गर्भावस्था : 22वां सप्ताह

गर्भावस्था : 22वां सप्ताह

वह महत्वपूर्ण अवसर अब आने ही वाला है जब अपने अनमोल शिशु से मिलने वाली हैं से! हालांकि, वहाँ तक पहुँचने के लिए अभी भी थोड़ा सा समय बाकी है। यह लेख आपके 22वें सप्ताह के बारे में किसी भी प्रश्न के कुछ सुझाव और उत्तर प्रदान करता है।

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में शिशु की वृद्धि

आपके बच्चे ने दुनिया को अधिक से अधिक महसूस करना शुरू कर दिया है, क्योंकि उसकी सुनने की क्षमता, दृष्टि और स्पर्श में सुधार हो रहा है। पकड़ने की शक्ति बढ़ने का मतलब है कि शिशु अपने प्रिय जीवन के लिए गर्भनाल को कस कर पकड़े रहेगा, लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है, यह सामान्य है। इस समय लानुगो नामक महीन बाल भ्रूण के शरीर को झुर्रियों के साथ त्वचा की गहराई में ढक कर रखता है। शिशु के स्वतंत्र रूप से सांस लेने की तैयारी में फेफड़े तेज़ी से विकसित होते हैं। आपका नन्हा अब दिन और रात के बीच का अंतर समझ सकता है, साथ ही आपकी आवाज़, दिल की धड़कन, पेट और आपके द्वारा चलाए जा रहे किसी भी संगीत जैसी अलग-अलग आवाज़ को सुन और पहचान सकता है। शिशु के होंठ का पूर्ण विकास हो चुका है, साथ ही मसूड़ों के नीचे दाँतों की कलियाँ बन गई हैं। अब से, यदि आप अपने पेट को अंदर की ओर दबाते हैं तो आप ऐसा महसूस करेंगी की आपका बच्चा आपको दूर कर रहा है या आगे की ओर धक्का दे रहा है।

शिशु का आकार क्या है

शिशु का वज़न लगभग 0.5 किलोग्राम तक बढ़ जाता है, इस हफ्ते में वह लगभग पपीते के आकार का हो गया है। गर्भावस्था के 22वें सप्ताह पर शिशु का आकार सिर से पैर तक लगभग एक फुट का होता है और भ्रूण छोटे से बच्चे जैसा दिखने लगा है।

सामान्य शारीरिक परिवर्तन

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह तक शिशु को अपनी कोख में रखने के बाद, आप इस सप्ताह गर्भावस्था के दौरान कुछ नए शारीरिक परिवर्तनों का अनुभव करेंगी:

बालों में बदलाव: आपके सिर पर बाल बहुत अधिक मोटे और चमकदार दिखने लगेंगे। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर में सभी हॉर्मोन्स का संचरण होने के कारण गर्भावस्था के दौरान आपके बाल कम झड़ते हैं। साथ ही साथ, आप पुरुष सेक्स हॉर्मोन (टेस्टोस्टेरोन) के कारण अपने शरीर के बालों में वृद्धि देखेंगी, यह वो हॉर्मोन है, जिसका आपका शरीर थोड़ी मात्रा उत्पादन कर रहा है । आप इन बालों को ज़्यादातर अपने चेहरे, पेट, हाथ, पैर, छाती और पीठ पर बढ़ता पाएंगी।

बालों में बदलाव

त्वचा में परिवर्तन: इसमें मिली-जुली बातें होती हैं, कुछ गर्भवती महिलाओं की त्वचा चमकदार और उज्जवल होती है जबकि अन्य महिलाओं की त्वचा तैलीय, मुहांसों वाली सूजी हुई रहती है। कभी-कभी, मेलेनिन का स्तर बढ़ने से आपके चेहरे पर काले धब्बे हो सकते हैं। एक अच्छा सनस्क्रीन लगाएं या सबसे अच्छा होगा कि आप धूप में बिलकुल भी न जाएं । ऐसे समय पर एक और लगातार होने वाली समस्या होती है वह है स्ट्रेच मार्क्स, जो गर्भावस्था में पेट के बढ़ने के कारण होते हैं । इन निशानों का आप कुछ ख़ास नहीं कर सकती हैं, सिवाय इसके कि यदि बहुत अधिक खुजली हो तो कोई आरामदायक बाम या मॉइस्चराइजरलगाएं।

हाथ के नाखूनों में बदलाव: गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में नाखून बालों की तरह ही तेज़ी से बढ़ते हैं लेकिन यह आपके शरीर पर निर्भर करता है कि वे कठोर, मुलायम, खुरदरे, चिकने या भंगुर हैं।

स्तन में परिवर्तन: आप पाएंगे कि आपके निपल और उनके आस-पास के घेरे पहले से कहीं ज़्यादा बड़े और गहरे हो गए हैं। उनमें छोटे छोटे दाने भी हो सकते हैं। यह तेल की ग्रंथियों के कारण होता है जो चिकना जीवाणुरोधी तेल का उत्पादन करती हैं जो स्तनपान शुरू करते समय आपके निपल को फटने से बचाता है।

पैरों में परिवर्तन: एडिमा या बस पानी के कारण सूजन की वजह से आपके पैर का आकार बढ़ जाता है। यह आपके अकड़े हुए जोड़ों को आराम देने वाले हॉर्मोन, रिलैक्सिन के उत्पादन के कारण भी हो सकता है।

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में लक्षण

जैसे – जैसे आप अपनी दूसरी तिमाही का आधा हिस्सा पार करती हैं, आपको पिछले कुछ हफ़्तों वाले ही लक्षण महसूस होंगे, ।

बदहज़मी: सबसे आम लक्षणों में से एक है, यह गर्भावस्था के समय खाने की इच्छा के प्रभावों को बढ़ाता है, खासकर अगर आप अपने आधी रात के नाश्ते में मसाला और तेल वाली चीज़ें खाना चाहती हैं।

कब्ज़: यह आपके बच्चे के बढ़ने और बड़ी आँत को दबाने के कारण हो सकता है, जिससे मल को बाहर की ओर धकेलना कठिन हो जाता है।

ऐंठन: आप बार-बार खासतौर पर अपने पैरों में ऐंठन को महसूस कर सकती हैं, । आपके आहार में खनिज़ों की कमी के कारण इसके होने की सबसे अधिक संभावना होती है। डॉक्टर से आपके लिए कुछ मल्टीविटामिन्स लिखने को कहें।

ऐंठन

फूलता हुआ पेट: आपका पेट अब पहले से ज़्यादा बड़ा होने लगा है। इससे जुड़ा सबसे आम लक्षण उभरी हुई नाभि है, जो प्रसव के बाद सामान्य हो जाएगी।

सुस्ती: आप सामान्य से अधिक आलसी या अधिक थका हुआ महसूस करेंगी। यह गर्भाशय द्वारा आपके मस्तिष्क में जानेवाली रक्त वाहिकाओं पर दबाव पड़ने की वजह से होता है। इसकी वजह से आप बेहोश हो सकते हैं या चक्कर आ सकता है।

सेक्स की इच्छा में वृद्धि: जैसा कि यह अप्रत्याशित लग सकता है, आपके हॉर्मोन्स मे उतार-चढ़ाव के चलते, आपकी सेक्स की इच्छा काफी हद तक बढ़ने लगती है।

योनि से होनेवाला स्राव: आपके शरीर के निचले हिस्से से ख़ून बहने की वजह से आपके शरीर में तरल का उत्पादन सामान्य से अधिक होता है। हालांकि, यह पूरी तरह से सामान्य है और योनि में रहने वाले जीवाणुओं के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करता है।

पीठ दर्द: 22वें सप्ताह में आप उस अतिरिक्त वज़न को उठाकर घूमने के प्रभाव और अपनी रीढ़ की हड्डी पर अपने बच्चे के दबाव को महसूस करने लगेंगी, मालिश करवाने पर निश्चित रूप से मदद मिलेगी।

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में पेट

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह में, आपका पेट ऊपर से नीचे तक लगभग 25 से.मी. का हो होता है, इस समय पर आपको खुद के और गर्भ में पल रहे शिशु के लिए स्वस्थ आहार का अधिक सेवन करना अनिवार्य है। हालांकि अधिकांश विशेषज्ञ हर दिन अधिकतम 300 कैलोरी अतिरिक्त खाने की सलाह देते हैं। अपनी ऊर्जा के स्तर को ऊँचा बनाए रखने और बदहज़मी और कब्ज़ के स्तर को कम रखने के लिए कम लेकिन थोड़ी-थोड़ी देरी में भोजन करना भी स्वाथ्यकर होता है।

गर्भावस्था के 22वें सप्ताह का अल्ट्रासाउंड

अल्ट्रासाउंड करवाना, विशेष रूप से 3 डी अल्ट्रासाउंड,आपको यह दिखाएगा कि आपका भ्रूण पहले से कहीं अधिक बच्चे जैसा दिखता है। होंठ और आँख लगभग पूरी तरह से विकसित चुके हैं, आपकी गर्भावस्था के बीच का अल्ट्रासाउंड आपको अपने बच्चे के सभी अंग प्रणालियों को दिखाएगा। आप इसे इसकी पसंदीदा भ्रूण स्थिति में सोते हुए भी देख सकती हैं। अगर आप उसकी किसी भी हलचल को नहीं देख पा रही हैं या लात मारने को महसूस नहीं कर रही हैं, तो चिंता न करें क्योंकि शिशु इस अवस्था में दिन में 16 घंटों तक सोता है। ध्यान देने की एक और दिलचस्प बात यह है कि आपका बच्चा अंततः इस काम के लिए जिगर या तिल्ली का उपयोग करने के बजाय अपने अस्थि मज्जा से अपनी रक्त कोशिकाएं बना रहा है।

क्या खाना चाहिए?

