गोद भराई के लिए 11 डेकोरेशन आइडियाज

गोद भराई के लिए 11 डेकोरेशन आइडियाज

जब से एक महिला को पता चलता है कि वह गर्भवती है, तभी से वह अपने बच्चे से जुड़ी अनगिनत चीजों और ख्वाहिशों की लिस्ट बनाने लगती है। यही नहीं, वह बच्चे के स्वागत की भी तैयारियां शुरू कर देती है, जिससे स्ट्रेस हो सकता है, खासकर जब उसे अपने आस-पास की हर छोटी बड़ी बात पर अपना नियंत्रण रखने की खास ख्वाहिश हो। गर्भवती महिला के हार्मोन स्तर में होने वाले बदलावों की वजह से उसे बहुत सारे मानसिक और शारीरिक बदलावों का भी सामना करना पड़ता है। ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि गर्भावस्था हर महिला के लिए बहुत ही तनावपूर्ण और खुद के लिए परीक्षा की घड़ी के समान समय होता है।  

हालांकि, आपके बच्चे का जन्म लेना एक बहुत ही खास अवसर होता है, जिसका जश्न सभी मौजमस्ती से मनाना चाहते हैं। ऐसे में बच्चे के स्वागत के लिए की जाने वाली गोद भराई की रस्म, खुशियों को मनाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है और साथ ही यह माँ को भी सारी तैयारियों और व्यवस्थाओं से छुट्टी लेने का मौका देती है। ऐसे में यहां हम आपकी गोद भराई की रस्म को सफल बनाने के लिए कुछ आइडियाज लेकर आए हैं।

गोद भराई रस्म के लिए नए डेकोरेशन आइडियाज

गोद भराई की रस्म के लिए कुछ खूबसूरत और बेहतरीन डेकोरेशन के आइडियाज की सूची नीचे बताई गई है। जबकि इनमें से कुछ थीम्स गोद भराई की पार्टी का सेंटरपीस आइडिया बन सकती हैं।

1. डायपर केक

यह गोद भराई की पार्टी के डेकोरेशन आइडियाज में से सबसे मजेदार और बेस्ट डीआईवाई में से एक है। इस तरह का उपयोगी उपहार एक होने वाली माँ को जरूर पसंद आएगा, क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद डायपर की एक बड़ी मात्रा में जरूरत पड़ना तय तो है ही, ऐसे में माँ को यह बहुत सोच समझकर लाया गया यह गिफ्ट जरूर पसंद आएगा। आप बो या चार्ट पेपर का इस्तेमाल करके कुछ मजेदार और मजाकिया कोट्स या फोटोज के साथ केक को और भी ज्यादा सजा सकती हैं।

2. अल्ट्रासाउंड पिक्चर्स

अल्ट्रासाउंड पिक्चर्स

यह आइडिया बेहतरीन होममेड बेबी शॉवर डेकोरेशन में से एक माना जाता है। इसमें पारंपरिक तरीके से एक फोटो को डिस्प्ले किया जाता है। क्योंकि अभी तक आपके पास बच्चे की कोई तस्वीर नहीं है, इसलिए क्यों न आप अपने बच्चे की अल्ट्रासाउंड पिक्चर्स को एक धागे में बांधकर अलग और नए तरीके से सजाएं? अन्य बच्चों को भी पिन करें। भले ही वो फोटो में साफ दिखाई न दे रहे हों, इसके अलावा आप अपने मेहमानों को खुश करने के लिए एक खूबसूरत फोटो प्रदर्शनी लगवा सकती है। इस प्रदर्शनी को तैयार करने के लिए एक कलरफुल चार्ट पेपर को बो, कलरफुल तारों और बच्चे की अल्ट्रासाउंड पिक्चर्स से सजाएं।

3. मिक्स और मैच कलर्स

मिक्स और मैच कलर्स

सजावट के लिए कलर थीम चुनना बहुत मुश्किल हो सकता है, क्योंकि अधिकतर रंगों को भी लिंग के आधार पर बांटा जाता है, क्योंकि अभी तक आप बच्चे के लिंग के बारे में नहीं जानती हैं, इसलिए उपलब्ध सभी रंगों में से किसी एक को चुनना बेहद मुश्किल हो सकता है – तो क्यों न कुछ ऐसे रंगों को चुना जाए जो एक बेहतरीन मिश्रण (मिक्स एंड मैच) का हों? रंगों को एक साथ मिलाने से न केवल आपकी गोद भराई की पार्टी शानदार बन सकती है, बल्कि यह इस बात का भी संकेत है कि आप अपने बच्चे का स्वागत करने के लिए तैयार हैं, चाहे वह  लड़का हो या लड़की।

