गर्भावस्था के दौरान प्रीटर्म प्रीमैच्योर रप्चर ऑफ मेंब्रेन (पीपीआरओएम)

गर्भावस्था के दौरान प्रीटर्म प्रीमैच्योर रप्चर ऑफ मेंब्रेन (पीपीआरओएम)

गर्भावस्था का पूरा समय बीत जाने के बाद लेबर की शुरुआत में एमनियोटिक थैली के टूटने का को मेम्ब्रेन का रप्चर कहा जाता है। इसे आमतौर पर ‘वॉटर ब्रेकिंग’ के रूप में जाना जाता है। हालांकि, कई मामलों में पानी की थैली का टूटना कुछ घंटे पहले होता है, जिससे मेम्ब्रेन का समय से पहले टूटना या पीआरओएम हो सकता है। यह स्थिति नुकसान नहीं पहुंचाती है और इससे कोई कॉम्प्लिकेशन नहीं होते हैं। लेकिन, इससे बहुत पहले मेम्ब्रेन का टूटना गंभीर समस्याएं पैदा करता है। यह आर्टिकल आपको इसके कारणों, इससे जुड़े जोखिम और उपचारों के बारे में जानने में मदद करेगा।

पीपीआरओएम क्या है? 

यदि गर्भावस्था के 37वें हफ्ते से पहले आपकी एमनियोटिक थैली टूट जाती है या फट जाती है, तो इससे पीपीआरओएम या प्रीटर्म प्रीमैच्योर रप्चर ऑफ मेंब्रेन होता है। इससे मिसकैरेज, समय से पहले बच्चे का जन्म, बच्चे का मृत पैदा होना और संक्रमण जैसी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं।

यह कितना आम है?

गर्भावस्था में पीपीआरओएम की संभावना बहुत कम होती है, सभी प्रेगनेंसी में इसकी संभावना पांच प्रतिशत से भी कम में होती है। हालांकि, जो महिलाएं इसका अनुभव करती हैं उन्हें तुरंत अपने ऑब्सटेट्रिशियन (प्रसूति रोग विशेषज्ञ) से संपर्क करने की जरूरत होगी।

पीपीआरओएम का खतरा किसे होता है? 

ऐसे कई फैक्टर्स हैं जो पीपीआरओएम के विकसित होने की संभावना को बढ़ाते हैं। उनमें से कुछ हैं:

संकेत और लक्षण

पीपीआरओएम के लक्षणों को मिस करना मुश्किल है, लेकिन सुरक्षित रहने के लिए उचित इलाज के लिए अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

  • योनि से अचानक डिस्चार्ज होना।
  • एक मीठी सुगंध के साथ फ्लूइड का बाहर निकलना; अगर इसमें अमोनिया जैसी गंध है तो यह यूरिन है।
  • पैंटी में गीलापन या नमी महसूस करना।

डाइग्नोसिस और जांच 

आपके गायनेकोलॉजिस्ट पीपीआरओएम की पहचान बेहतर रूप से कर सकते हैं। वे पहले आपसे आपकी गर्भावस्था और किसी भी लक्षण के बारे में सवाल करेंगे, जिसके बाद वे तरल पदार्थ के रिसाव के लिए आपकी जांच करेंगे। पीपीआरओएम के निदान की पुष्टि के लिए दो मुख्य परीक्षण मौजूद  हैं।

1. पीएच बैलेंस टेस्टिंग 

डॉक्टर लीक हुए तरल पदार्थ के पीएच का परीक्षण करेंगे (पीएच एसिडिटी के लेवल का एक उपाय है)। यह उन्हें बताएगा कि आप यूरिन, वैजाइनल फ्लूइड या एमनियोटिक फ्लूइड में से क्या लीक कर रही हैं क्योंकि वे सभी एसिडिटी के मामले में अलग हैं। फ्लूइड को पीएच बैलेंस स्ट्रिप पर रखा जाएगा, जो आवश्यक जानकारी देगा। इसके सैंपल को एक माइक्रोस्कोप के जरिए भी देखा जाता है, क्योंकि सूखा एमनियोटिक फ्लूइड फर्न के आकार का होता है और इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।

2. अल्ट्रासोनोग्राफी

यदि पीएच बैलेंस की जांच अनिर्णायक हैं, तो डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड कर सकते हैं जिससे पता चलेगा कि आपकी मेम्ब्रेन बरकरार है या टूट गई है, साथ ही इससे आपके शरीर में एमनियोटिक द्रव की मात्रा को भी मापा जा सकता है।

3. एमनियोसेंटेसिस

हालांकि, यदि अल्ट्रासाउंड के परिणाम स्पष्ट नहीं हैं और यदि आपको पहले भी मेम्ब्रेन के टूटने या समय से पहले डिलीवरी की हिस्ट्री रही है, तो एमनियोसेंटेसिस की सलाह दी जाती है। यह प्रक्रिया आपको एक निश्चित परिणाम देगी।

