गर्भावस्था के दौरान खरबूज का सेवन

प्रेगनेंसी में खरबूज का सेवन

सब्जियां और फल गर्भवती महिला के आहार का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, क्योंकि वे बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए माँ को आवश्यक विटामिन, मिनरल और फाइबर प्रदान करते हैं। फलों में, मुख्य रूप से गर्मियों के दौरान जो मेलन फैमिली यानी तरबूज की प्रजाति वाले फल उगते हैं, उनमें विटामिन और मिनरल के अलावा भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट और एंटीकोगुलेंट होते हैं। एक ऐसा ही मेलन है खरबूज, जो गर्भवती महिलाओं के लिए सुपरफूड है। यह जानने के लिए कि यह विकासशील बच्चे के स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका कैसे निभाता है, आगे पढ़िेए।

क्या गर्भावस्था में खरबूज खाना चाहिए

हाँ, अगर सोच कर थोड़ी मात्रा में लिया जाए तो खरबूज गर्भावस्था के लिए बहुत सुरक्षित फल है। इस फल में कैलोरी काउंट कम होता है और यह पोषक तत्वों और फाइबर से भरपूर होता है, जिससे यह गर्भवती माँ के लिए एक बहुत ही सुरक्षित और स्वास्थ्यप्रद स्नैक का विकल्प बन जाता है। आमतौर पर, फलों के बाहरी छिलके पर लिस्टेरिया बैक्टीरिया नामक बैक्टीरिया पाया जाता है, जो गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक हो सकता है। कुछ डॉक्टर आपको इस वजह से इससे बचने के लिए कह सकते हैं। हालांकि, अगर इसे अच्छी तरह से साफ किया जाए तो यह फल अंदर से सुरक्षित होता है।

खरबूज के न्यूट्रिशनल गुण

खरबूजे में आवश्यक विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसमें विटामिन ए, बी1 व सी और आयरन, कैल्शियम एवं फॉस्फोरस जैसे खनिज पाए जाते हैं। इस फल में अच्छी मात्रा में फोलिक एसिड या विटामिन बी9 भी होता है। यह गर्भावस्था के दौरान आवश्यक विटामिनों में सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है क्योंकि यह शिशुओं में न्यूरल ट्यूब के दोष होने से बचाता है। इसमें जिंक भी शामिल है, जो भ्रूण के उचित टिशू विकास के लिए आवश्यक है। खरबूज एंटीऑक्सिडेंट और एंटीकोगुलैंट्स (गुण जो थक्के को बनने से रोकते हैं) का भी एक बेहतरीन स्रोत है।

गर्भावस्था में खरबूज खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान खरबूज खाने से सेहत को कई लाभ होते हैं।

1. ट्यूब के दोषों से बचाता है

बच्चे की न्यूरल ट्यूब, जो विकसित होकर बाद में मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में बदल जाती है, पहली तिमाही के दौरान बनती है। फोलिक एसिड से भरपूर खरबूजे का सेवन विटामिन बी9 जो इसके लिए आवश्यक है, की दैनिक खुराक को बढ़ाता है और शिशुओं में किसी भी न्यूरल ट्यूब के दोष की संभावना को रोकने में मदद करता है। यह गर्भावस्था के दौरान खरबूज खाने के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक है।

2. खून के थक्के को रोकता है

गर्भावस्था के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताओं में से एक खून का थक्का बनना है। हालांकि यह बहुत कम होता है, लेकिन खरबूजे का सेवन रक्त को पतला करने और इस तरह के थक्कों को रोकने में मदद करता है।

3. इम्युनिटी में सुधार करता है

खरबूजे में कैरोटिनॉयड्स होते हैं जो एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं और शरीर में फ्री रेडिकल्स के निर्माण को रोकते हैं। इससे नई कोशिकाओं के निर्माण और माँ और बच्चे की इम्युनिटी में सुधार करने में भी मदद मिलती है।

4. पाचन में सहायक है

हार्टबर्न दूसरी और तीसरी तिमाही में गर्भवती माताओं के लिए गर्भावस्था से जुड़ी एक आम समस्या है। ऐसी परिस्थिति मे, खरबूज ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपके पाचन तंत्र को शांत कर सकता है। खरबूजे में पाया जाने वाला विटामिन सी पाचन और अवशोषण में सहायता करता है।

5. एनीमिया से बचाव करता है

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया माँ और भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है। खरबूजे के सेवन से एनीमिया पर रोक लगाई जा सकती है क्योंकि इसमें आयरन और विटामिन सी अच्छी मात्रा में होते हैं। विटामिन सी पाचन तंत्र में आयरन के अवशोषण में मदद करता है, जिससे यह शरीर के द्वारा उपयोग करने के लिए उपलब्ध हो जाता है।

6. पैर में ऐंठन की समस्या में मदद करता है

कई गर्भवती महिलाएं अपने पैरों में ऐंठन का अनुभव करती हैं, खासकर रात में। पोटेशियम की कमी के कारण पैर में ऐंठन होती है, और खरबूज शरीर में इस आवश्यक खनिज को पूरा करने में मदद करता है।

