गर्भावस्था के दौरान बालों की देखभाल करने के 10 प्रभावी टिप्स

गर्भावस्था के दौरान बालों की देखभाल करने के 10 प्रभावी टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान एक महिला की जिंदगी हर तरह से बदल जाती है। गर्भावस्था के दौरान, एक महिला अपने शरीर में बहुत सारे हार्मोनल चेंजेस का अनुभव करती है जो उसकी त्वचा, बालों की क्वालिटी और टेक्सचर को भी प्रभावित करती है। इस आर्टिकल में आपको बताया गया है कि गर्भावस्था के दौरान आप अपने बालों की देखभाल कैसे करें ताकि आपके बाल शाइनी और हेल्दी दिखें।

गर्भावस्था के दौरान बालों में चेंजेस क्यों दिखाई देते हैं?

गर्भावस्था के दौरान हार्मोन में होने वाले बदलाव सबसे पहला कारण होते हैं, जो आपके बालों की क्वालिटी को प्रभावित करते हैं। गर्भावस्था के दौरान, कुछ महिलाओं के बाल घने और शाइनी नजर आ सकते तो वहीं कुछ महिलाओं के बाल बहुत ज्यादा गिरने लगते हैं और पतले हो जाते हैं। ऐसा गर्भवती महिला के शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन की वृद्धि के कारण होता है। एस्ट्रोजन बालों के विकास को बढ़ावा देता है, जिससे बादलों की ग्रोथ बनी रहती है। इसकी वजह से ज्यादातर महिलाओं को ऐसा लगता है कि उनके बाल घने और पहले से ज्यादा चमकदार हो गए हैं। हालांकि, डिलीवरी के बाद आपका एस्ट्रोजेन लेवल गिरने लगता है और जो बाल आपके ग्रोइंग फेज में थे, अब वो रुक जाएंगे और बाल झड़ने लगते हैं।

वैसे तो प्रेगनेंसी के दौरान बालों की ग्रोथ और टेक्सचर हेल्दी दिखाई देता है, लेकिन बच्चे को जन्म देने के बाद बालों का झड़ना और डैमेज होना शुरू हो जाता है। इसलिए प्रेगनेंसी के दौरान अपने बालों का ध्यान रखना जरूरी होता है। तो आइए आगे पढ़कर जानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान आप अपने बालों की देखभाल कैसे करें।

गर्भावस्था के दौरान अपने बालों की देखभाल कैसे करें?

गर्भावस्था के तुरंत बाद आप बहुत सारी चीजे ट्राई करती हैं ताकि आपके बाल हेल्दी और चमकदार बने रहे। यहाँ बताए गए टिप्स का उपयोग करके आप भी डिलीवरी के बाद अपने बालों के झड़ने से रोक सकती हैं।

1. तेल मालिश

गर्भावस्था के दौरान बालों की देखभाल करने के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है ऑयल मसाज करना। सप्ताह में दो से तीन बार, हल्के गर्म तेल से आप अपनी अंगुलियों की टिप्स से सिर की धीरे-धीरे मालिश करें। मसाज के लिए आप नारियल या तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। आप बादाम या जैतून के तेल का भी उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आप चाहे तो तिल और अरंडी के तेल या नारियल, जोजोबा और बादाम के तेल आदि को मिक्स कर के इस्तेमाल कर सकती हैं। मसाज के तेल में लैवेंडर, रोजमेरी, कैमोमाइल, देवदार (सीडरवुड) या लेमनग्रास ऑयल आदि एसेंशियल ऑयल मिला सकती हैं। लैवेंडर का तेल बालों के विकास में मदद करता है, जबकि रोजमेरी का तेल बालों को थिकनेस देने में मदद करता है। कैमोमाइल तेल आपके बालों को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मदद करते हैं और देवदार का तेल बालों के झड़ने से रोकता है।

तेल मालिश

2. एक अच्छा शैम्पू और कंडीशनर चुनें

गर्भवती महिला को अपने बालों की देखभाल एक अच्छे शैम्पू और कंडीशनर को चुनने से शुरू करनी चाहिए। शैम्पू बालों को साफ करते हैं और बालों में खुशबू भी बनाए रखते हैं। एक अच्छा शैम्पू सही इंग्रीडिएंट के साथ आपके बालों के विकास में सुधार करता है और रूसी जैसी समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है जिससे आपके बाल झड़ने लगते हैं। ऐसा शैम्पू खरीदें जो आपके बालों के अनुसार हो और उसमें नेचुरल इंग्रीडिएंट हो, जैसे आर्गन ऑयल, एलोवेरा, एवोकैडो या जोजोबा ऑयल आदि, आपके बालों के विकास में मदद करते हैं और उन्हें चमकदार बनाते हैं। कंडीशनर आपके बालों को मॉइश्चराइज करते हैं। एक अच्छे कंडीशनर में पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके बालों को मुलायम और पोषित करते हैं। यह बालों के पीएच लेवल को बढ़ावा देते हैं और बालों की ऊपरी त्वचा को स्मूथ करते हैं, हर इंसान के बालों की बाहरी लेयर को प्रोटेक्ट करते हैं।

3. केमिकल ट्रीटमेंट और कलरिंग से बचें

गर्भावस्था के दौरान, किसी भी केमिकल ट्रीटमेंट और कलरिंग से बचना चाहिए। क्योंकि केमिकल और कलरिंग आपके सिर की त्वचा में अब्सॉर्ब हो जाते हैं और आपके विकासशील बच्चे में पास हो जाते हैं। इससे आपको एलर्जी भी हो सकती है। इसलिए ब्लीचिंग, पर्मिंग कलरिंग आदि जैसे ट्रीटमेंट से बचें।

4. नियमित रूप से बालों को नीचे से ट्रिम करें

नियमित रूप से अपने बालों को ट्रिम करते रहने से स्प्लिट्स और बालों में रूखापन नहीं आता है। ऐसे में जब आप एक नई हेयरस्टाइल करेंगी तो आपको भी अच्छा महसूस होगा।

5. गीले बालों में कंघी न करें

जब बाल गीले होते हैं तो कमजोर होते हैं। यदि आप गीले बालों में कंघी करती हैं, तो कंघी में फंसने पर आपके बालों के टूटने का खतरा ज्यादा होता है। और जब भी कंघी करें तो पहले नीचे के बालों को सुलझाए फिर सिर तक जाए।  

6. अपने बाल और स्कैल्प के टाइप को जानें

शैम्पू, कंडीशनर या मसाज ऑयल का उपयोग करने से पहले, यह पता लगाना बेहद जरूरी है कि आपके बाल और स्कैल्प का टाइप क्या है। आपको समझना होगा कि आपके बाल मोटे हैं या पतले, सीधे या घुंघराले, डल हैं  या शाइनी हैं। इसके अलावा आपको यह भी जानना चाहिए कि आपका स्कैल्प ड्राई है, ऑयली है या नॉर्मल है। यदि आपको डैंड्रफ, बाल टूटने या पतले बालों आदि की समस्या है, तो ऐसी कंडीशन के लिए आपको विशेष शैम्पू और कंडीशनर लेने की जरूरत होती है।

7. ऐसी हेयरस्टाइल से बचें जो बहुत ज्यादा टाइट हो

टाइट हेयरस्टाइल जिससे आपके बाल बहुत ज्यादा खीचते हैं और उन पर स्ट्रेस पड़ता है, यह आपके बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए बहुत ज्यादा टाइट चोटी, कॉर्नरो, पोनीटेल या जूडा बांधने से बचें।

ऐसी हेयरस्टाइल से बचें जो बहुत ज्यादा टाइट हो

8. हेल्दी फूड खाएं 

घने और चमकदार बालों के लिए  बैलेंस डाइट का होना बहुत जरूरी है। अपने आहार में फ्रेश फ्रूट और सीड्स, नट्स और प्रोटीन ययुक्त आहार को शामिल करें। इसके अलावा, पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं और खुद को हेमशा हाइड्रेटेड रखें ।

9. तनाव मुक्त रहे

प्रेगनेंसी और डिलीवरी के बाद होने वाला स्ट्रेस, बालों के झड़ने का सबसे बड़ा कारण होता है। स्ट्रेस के कारण आपके बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं और आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स खुद के हेयर फॉलिकल पर अटैक करने लगता है और इस कंडीशन को ‘ एलोपेसिया एरीटा’ नाम से भी जाना जाता है। बगीचे में टहलने जाएं, ब्रीथिंग एक्सरसाइज और योगा करें, यह आपके स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है और आपको रिलैक्स करता है।

10. मेथी के बीज

रात भर एक कप पानी में एक चम्मच मेथी की बीज भिगोएं। अगली सुबह, इसे पीसकर एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें और इसे अपने बालों में लगाएं। एक घंटे के लिए मेथी का पेस्ट ऐसे ही लगा रहने दें फिर इसे धो लें। मेथी बालों के विकास के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मेथी से आपके बाल मजबूत और चमकदार होते हैं।

ज्यादातर महिलाओं के लिए डिलीवरी के बाद बाल झड़ना चिंताजनक हो सकता है। हालांकि, बाल इसलिए झड़ने लगते हैं, क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान यह ग्रोइंग फेज में होते हैं हैं और डिलीवरी के बाद यह रेस्टिंग फेज में आ जाते हैं और आपके बाल झड़ने लगते हैं। एक बार जब शरीर में हार्मोन लेबल नॉर्मल हो जाता है तो आपके बालों का बढ़ना और झड़ना भी नॉर्मल हो जाता है। इसे नॉर्मल होने में कई महीनों से लेकर एक साल तक का समय लग सकता है। इस समय के दौरान, महिलाओं के लिए एक संतुलित आहार का बनाए रखना और हेल्दी रहने के लिए खुद को हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान घने, चमकदार और हेल्दी बालों के लिए आप डिलीवरी के बाद बताई गई टिप्स को अजमा सकती हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना – कारण और रोकथाम
क्या गर्भावस्था के दौरान बालों को रिबॉन्डिंग या पर्मिंग करना सुरक्षित है?
गर्भावस्था के दौरान बालों को कलर करने के नेचुरल तरीके और सावधानियां