लंबे समय तक लेबर: कारण, लक्षण और उपचार

लंबे समय तक लेबर: कारण, लक्षण और उपचार

डिलीवरी का दिन जितना करीब आता है, आपके धैर्य का स्तर उतना ही कम होता जाता है। महिला को अपने बच्चे से मिलने की उत्सुकता, खुशी और एक अजीब सी बेचैनी महसूस होती है। इसलिए, डिलीवरी के लंबे समय तक न होने या उसकी प्रक्रिया में देरी होने पर, वह समय गर्भवती महिला के लिए भावनात्मक रूप से काफी निराश करने वाला होता है।

लंबे समय तक चलने वाली प्रसव प्रक्रिया बच्चे या मां को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती है और यह जीवन के लिए भी खतरा उत्पन्न कर सकती है। यह क्या है, और यह आपको कैसे प्रभावित कर सकती है, यह जानने के लिए नीचे पढ़ें।

प्रोलॉन्ग्ड लेबर क्या होता है? 

प्रोलॉन्ग्ड लेबर को डिलीवरी में देरी होना या प्रसव की धीमी प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है। जब डिलीवरी की अवधि ज्यादा लंबी हो जाती है, तो इसे प्रोलॉन्ग्ड लेबर कहा जाता है। आमतौर पर प्रोलॉन्ग्ड लेबर की कोई विशेष परिभाषा नहीं होती है, क्योंकि डिलीवरी में देरी अलग-अलग कारणों और चरणों पर आधारित होती है।

  • प्रोलॉन्ग्ड लेबर की शुरुआती स्टेज: जब गर्भवती महिला को डिलीवरी में बिना किसी प्रक्रिया के 8 घंटे से अधिक का समय लगता है, तो वह प्रोलॉन्ग्ड लेबर की शुरुआती स्टेज कहलाती है।
  • प्रोलॉन्ग्ड लेबर की पहली स्टेज: जब महिला को डिलीवरी में बिना किसी प्रक्रिया के 12 घंटे से अधिक का समय लगता है, तो उसे प्रोलॉन्ग्ड लेबर की पहली स्टेज कहा जाता है।
  • प्रोलॉन्ग्ड लेबर की दूसरी स्टेज: इसमें आमतौर पर पांच से तीस मिनट लगते हैं। लेकिन यह अवधि लंबी हो सकती है अगर यह:
    • जब महिला दूसरी बार गर्भवती हो, तो उसके प्रोलॉन्ग्ड लेबर की अवधि 2-3 घंटे तक की हो सकती है।
    • पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए प्रोलॉन्ग्ड लेबर का समय 1-2 घंटे तक का हो सकता है।

अगर गर्भवती महिला की डिलीवरी में 20 घंटे से अधिक का समय लगता है तो वह महिला ‘प्रोलॉन्ग्ड लेबर’ प्रक्रिया में होना कहलाती है। अगर महिला जुड़वां बच्चों को जन्म देने वाली है, तो प्रोलॉन्ग्ड लेबर की अवधि 16 घंटे तक की हो सकती है।

लेबर के लंबे समय तक चलने के कारण क्या होते हैं? 

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के कारण शारीरिक, भावनात्मक और सामाजिक स्तरों पर देखे जाते हैं, लेकिन तीन प्रमुख कारण होते हैं, जिन्हें 3पी कहा जाता है: पैसेज, पैसेंजर और पावर।

1. रुका हुआ लेबर (पैसेज)

जब मां का पेल्विस बहुत छोटा होता है या बच्चे को बाहर निकलने का रास्ता बहुत छोटा होता है, तो प्रोलॉन्ग्ड लेबर की अवधि लंबी हो सकती है। शायद ही कभी, बच्चे को बाहर निकालने वाले रास्ते में या पेल्विस में कोई ट्यूमर या अन्य बाधा, प्रोलॉन्ग्ड लेबर की अवधि को बढ़ाने का कारण बन सकती है।

2. फीटल फैक्टर (पैसेंजर)

गर्भवती महिलाओं में लेबर की अवधि के बढ़ने का दूसरा कारण बच्चे के सिर का आकार बड़ा होने की वजह से पेल्विस से निकलने में परेशानी होना या निश्चित तारीख के बाद भी भ्रूण के आकार में वृद्धि होना हो सकता है।

3. कमजोर संकुचन (शक्ति)