4. आउटडोर 

आउटडोर 

परंपरागत रूप से, अधिकतर लोग गोद भराई रस्म को घर में ही मनाना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे उस समारोह की तैयारियां करना आसान हो जाता है। क्योंकि इस कार्यक्रम के लिए बैनर और अन्य तरह की सजावट घर के अंदर आसानी से की जा सकती है, लेकिन फिर भी इसमें बाहर, खुले में होने वाली गोद भराई की रस्म का आकर्षण नहीं होता। ऐसे में अगर आप अपनी पार्टी में वही आकर्षण लाना चाहती हैं, तो किसी बगीचे या अपने घर के पीछे की खाली जगह में भी रस्म से जुड़ी डेकोरेशन कर सकते हैं, जिसमें पेड़ों और झाड़ियों जैसी कई सारी चीजों का भी उपयोग किया जा सकता है। अगर आप इसे गोद भराई के प्रोग्राम को शाम के समय करती हैं, तो आप पार्टी के माहौल को और खुशनुमा बनाने के लिए कई तरह की कलरफुल लाइटिंग भी कर सकती हैं।

5. गेस्ट बुक्स

गेस्ट बुक्स

गोद भराई की रस्म को यादगार बनाने का एक सरल और बढ़िया आइडिया यह है कि इस कार्यक्रम में आने वाले सभी लोगों को एक पेन और कॉपी दी जाएगी, यह तरीका सुनने में थोड़ा अजीब लगेगा, लेकिन पूरे आयोजन के आकर्षण को बढ़ा देगा। अब सभी मेहमानों को घर में आने वाली नई खुशी और माँ के लिए अपने विचार और शुभकामनाएं लिखने के लिए कहें और पार्टी खत्म होने के बाद उसे सभी के साथ शेयर भी करें। उम्मीद करते हैं कि यह आइडिया सभी के साथ माँ बनने वाली महिला को बेहद पसंद आएगा और वो काफी रिलैक्स महसूस करेगी, क्योंकि वह यह समझेगी कि उसके प्रति सभी का प्यार कितना बढ़ गया है।

6. फ्लावर थीम

फ्लावर थीम

यह एक गलत धारणा है कि फूलों वाली सजावट करना गर्ली डेकोरेशन है, जबकि यह सिर्फ आपके उपयोग किए जाने वाले फूलों के प्रकार पर निर्भर करता है। फूल हमेशा से ही हर तरह की थीम डेकोरेशन का एक खास हिस्सा होते हैं, तो क्यों न ऐसे में आप अपनी बेबी शॉवर पार्टी में फ्लावर थीम को सेंट्रल थीम बनाएं? बटरकप, ट्यूलिप, सूरजमुखी और कार्नेशन जैसे फूलों में से आप अपनी पसंद के फूल को चुन सकती हैं और उन्हीं से दीवारों और फर्श समेत हर सतह को सजाने के लिए इनका उपयोग कर सकती हैं। डाइनिंग टेबल पर फूलों के बीच एक बड़ा सा फूलदान रखना भी बहुत खूबसूरत ऑप्शन है। कार्यक्रम में आप मेहमानों के उपहारों को रखने के लिए प्रवेश द्वार पर ही एक फूलों से भरी ट्रॉली भी लगवा सकती हैं। ऐसा करना बहुत यूनिक और खूबसूरत लगेगा।

7. महासागर थीम

महासागर थीम

अगर आप गोद भराई के समारोह को बेहद सामान्य और शांत तरीके से मनाना चाहती हैं, तो ऐसे में ओशन थीम एक अच्छा ऑप्शन रहेगी। हल्के नीले, एक्वामरीन, मिंट ग्रीन और यहां तक ​​कि हल्के गुलाबी और नीले रंग के रंगो वाली सतह बनवाएं। इस थीम डेकोरेशन में मछली के आकार की सजावट के साथ केक को नीले रंग का भी रख सकती हैं। इसके अलावा आप अलग-अलग तरह के समुद्री जीवों के स्टफ्ड खिलौने, जैसे शार्क और स्टार फिश भी रख सकती हैं। थीम के मुताबिक आप होने वाली माँ को मरमेड स्टाइल में तैयार होने के लिए कह सकती हैं।