गर्भावस्था में खरबूज खाने के फायदे

7. बच्चे की आँखों की रोशनी को विकसित करता है

गर्भावस्था की पहली तिमाही में एक बच्चे की आँखें विकसित होना शुरू हो जाती हैं। इस समय के दौरान, विटामिन ए के एक अच्छे स्रोत जैसे खरबूजे का सेवन करने से भ्रूण में किसी भी नेत्र संबंधी असामान्यताओं का खतरा काफी कम हो जाता है।

8. ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है

गर्भावस्था के दौरान, कई माताओं में ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है जिससे जटिलताएं हो सकती हैं। खरबूजे में आवश्यक मिनरल साल्ट्स का एक अच्छा मिश्रण होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और हाईपरटेन्शन पर रोक लगाने में मदद करते हैं।

9. कब्ज से राहत दिलाता है

गर्भावस्था के दौरान खरबूजे का सेवन कब्ज को रोकने में बहुत सहायक हो सकता है। कई बार, आहार में फाइबर की कमी की वजह से महिलाओं को कब्ज की शिकायत होती है। खरबूजे में पाए जाने वाले पाचन सहायक विटामिन और फाइबर गर्भावस्था के दौरान पेट का अच्छी तरह साफ होना सुनिश्चित करते हैं।

10. वेट मैनेजमेंट में मदद करता है

खरबूज एक कम कैलोरी वाला एक बेहतरीन खाद्य पदार्थ है। होने वाली माएं नाश्ते के रूप में इस फल का उपभोग कर सकती हैं और इस तरह गर्भधारण के दौरान अपनी खाने की तलब को नियंत्रित कर सकती हैं, जिससे कम वजन बढ़ सकता है। इस फल में फ्रुक्टोज बहुत कम है और यह वजन बढ़ाने में योगदान नहीं देता है।

11. बच्चे की हड्डियों को मजबूत करता है

गर्भावस्था के दौरान बच्चे की हड्डियों और दाँतों के निर्माण के लिए माँ से कैल्शियम की आवश्यकता होती है। इस आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक गर्भवती माँ हर दिन कैल्शियम से भरपूर खरबूजे की एक सर्विंग ले सकती है।

12. डिलीवरी के बाद सेहत सुधारने में मदद करता है

डिलीवरी के बाद ठीक होने के लिए माँ के शरीर को बहुत सारे पोषण की आवश्यकता होती है। गर्भावस्था के दौरान सेवन किए जाने वाले खरबूज में मौजूद विटामिन ए लीवर में जमा हो जाता है, जो नई माँ के ठीक होने की प्रक्रिया में बहुत इजा़फा करता है।

13. ऊर्जा का स्रोत है

हालांकि खरबूज अधिक कैलोरी वाला खाद्य पदार्थ नहीं है लेकिन यह प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्रोत है जो जलकर ऊर्जा में परिवर्तित होते हैं। यह फल गर्भावस्था के दौरान शिशु और माँ दोनों की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए बहुत आवश्यक ऊर्जा देता है।

क्या गर्भावस्था में खरबूज खाने के कोई नुकसान हैं

गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए खरबूज एक बहुत ही सुरक्षित फल है। यदि आपने इस फल से बचने के लिए अपने आसपास के लोगों से सुना है, तो यह लिस्टेरिया बैक्टीरिया के कारण हो सकता है जो कभी-कभी इसकी सतह पर पाए जाते हैं। यदि फल अच्छी तरह से धोया नहीं गया है तो यह बैक्टीरिया लिस्टेरियोसिस का कारण बन सकता है, जो गर्भावस्था में कुछ जटिलताओं से जुड़ा हुआ है। इसके अलावा, यह उन महिलाओं को भी नहीं खाना चाहिए जिन्हें इससे पहले से एलर्जी हो। इसके अतिरिक्त, गर्भवती माँ के लिए खरबूज एक बहुत ही सुरक्षित और पौष्टिक फल है।

गर्भावस्था में खरबूज खाने के सुरक्षित तरीके

लिस्टरियोसिस से हर प्रकार से बचने के लिए, खाने से पहले फलों को अच्छी तरह से धोना और साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है। खरबूज के छिलके को साफ करने के लिए, इसे बहते पानी के नीचे अच्छी तरह से धो लें और इसे कुछ सेकंड के लिए पतले सिरके में डुबो दें। फिर काटने से पहले इसे दोबारा पानी से धो लें। सुनिश्चित करें कि चाकू और कटिंग बोर्ड को अच्छी तरह से साफ किया हुआ है।

गर्भावस्था के दौरान एक साफ तरबूज का सेवन शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुँचाता है और गर्भवती माँ के लिए पोषक तत्वों के एक भंडार के रूप में काम करता है।

खरबूज उन सभी डाइट कॉन्शस महिलाओं के लिए प्रकृति का एक उपहार है, जो अपनी गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ आहार लेना चाहती हैं और खुद को हाइड्रेटेड रखना चाहती हैं। यदि आपको इस फल से कोई एलर्जी है, तो कृपया इसे खाने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें‍।

स्रोत और संदर्भ:  Medical News Today

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था में शकरकंद का सेवन: फायदे और जोखिम
गर्भावस्था के दौरान कटहल का सेवन – क्या यह सुरक्षित है?