन्ट्रैक्ट करने में मदद करता है। इसे वेजाइनल कैनाल में लगाया जाता है। यह सर्विक्स को मुलायम बनाता है, जिससे लेबर की प्रक्रिया प्राकृतिक रूप से तेज हो जाती है और आगे बढ़ती है। 

3. इंट्रावेनस पिटोसिन इन्फ्यूजन

पिटोसिन लेबर इंड्यूस करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक आम ड्रग है, जिसे नसों के द्वारा शरीर में डाला जाता है। पिटोसिन ऑक्सीटोसिन का एक सिंथेटिक प्रकार है, जो कि यूटरिन कॉन्ट्रैक्शन के लिए और बाद में ब्रेस्ट मिल्क के उत्पादन के लिए जिम्मेदार प्रमुख हार्मोन होता है। 

ओवरड्यू प्रेगनेंसी से कैसे बचें

मेडिकल साइंस के पास ऐसा कोई साधन उपलब्ध नहीं है, जिससे किसी की डिलीवरी के बिल्कुल सटीक समय का आंकलन किया जा सके, क्योंकि हर महिला में गर्भावस्था का अनुभव अलग होता है। जहां कैस्टर ऑयल जैसे कुछ खास खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, क्योंकि ये कॉन्ट्रैक्शन को अधिक दर्दनाक बना देते हैं, वहीं यहां पर कुछ ऐसे प्रयास दिए गए हैं, जिनसे लेबर को स्टिमुलेट किया जा सकता है:

1. अंतरंग यौन संबंध

ऐसा कहा जाता है, कि ऑर्गेज्म के दौरान ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है,जैसे कि निप्पल स्टिमुलेशन के बाद। ऑक्सीटोसिन वह हॉर्मोन है, जो कि यूटेरिन कॉन्ट्रैक्शन के लिए जिम्मेदार होता है। सीमेन में प्रोस्टाग्लैंडीन की कुछ खास मात्रा होती है, जो सर्विक्स को मुलायम बनाने में मदद करती है। 

2. एक्यूपंक्चर (निगरानी में)

अध्ययनों में ऐसा देखा गया है, कि एक्यूपंक्चर सर्विक्स को लेबर में जाने के लिए तैयार होने में मदद करता है। 

3. हर्बल दवाएं (निगरानी में)

कई हर्बल दवाएं लेबर को स्टिमुलेट करने के लिए जानी जाती हैं, जैसे ब्लैक कोहोश और लोबेलिया। लेकिन इनके गलत इस्तेमाल से ओवरडोज हो सकता है। इसलिए इनके सेवन से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। 

4. नियमित रूप से टहलना

चहलकदमी करने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है, जिससे कॉन्ट्रैक्शन शुरू होने में मदद मिलती है। 

5. गरम खाना

यह संभावित एड्रीनलीन की थ्योरी से संबंधित है और यह मांसपेशियों के कॉन्ट्रैक्शन को प्रभावित करता है। लेकिन इस दावे को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक सबूत उपलब्ध नहीं हैं। लेकिन अनगिनत लोग इसे कारगर मानते हैं। 

आपकी गर्भावस्था के अंतिम समय के दौरान लेबर पेन का इंतजार करना आपको आशंकित कर सकता है। पहली बार मां बनने वाली महिलाएं जरूरत से ज्यादा घबरा सकती हैं और कभी-कभी उन्हें डिप्रेशन भी हो सकता है। एक सुरक्षित प्रेगनेंसी, एक सामान्य डिलीवरी और एक स्वस्थ शिशु की चाहत हर महिला को होती है। लेकिन याद रखें, कि आपकी मानसिक शक्ति, धैर्य और जागरूकता इसके लिए बेहद जरूरी हैं। अधिकतर ओवरड्यू शिशु स्वस्थ जन्म लेते हैं और मेडिकल और सर्जिकल प्रक्रिया की तरक्की के साथ ओवरड्यू प्रेगनेंसी की पहचान समय पर हो सकती है और इसे प्रभावी ढंग से प्लान और मैनेज भी किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: 

प्रसव की नियत तारीख की गणना कैसे करें
ड्यू डेट बताने के लिए गर्भावस्था के अल्ट्रासाउंड की सटीकता

पूजा ठाकुर

Recent Posts

मिट्टी के खिलौने की कहानी | Clay Toys Story In Hindi

इस कहानी में एक कुम्हार के बारे में बताया गया है, जो गांव में मिट्टी…

18 hours ago

अकबर-बीरबल की कहानी: हरा घोड़ा | Akbar And Birbal Story: The Green Horse Story In Hindi

हमेशा की तरह बादशाह अकबर और बीरबल की यह कहानी भी मनोरंजन से भरी हुई…

18 hours ago

ब्यूटी और बीस्ट की कहानी l The Story Of Beauty And The Beast In Hindi

ब्यूटी और बीस्ट एक फ्रेंच परी कथा है जो 18वीं शताब्दी में गैब्रिएल-सुजैन बारबोट डी…

19 hours ago

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

1 week ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

1 week ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago