गर्भावस्था : 18वां सप्ताह

गर्भावस्था : 18वां सप्ताह

आप अपनी दूसरी तिमाही में अच्छी तरह प्रवेश कर चुकी हैं और आगे बहुत सी चीजें आपका इंतजार कर रही हैं! यह उत्साह और आश्चर्य से भरा एक और सप्ताह है। शुरुआत के लिए, आपको जो चीज ध्यान रखनी है वह यह है कि आप ज्यादा देर तक पीठ के बल न सोएं क्योंकि इससे आपको चक्कर सा महसूस हो सकता है या आपका रक्तचाप कम हो सकता है।

इसके बजाय, इस सप्ताह से आपको, जितना संभव हो सके उतना बायीं या दाहिनी ओर करवट लेकर सोने की कोशिश करनी चाहिए। आपका पूरा शरीर काफी तनाव से गुजर रहा है, और आरामदेह मालिश इससे छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में आपके बच्चे का विकास

गर्भावस्था के 18 वें सप्ताह में, आपका शिशु अब उबासी ले सकता है। आपका बच्चा अब हिचकी भी ले सकता है और इस सप्ताह के अंत तक, आप उसे अपने पेट में लात मारते, या हिलतेडुलते, पलटी मारते हुए महसूस कर सकती हैं।

18 वें हफ्ते तक, आपके बच्चे का तंत्रिका तंत्र परिपक्व होकर बखूबी काम कर रहा है। आपके बच्चे की तंत्रिकाओं पर माइलिन का आवरण है, जो तंत्रिकाओं के अंतर्संबंध जोड़ने का कठिन कार्य कर रहा है। आपका शिशु अब आवाज़ों को सुन और पहचान सकता है, साथ ही कुछ आवाजों, जैसे कि शोरगुल के प्रति संवेदनशील होता है। मस्तिष्क में तंत्रिकाएँ तेजी से बढ़ रही हैं ताकि बच्चे की पाँचो इंद्रिया विकसित हो सके।

बच्चे का आकार

संक्षेप में कहें तो 18वें सप्ताह में शिशु का आकार एक शिमला मिर्च जितना है। इसके बावजूद, आपके बच्चे के कुछ अंग, सफलतापूर्वक विकसित और परिपक्व हो चुके हैं और वह एक संपूर्ण मनुष्य की तरह दिखने लगता हैं।

अगर संख्याओं में व्यक्त किया जाए, तो आपका बच्चा 185 से 187 ग्राम भारी है और लगभग 5-6 इंच लंबा है। आप में से अधिकांश माएँ अब अपने बच्चे को इधरउधर हिलते हुए महसूस कर सकती हैं और यदि आप एक स्कैन करवाएं, तो आप अपने बच्चे की रौशनी और ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता देख सकती हैं।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

क्योंकि आपका बच्चा तेजी से बढ़ रहा है, यह स्वाभाविक है कि आप 18वें सप्ताह के दौरान शरीर में बदलाव की उम्मीद कर सकती हैं। शुरुआत के लिए आप अपनी कमर में कुछ उल्लेखनीय बदलाव देख सकती हैं क्योंकि यह थोड़ीज्यादा फैल जाती है।

आपको ऐसा महसूस होगा कि आपका गर्भाशय पेट के ठीक नीचे आ गया है क्योंकि यह आपके श्रोणी से थोड़ा बाहर निकलना शुरू कर देता है आप लगभग 6 किलो तक वजन बढ़ा लेंगी, लेकिन यह सभी स्त्रियों में अलगअलग होता है। किसी भी अवस्था में आपको गर्भावस्था के इस चरण में अपना वजन कम नहीं करना चाहिए।

आप अपने पेट के साथसाथ अपने शरीर के अन्य अंगों में भी कुछ खिंचाव के निशान देख सकती हैं।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह के लक्षण

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह के लक्षण

लक्षणों का प्रकट होते रहना गर्भावस्था के 18वें सप्ताह तक जारी रहता है जहाँ आप अपने कुछ पुराने लक्षणों को कायम रखते हुए कुछ नए लक्षण भी देखेंगी :

  • नींद की परेशानी: चूंकि आपको इस सप्ताह से अपनी करवट पर सोना शुरू करना चाहिए, इसलिए संभव है कि यह आपको असहज कर सकता है जिससे आपकी नींद बाधित हो सकती है।

  • ऐंठन और दर्द: अब जब आपका शरीर आपके बच्चे के लिए जगह बनाने के लिए कोशिश कर रहा है, तो आपको कुछ दर्द हो सकता हैं क्योंकि आपका बच्चा तेजी से बढ़ता है और भारी होता जाता है।

  • सूजन: आपके शरीर द्वारा तरल पदार्थों के बढ़ते उत्पादन के कारण आपके हाथों या पैरों में कुछ सूजन आ सकती है।

  • नाक से खून बहना: ये आपकी रक्त वाहिकाओं में बढ़ते दबाव के कारण होता है।

  • बच्चे में हलचल: इस समय आपका बच्चा काफी सक्रिय हो जाता है और उसकी लात महसूस की जा सकती है।

  • पेशाब की परेशानी: आपको बारबार पेशाब करने की इच्छा हो सकती है क्योंकि आकार में बढ़ा हुआ गर्भाशय मूत्राशय पर दबाव डालता है।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में पेट

हालांकि इसे पढ़ने वाली प्रत्येक गर्भवती माँ के गर्भधारण से जुड़े अलगअलग लक्षण होंगे, लेकिन आप किसी भी तरह से थोड़ी बहुत समान दिखेंगी। आपका पेट स्पष्ट रूप से विस्तारित हो रहा है क्योंकि आपका शिशु आपके शरीर के अंदर तेजी से बढ़ रहा है।

हालांकि, वजन में अचानक गिरावट या वृद्धि होने पर अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इसके अलावा, आपकी श्रोणि अलग दिखनी चाहिए और आपका पेट बढ़ते रहना चाहिए।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

आपके अल्ट्रासाउंड में आपको जो सबसे बड़ी खबर मिलेगी, वह यह है कि आपके बच्चे की कुछ मांसपेशियाँ विकसित हुई हैं। इस दौरान आप ज़रूर अपने बच्चे का झुकना व मुड़ना और मुक्के मारना,पैर मारना, घूमना आदि भी महसूस कर सकेंगी।

अन्य गतिविधियाँ जो करने में आपका बच्चा आपके पेट के अंदर महारत हासिल कर रहा है वह है चूसना, जम्हाई लेना और साथ में कुछ हिचकी लेना भी।

क्या खाना चाहिए

भोजन संभवतः गर्भावस्था के दौरान आप में से कुछ के लिए विवाद का विषय बना रहेगा। 18वां सप्ताह कोई अलग नहीं होना चाहिए। एक सुझाव के रूप में 18वें सप्ताह के गर्भावस्था के भोजन के लिए यह शायद सबसे अच्छा होगा कि आप स्वस्थ विकल्पों के साथ रहें।

अपने भोजन को पूरे दिन के हिसाब से विभाजित करें ताकि आप भूखी न रहें । अपने आप को मजबूत बनाने और अपने बच्चे के लिए अपने आहार में बहुत सारे प्रोटीन, सब्ज़ियाँ, फल, विटामिन शामिल करें। मछली जो तेलों से समृद्ध होती हैं, उन्हें आपके आहार का हिस्सा बनाया जाना चाहिए क्योंकि वे ओमेगा-3 फैटी एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं। फोलिक एसिड को भी भोजन में शामिल करनाचाहिए।

सुझाव और देखभाल

इस समय तक, आपको अपने गर्भवती शरीर और आपके बच्चे के साथ क्या करना चाहिए इसकी जानकारी हो जाएगी, जिसके लिए आपको पोषण और एक सुरक्षित वातावरण की आवश्यकता होती है। तरीका यही है कि खुद की देखभाल करें और बहुत ज्यादा क्रोध ना करें। लेकिन अगर आपको हर तरह से लग रहा है कि कुछ सही नहीं है, अपने डॉक्टर से संपर्क करें और अपनी अंतःप्रेरणा पर भरोसा करें।

क्या करें

क्या करें

  • हर कीमत पर हाइड्रेटेड रहें अर्थात तरल पदार्थ लेती रहें, क्योंकि यह आपके शरीर में ऐंठन और दर्द को कम करने में मदद करेगा।
  • सुरक्षित रहें और अपने आप को सकारात्मक विचारों से भरें जिससे आप गर्भावस्था में होने वाले अवसाद से बच सकें।
  • व्यायाम करें क्योंकि यह कुछ ऐसे दर्द से राहत देने में मदद करेगा जो आपको हो सकते हैं।
  • अपने आसपास के वातावरण को उज्ज्वल और प्रफुल्लित रखें जिससे आपका मिज़ाज बेहतर हो सके।
  • कुछ समय योग सत्रों में दें और मालिश भी करवाएं जो आपको आराम महसूस करने और तरोताजा रखने में मदद करेगा।
  • रक्त शर्करा स्तर को बनाए रखने के लिए उचित मात्रा में उचित समय पर उचित भोजन करें।
  • यदि घबराहट या बैचेनी हो रही हो तो किसी को मदद के लिए पुकारें।

क्या न करें

  • शराब का सेवन, जिसके कारण यह मस्तिष्क और रीढ़ की कोशिकाओं के विकास की गति को कम कर सकता है।
  • अगर आप अपने आप को भूखा रखेंगी तो आप अपने बच्चे को भी भूखा रखेंगी।
  • व्यक्तिगत स्वच्छता पर समझौता ना करें क्योंकि आप संक्रमण से आसानी से प्रभावित हो सकती हैं।
  • अपने आप को संदिग्ध परिस्थितियों में रखने का जोखिम न लें।
  • थकावट भरा काम ना करें, विशेष रूप से भारी वर्कआउट।
  • हर प्रकार से खुद को तनाव मुक्त रखें।
  • ऐसी दवाएं न लें जो आपके डॉक्टर ने न बताई हों।

आपके लिए आवश्यक ख़रीददारी

इस समय तक, आपको पहले से ही मूलभूत चीजों का स्टॉक बना लेना चाहिए जो आपको केवल 18वें सप्ताह की गर्भावस्था के लिए ही नहीं बल्कि आने वाले हफ्तों के लिए भी आवश्यक होंगी। यदि आप कुछ भूल रही हों , तो यहाँ कुछ सुझाव हैं। आरामदायक जूते अब आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि आपके सूजे हुए पैरों को कुछ आराम की जरूरत है और जूतों की पैडिंग आपके गुरुत्वाकर्षण के केंद्र को सही स्थिति में रखेगी। सूती प्रसव वस्त्र इस सूची की अन्य वस्तु है जो आपको खरीदनी चाहिए। अपने लिए एक बड़े आकार का हैंडबैग खरीदें क्योंकि आपको अपने पास थोड़ा सामान रखने की आवश्यकता होगी। कुछ मॉइस्चराइज़र खरीदें क्योंकि आपकी त्वचा को पोषण की आवश्यकता होती है।

18वां सप्ताह आपकी गर्भावस्था के आधे पड़ाव के करीब का समय है। आपको कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है जैसे कि पैरो में सूजन और अनिद्रा लेकिन अन्य समस्याएँ जैसे सुबह के वक्त बीमार लगना (मॉर्निंग सिकनेस) अब नहीं होनी चाहिए। हालांकि, अपने आप को अधिक तनाव न देते हुए और आरामदायक जूते खरीदकर उचित देखभाल से आप एक लंबा रास्ता तय कर सकती हैं।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 17वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था :19वां सप्ताह