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के प्रमुख कारणों में से एक कॉन्ट्रैक्शन की शक्ति में कमी होना भी हो सकता है। क्योंकि डिलीवरी की प्रक्रिया के दौरान प्रेशर लगाने की जरुरत होती है, जिसके लिए संकुचन का पर्याप्त मजबूत होना बहुत जरुरी होता है।

कमजोर संकुचन (शक्ति)

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के संकेत और लक्षण

लेबर के लंबे समय तक चलने के लक्षणों में शामिल हैं:

  • 18 घंटे से अधिक का लेबर: यह डिलीवरी में देरी होने का सबसे प्रमुख संकेत माना जाता  है।
  • मां का बहुत ज्यादा थकान महसूस करना: जब गर्भवती महिला डिलीवरी की प्रक्रिया के दौरान खुद को बहुत ज्यादा कमजोर और थका हुआ महसूस कर रही हो।
  • अन्य शारीरिक लक्षण जैसे पीठ में बहुत ज्यादा दर्द होना, पल्स का बढ़ना और गर्भाशय में ढीलापन आना, प्रोलॉन्ग्ड लेबर की चेतावनी देने वाले संकेत माने जाते हैं।
  • कीटोसिस: यह डिहाइड्रेशन में एक कॉम्प्लिकेशन वाली स्थिति होती है। जो शरीर में ऊर्जा के लिए जरुरी कार्बोहाइड्रेट (ग्लूकोज) की कमी को बताती है, जिसके फलस्वरूप शरीर में कीटोन बॉडीज बहुत ज्यादा मात्रा में इकट्ठा होने लगती है।

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के खतरे को बढ़ाने वाले कारक

1. मोटापा

जेस्टेशनल डायबिटीज या प्रेगनेंसी के समय हाई बीपी और मोटापा होने के कारण बच्चे का आकार औसत से ज्यादा बढ़ सकता है। इस तरह के हेल्थ कॉम्प्लिकेशन्स मां को कमजोर बना सकते हैं और बर्थ कैनाल के आसपास फैट की समस्या उत्पन्न कर सकती है।

2. बहुत पतला होना

मां में न्यूट्रिशन की कमी होने पर फीटस और यूट्रस में भी न्यूट्रिशन की कमी हो जाती है, जिससे 3पी (पैसेज, पैसेंजर और पावर) में कॉम्प्लिकेशन्स हो सकती है। इसलिए गर्भवती महिला को फिट और मजबूत रहने के लिए स्वयं का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कई बार एक छोटे आकार का शरीर एक छोटे पेल्विस का संकेत दे सकता है जिससे बच्चे के बाहर आने में देरी हो सकती है।

3. मांसपेशियों का कमजोर होना

व्यायाम और शारीरिक श्रम की कमी के कारण गर्भवती महिलाओं की मांसपेशियां कमजोर हो जाती हैं। क्योंकि लेबर एक बहुत ही सक्रिय रहने वाली प्रक्रिया होती है और इसे सुचारू रूप से करने के लिए मांसपेशियों के मजबूत होने के साथ ही अच्छे से कार्य करने की जरुरत होती है। मांसपेशियों के कमजोर होने पर ताकत कम हो जाती है, जिससे प्रोलॉन्ग्ड लेबर का खतरा बढ़ जाता है।

 

4. बढ़ती उम्र में मां बनना या बहुत कम उम्र में मां बनना

आमतौर पर किसी बच्चे को जन्म देने की सबसे सही उम्र 20-30 मानी जाती है। इसके पहले या बाद में शरीर पूरी तरह से तैयार नहीं होता है। छोटी उम्र की मां का शरीर बच्चे को जन्म देने के लिए पर्याप्त तैयार और मजबूत नहीं होता है। जबकि अधिक उम्र में पहली बार मां बनने वाली महिलाओं को बेहद फिट रहने की जरुरत होती है क्योंकि उन्हें जेस्टेशनल डायबिटीज, हाई बीपी जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

क्या होता है अगर आपकी लेबर की गति बहुत धीमी हो जाती है? 

  • लेबर की धीमी गति होने पर जितना हो सके शांत रहना चाहिए।
  • प्रोलॉन्ग्ड लेबर की स्थिति के बारे में पता चलने पर गर्भवती महिला को भावनात्मक और मानसिक तनाव से मुक्त रखने के लिए सबसे पहले उपयोग किए जाने वाले तरीकों में दर्द से राहत, पार्टनर या किसी खास का पास होना प्रमुख होता है।
  • किसी को नेचुरल तरीके या दवाइयों के द्वारा दर्द से राहत दी जा सकती है।
  • मेडिकल टीम लेबर की गति को बढ़ाने के लिए 3पी (पैसेज, पैसेंजर और पावर) की बारीकी से निगरानी करती है। इसमें बच्चे का हार्ट रेट और फीटस की निगरानी करना आदि शामिल होता हैं। कॉन्ट्रैक्शन की शक्ति की जांच के लिए एक आईयूपीसी (इंट्रायूटेराइन प्रैशर कैथेटर) का भी उपयोग किया जा सकता है।

क्या होता है अगर आपकी लेबर की गति बहुत धीमी हो जाती है? 