कॉम्प्लिकेशन

बड़ी संख्या में समय से पहले डिलीवरी में इसका कारण पीपीआरओएम होता है। इससे कई अन्य परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं जैसे:

  • प्लेसेंटल अब्रप्शन, जिसमें यूट्रस और प्लेसेंटा एक दूसरे से अलग हो जाते हैं।
  • एमनियोटिक सैक, प्लेसेंटा या गर्भाशय में इंफेक्शन होना।
  • अम्बिलिकल कॉर्ड प्रोलैप्स, जहां अम्बिलिकल कॉर्ड बच्चे से पहले बर्थ कैनाल में उतर जाती है।
  • सिजेरियन सेक्शन की संभावना बढ़ जाती है।

उपचार और मैनेजमेंट

पीपीआरओएम के लिए कई दिशानिर्देश होते हैं जो इलाज और मैनेजमेंट में मदद करते हैं:

1. स्टैंडर्ड उपचार

स्टैंडर्ड पीपीआरओएम ट्रीटमेंट में कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाएं शामिल होती हैं जिनका उपयोग समय से पहले प्रसव के मामले में भ्रूण के फेफड़ों को जल्दी से विकसित करने के लिए किया जाता है। ये दवाएं गर्भावस्था के 34वें हफ्ते के आसपास लेने की सलाह दी जाती हैं। किसी भी बढ़ते संक्रमण से निपटने के लिए एंटीबायोटिक्स भी दिए जाते हैं।

2. अन्य उपचार

वैकल्पिक उपचार के तरीकों में सबसे पहले स्थिति को समझना, इसके बाद बीमारियों की जांच के लिए एमनियोसेंटेसिस या यह देखना कि क्या बच्चे के फेफड़े जन्म के लिए तैयार हैं, होते हैं। यदि नेचुरल तरीके से लेबर नहीं होता है तो इसे इंड्यूस किया जाता है; इससे डिलीवरी का समय कम होता है जिससे संक्रमण की संभावना कम होती है।

3. विवादास्पद उपचार

टोकॉलिटिक दवा अक्सर आखिरी मिनट के प्रयास के रूप में दी जाती है। यह समय से पहले प्रसव में देरी पैदा करती है, जिससे एंटीबायोटिक्स और प्रसवपूर्व कॉर्टिकोस्टेरॉइड दवाओं को काम करने का समय मिल जाता है। इस समय की देरी का उपयोग एक एनआईसीयू (नियोनेटल इंटेंसिव केयर यूनिट) वाले अस्पताल में जाने के लिए भी किया जा सकता है।

बचाव 

पीपीआरओएम से बचाव का कोई विकल्प नहीं हैं। हालांकि, यदि आपने पहले भी प्रीटर्म डिलीवरी का अनुभव किया है, तो इसे फिर से होने से रोकने के लिए प्रोजेस्टेरोन लेने की सलाह दी जाती है।

पीआरओएम और पीपीआरओएम के बीच क्या अंतर है 

  • आपको बता दें कि पीआरओएम सभी गर्भावस्थाओं में से सिर्फ 7-10 प्रतिशत में ही होता है, वहीं पीपीआरओएम केवल लगभग 3 प्रतिशत मामलों में होता है।
  • पीआरओएम जन्म से ठीक पहले होता है जबकि पीपीआरओएम गर्भावस्था के 37वें हफ्ते से पहले होता है।
  • पीपीआरओएम की तुलना में पीआरओएम को प्रबंधित करना बहुत आसान है, जिसमें क्रमशः 20 प्रतिशत और 2 प्रतिशत प्रसवकालीन मौतें होती हैं।
  • प्रसव से पहले लेबर इंडक्शन द्वारा पीआरओएम के कॉम्प्लिकेशन से बचाया जा सकता है, जबकि पीपीआरओएम में यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि गर्भ में पल रहा बच्चा समय से पहले जन्म के लिए तैयार है।

जैसा कि पहले ही बताया गया है, पीपीआरओएम से पीड़ित होने की संभावना बहुत कम होती है। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि आप एक संतुलित डाइट का सेवन करती हैं, धूम्रपान और तेज व्यायाम से बचें, जिससे पीपीआरओएम से गुजरने की संभावना कम हो जाएगी। डॉक्टर से अपॉइंटमेंट के दौरान ध्यान से उनकी सलाह सुनें और याद रखें कि वे आपको स्वस्थ खुशहाल गर्भावस्था के लिए क्या करने और क्या न करने के लिए कहते हैं। 

यह भी पढ़ें:

प्रीटर्म लेबर से कैसे बचें
प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें
लंबे समय तक लेबर: कारण, लक्षण और उपचार