8. जंगल सफारी थीम

जंगल सफारी थीम

जंगल सफारी थीम भी बहुत ही अलग और मजेदार थीम होने के साथ बहुत ही आसान होती है। इसके लिए आप पत्तों के आकार के कटआउट का उपयोग करके उन्हें सतहों पर सजाएं और कमरे के कोनों में कार्डबोर्ड से बने पेड़ भी लगा सकती हैं। साथ ही, अलग अलग जानवरों के स्टफ्ड खिलौने भी सोफे और बिस्तर पर रख सकती हैं। आप पौधों या पेड़ों पर बंदरों और पक्षियों को रख सकती हैं, जबकि शेर और जिराफ झाड़ियों के पीछे उनकी जगह बना सकते हैं। पूरी थीम के मुताबिक आप पीले, भूरे और हरे रंग का उपयोग कर सकती हैं। 

9. स्पेस थीम

अगर माँ बनने वाली महिला अंतरिक्ष, चांद और सितारों से जुड़ी बातों को करने में हमेशा दिलचस्पी लेती है, तो ऐसे में आप गोदभराई के कार्यक्रम को स्पेस थीम से भी सजा सकती हैं। इसके लिए आप प्रोग्राम करने वाली खुली जगह पर उपयोग किए जाने वाले रंग काले, गहरे नीले और थोड़े पीले रंग का प्रयोग करें । क्यूट लुक के लिए आप स्पेसशिप के कटआउट बना सकती हैं और उन्हें दीवार पर टांग सकती हैं। जबकि ग्रहों के लिए विभिन्न आकार की गेंदों का उपयोग करके, सौर मंडल के एक छोटे मॉडल को छत से लटका सकती हैं। सितारों के रूप में दिखने के लिए छत पर चमचमाती लाइट लगाएं और आपकी थीम पूरी हो गई है।

10. समुद्र तट थीम

समुद्र तट थीम

अगर माँ को हल्की गर्मी और समुद्र तट पसंद हैं, तो यह थीम उसके खास दिन के लिए परफेक्ट रहेगी। उसके लिए एकदम सही विषय है। आप बीच वाइब लाने के लिए कपड़े और कुछ सजाने वाले सामान का उपयोग करें जो नारंगी, पीले या पीच रंग के हों। पूरी दीवारों और टेबल्स को बीच थीम में सजाएं। इसके साथ आप हर मेहमान का स्वागत करने के लिए सीप की माला भी बना सकती हैं और डायनिंग टेबल पर भी आप कुछ चट्टानों के छोटे-छोटे टुकड़े और सीपियों से भरे जार का उपयोग करके उसे आकर्षक बना सकती हैं।

11. क्रिसमस थीम

क्रिसमस थीम

क्रिसमस किसे पसंद नहीं होता है? यह एक परफेक्ट थीम होती है और इसे साल के किसी भी समय मनाया जा सकता है खासकर अगर माँ को छुट्टियां पसंद हैं, तो आप पार्टी में लाल और हरे रंग का इस्तेमाल करें। इसके अलावा सजाने के लिए कैंडी केन, सितारे और कलरफुल लाइटिंग होनी चाहिए। आप लिविंग रूम को सजाने के लिए क्रिसमस ट्री भी जरूर लेकर आएं। अब आप त्योहार के फील को पूरा करने के लिए मेहमानों को सांता कैप्स भी दे सकती हैं।

भारतीय मांओं के लिए गोद भराई की सजावट करने के यहां कई आइडियाज बताए गए हैं, ये कुछ आसान और सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले आइडियाज हैं। इस बात का ध्यान रखें कि गोद भराई की थीम और सजावट माँ की पसंद की ही होनी चाहिए,क्योंकि वह बच्चे के जन्म से जुड़े सभी तनावों और गतिविधियों से दूर रहने और सभी तरह के कामों से ब्रेक लेने की हकदार होती है। अगर समारोह की पूरी तैयारी सही तरीके से की जाती है, तो गोद भराई की यह रस्म माँ बनने वाली महिला के लिए यादगार पल बन जाते हैं।

यह भी पढ़ें: गोद भराई के लिए बेस्ट गानों की लिस्ट