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के कॉम्प्लिकेशन

लेबर के लंबे समय तक जारी रहने से माँ या बच्चे में कई तरह के गंभीर कॉम्प्लिकेशन्स उत्पन्न हो सकते हैं, यहाँ तक कि यह जीवन के लिए भी घातक साबित हो सकते हैं। हालांकि, एडवांस तकनीक और साइंस ने ऐसी कॉम्प्लिकेशन्स को कम कर दिया है।

माँ में दिखने वाली कुछ आम जटिलताएं शामिल हैं:

बच्चे में हो सकने वाली समस्याएं हैं:

  • इंफेक्शन
  • अस्फीक्सिया (बच्चे को कम ऑक्सीजन) और दर्दनाक चोट
  • मृत जन्म

प्रोलॉन्ग्ड लेबर का इलाज कैसे किया जाता है? 

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के उपचार को मैनेज करने के लिए उपयोग की जाने वाली यह एक मेडिकल टर्म है जिसका अर्थ है लेबर की धीमी गति को घटाने के लिए हेल्थ टीम के जरिए बरती जाने वाली सावधानियां।

  • 3 तिमाही के दौरान 3पी और माँ के स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का जल्दी पता लगाने से बेहतर फिटनेस की ओर बढ़ने में मदद मिलेगी।
  • कुछ आवश्यक सावधानियों में सबसे पहले सही लेबर पेन का पता लगाना होता है, ताकि गैरजरूरी दर्द और तनाव को पैदा होने से रोका जा सके।
  • यूट्रस के प्रेशर देने की शक्ति को बढ़ाने के लिए लेबर पेन को बढ़ाना।
  • मां की स्थिति में बदलाव करके बच्चे को जन्म देने की प्रक्रिया को सुचारू बनाना।
  • सभी रिकॉर्ड्स की निगरानी करने के लिए एक पार्टोग्राम का उपयोग करना।
  • बच्चे के हार्ट रेट पर नजर रखना और माँ को हर दो घंटे में मूत्राशय को खाली करने के लिए पर्याप्त हाइड्रेटेड रखना।
  • अगर नेचुरल डिलीवरी के दौरान कुछ जटिलताएं उत्पन्न होती हैं, तो बच्चे को बाहर निकालने के लिए वैक्यूम एक्सट्रैक्शन का उपयोग करना।
  • आखिरी समाधान सी-सेक्शन होगा। डॉक्टर आपको तीसरी तिमाही के दौरान सलाह भी दे सकते हैं और उसके लिए भी तैयारी कर सकते हैं।

लेबर के लंबे समय तक चलने के जोखिम को कैसे कम करें

प्रोलॉन्ग्ड लेबर के जोखिम को निम्नलिखित सावधानियों से काफी कम किया जा सकता है:

1. स्वस्थ लाइफस्टाइल

फिट और सक्रिय रहने के लिए, संतुलित आहार और रोजाना कसरत करते हुए अपना ध्यान रखना।

2. तनाव मुक्त रहे

आप अपने बच्चे को गोद में लेकर कितनी खुश होंगी जैसे सकारात्मक विचारों, गतिविधियों और ऊर्जा के साथ स्वयं को हमेशा तनाव मुक्त रखें।

खराब जीवनशैली प्रसव के दौरान होने वाले कॉम्प्लिकेशन के मुख्य कारणों में से एक मानी जाती है। यह सलाह दी जाती है कि आप अपने गायनेकोलॉजिस्ट से रेगुलर चेकअप करवाएं, ताकि मोटापा या मांसपेशियों की कमजोरी जैसी समस्याओं का जल्द पता लगाया जा सके और सही दृष्टिकोण अपनाकर आप प्रोलॉन्ग्ड लेबर को कम कर सकें।

यह भी पढ़ें:

लेबर के दर्द में कैसा महसूस होता है
प्रेसिपिटेट लेबर – कारण, लक्षण और कैसे मैनेज करें

फॉल्स लेबर और असली लेबर के बीच फर्क को कैसे पहचानें