पोषण आपकी गर्भावस्था के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। 22वें सप्ताह में, कुछ पोषक तत्व हैं जिन्हें आपको किसी भी परिस्थिति में नहीं छोड़ना चाहिए। इस सप्ताह की गर्भावस्था के भोजन में विशेषतः जैविक स्रोतों जैसे कैल्शियम, लौह तत्व, मैग्नीशियम, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स और जिंक पोषक तत्व शामिल होते हैं। ऐसे भोजन से बचें, जो शाकनाशी या कीटनाशकों से उगाए गए हों क्योंकि वे बढ़ते हुए बच्चे को नुकसान पहुँचा सकते हैं। शक्तिशाली ओमेगा -3 फैटी एसिड लेना न भूले जो आप मछली और सूखे मेवों से प्राप्त कर सकती हैं, क्योंकि वे आपके बच्चे के मानसिक विकास में महत्वपूर्ण हैं।हालांकि, स्वोर्डफ़िश और मैकरल जैसी कुछ प्रकार की मछलियों मे पारा पाया जाता है, उनका सेवन ना करें। स्ट्रीट फूड का सेवन न करने की सलाह भी दी जाती है क्योंकि वे हानिकारक बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण काम आप यह कर सकती हैं कि शराब, कॉफी, और सिगरेट को पूरी तरह से छोड़ दें। आख़िरी लेकिन ज़रूरी, अपने आप को प्रति दिन कम से कम 3 लीटर पानी से हाइड्रेटेड रखना न भूलें।

क्या खाना चाहिए?

सुझाव और देखभाल

उचित देखभाल के साथ गर्भावस्था के इस 22वें सप्ताह को गुज़ारने के लिए आगे दिए गए सुझावों का पालन करके आप अपना ध्यान रख सकती हैं।

क्या करना चाहिए

  • 22वें सप्ताह में दिखाई देनेवाले बढ़े हुए पेट के कारण आपके चेहरे की चमक पर टिप्पणी करने वाले बहुत से लोग होंगे, और बहुत से लोग वे भी होंगे जो आपके पेट को छूना चाहेंगे, ताकि आपके पेट के अंदर के शिशु को महसूस कर सकें। आपको यह सहज लग सकता है, लेकिन यदि आपको किसी भी समय ठीक न लगे, तो उन्हें ऐसा करने से साफ़ मना कर दें। आपका व्यक्तिगत स्थान आपका अपना है और अजनबियों द्वारा इसका उलंघन किया जाना अस्वीकार्य होता है।
  • थकावट महसूस करने से बचने के लिए अपने ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखें, दिनभर खाते रहने के लिए पर्याप्त सेहतमंद स्वस्थ खाद्य पदार्थ अपने पास रखें।

क्या न करें

  • इसके अलावा ब्रेक्सटन हिक्स संकुचनों का ध्यान रखें, जिसके कारण आपके पेट के निचले हिस्से में अजीब मरोड़ महसूस हो सकती है। चिंता न करें क्योंकि वे हानिरहित हैं, लेकिन यदि वे बहुत लंबे समय तक रहते हैं, तो डॉक्टर से ज़रूर मिले।
  • ऐसी कोई भी समस्या नहीं है जिसके बारे में चिंता की जा सकती है, बिलकुल भी फ़िक्र न करें।आपके जीवन में पहले से ही बहुत कुछ हो रहा है, आपको किसी भी चीज़ के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप बेवजह परेशान या घबराया हुआ महसूस कर रही हैं, तो एक दिन की छुट्टी लें, आराम करें, टीवी देखें, दोस्तों के साथ मिलें या अपने साथी से प्यार भरी बातें करें बैठकर बातें करें।

आपके लिए आवश्यक खरीददारी

चूंकि आपके पैर तेज़ी से सूज रहे हैं, तो अपने लिए एक जोड़ी आरामदायक जूते ख़रीदना समझदारी होगी। मातृत्व की पोशाकें और ब्रा अब भी खरीदने की आवश्यकता है, क्योंकि इस समय पर आपके शरीर के आकार में वृद्धि के कम होने के कोई संकेत नहीं दिखते हैं। अपनी रूखी त्वचा के लिए मॉइस्चराइज़रर्स भी पर्याप्त मात्रा में रखें, साथ ही प्रसव के पूर्व ली जाने वाली विटामिन लें जिससे आप और आपका बच्चा दोनों स्वस्थ और मज़बूत रह सकें।

तनाव और संदेह से बचने के लिए सभी प्रासंगिक जानकारी एकत्र करना महत्वपूर्ण है जो गर्भावस्था का एक हिस्सा है ताकि आप अपने मातृत्व जीवन के सफ़र को सुरक्षित और स्वस्थ बना सकें।

पिछला सप्ताह: गर्भावस्था: 21वां सप्ताह

अगला सप्ताह: गर्भावस्था: 23वां सप्ताह