शिशु

छोटे बच्चों में सकिंग रिफ्लेक्स को समझना

बच्चे कई तरह के रिफ्लेक्स (सजगता) के साथ पैदा होते हैं जो उनके जीवन के शुरुआती महीनों में उनकी मदद करते हैं। सकिंग रिफ्लेक्स यानी चूसने की आदत उनमें से एक है और क्या हम इसे महत्वपूर्ण भी कह सकते हैं क्योंकि यह बच्चे को उसकी पोषण संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद करता है चाहे उसे स्तनपान कराया जा रहा हो या फार्मूला खिलाया जा रहा हो। एक नए माता-पिता के रूप में, आपको अपने नन्हे बच्चे के सकिंग रिफ्लेक्स को समझना चाहिए। हालांकि न्यूबॉर्न में चूसने की प्रतिक्रिया को एक नेचुरल प्रतिक्रिया माना जाता है, लेकिन कुछ बच्चों को इसमें कठिनाई होती है। यह आर्टिकल सकिंग रिफ्लेक्स के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करेगा और साथ ही आपके बच्चे के सकिंग रिफ्लेक्स का परीक्षण करने के लिए एक सरल तरीका भी बताएगा है।

सकिंग रिफ्लेक्स क्या है?

सकिंग रिफ्लेक्स न्यूबॉर्न बेबी के सबसे स्वाभाविक रिफ्लेक्सेस में से एक है। यह बच्चे के मुंह की उत्तेजना के जवाब में प्राथमिक कार्यों में से एक है। सकिंग रिफ्लेक्स का सीधा संबंध रूटिंग रिफ्लेक्स से होता है जिसमें बच्चा खाने के सोर्स को ढूंढता है और जैसे ही उसे मिलता है, चूसने वाला रिफ्लेक्स उसे उस पर चूसने और खाने को निगलने की अनुमति देता है। उदाहरण के लिए, स्तनपान करने वाले बच्चों के मामले में, एक बच्चा अपनी माँ के दूध की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी माँ के स्तनों को चूसता है।

छोटे बच्चों में सकिंग रिफ्लेक्स कब विकसित होता है?

न्यूबॉर्न बेबी में सात नेचुरल प्रतिक्रिया में से इसे एक के रूप में माना जाता है, जब बच्चा माँ के गर्भ में होता है तो उसमें यह सकिंग रिफ्लेक्स विकसित होता है। कहा जाता है कि सकिंग रिफ्लेक्स गर्भावस्था के 32वें सप्ताह के दौरान शुरू होता है और गर्भावस्था के 36वें सप्ताह तक पूरी तरह से विकसित हो जाता है। आपने अल्ट्रासाउंड में अपने बच्चे को अंगूठा चूसते देखा होगा, क्योंकि वह पहले से ही सकिंग रिफ्लेक्स का अभ्यास कर रहा है। प्रसव के बाद के पहले कुछ महीनों के दौरान सकिंग रिफ्लेक्स बेहद महत्वपूर्ण होता है और यह माँ को बच्चे को स्तनपान कराने में भी सक्षम बनाता है।

छोटे बच्चों में सकिंग रिफ्लेक्स का टेस्ट कैसे करें

बच्चे के सकिंग रिफ्लेक्स का परीक्षण करना बहुत आसान है, बस अपने बच्चे के मुंह के ऊपर के हिस्से में एक उंगली या निप्पल रखें और उसका रिएक्शन देखें, वह तुरंत चूसना शुरू कर देगा। न्यूबॉर्न बेबी को यह करने में काफी सुख और मजा आता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि वह हर समय भूखे रहते हैं। 2-3 महीने के बाद, बच्चे हाथ से मुंह की प्रतिक्रिया के कारण अपनी उंगलियों और हाथों को चूसना शुरू कर देते हैं।

सकिंग रिफ्लेक्स और ब्रेस्टफीडिंग

जैसा कि ऊपर बताया गया है, स्तनपान के लिए सकिंग रिफ्लेक्स महत्वपूर्ण है। यह दो चरणों में होता है। सबसे पहले, बच्चा निप्पल को जीभ और मुंह के ऊपरी हिस्से के बीच लेता है और फिर दूध चूसना शुरू कर देता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि न केवल निप्पल बल्कि एरोला को भी बच्चे के मुंह में जाने की जरूरत है ताकि वह स्तनों से दूध चूस सके। 

प्रीमैच्योर बच्चे और चूसने की समस्या

बता दें कि समय से पहले जन्मे बच्चे यानी प्रीमैच्योर बेबी पूरी तरह से विकसित नहीं होते हैं, इसलिए उन्हें चूसने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। प्रीमैच्योर बच्चों में चूसने की आम समस्याएं हैं:

  • चूसने वाला पैटर्न गलत होता है
  • नाजुक और कोमल होंठों का मूवमेंट
  • जीभ का गलत मूवमेंट होना
  • अंदर के गालों में कोई स्थिरता नहीं
  • चूसने, निगलने और सांस को एक साथ सिंक्रोनाइज करने में असमर्थ होना

प्रीमैच्योर बेबी अपने जन्म के पहले कुछ हफ्तों के अंदर सकिंग रिफ्लेक्स विकसित कर लेते हैं। तब तक उन्हें फीडिंग ट्यूब का उपयोग करके खिलाया जाता है।

चूसने, निगलने और सांस को एक साथ सिंक्रोनाइज करने में असमर्थ होना इन्फेंट रेस्पिरेटरी डिस्ट्रेस सिंड्रोम का कारण होता है। इससे दूध पिलाने में समस्या होती है क्योंकि बच्चा सांस लेने के साथ सकिंग रिफ्लेक्स को सिंक्रोनाइज करने में असमर्थ होता है और आसानी से थक जाता है। इस मामले में, बच्चे के कुपोषित होने का जोखिम बढ़ जाता है।

सकिंग रिफ्लेक्स  बनाम रूटिंग रिफ्लेक्स

जब छोटे बच्चों को उनके गालों या होठों पर छुआ जाता है, तो वे खुद ही अपने सिर को उस ओर मोड़ लेते हैं और चूसने की हरकत करते हैं, जिसे रूटिंग रिफ्लेक्स के रूप में जाना जाता है। रूटिंग और सकिंग रिफ्लेक्स एक साथ बच्चे के उचित स्तनपान का ध्यान रखते हैं। रूटिंग रिफ्लेक्स बच्चों को सहज रूप से निपल्स को ढूंढने में मदद करता है और सकिंग रिफ्लेक्स उन्हें दूध चूसने और इसे निगलने की अनुमति देता है। जब बच्चे अपनी अंगुलियां चूसते हैं, तो वे हाथ से मुंह के रिफ्लेक्स के माध्यम से रूटिंग और सकिंग रिफ्लेक्स का एक कॉम्बिनेशन प्रदर्शित करते हैं।

एक बच्चे के लिए माँ के दूध के माध्यम से उसके पोषण से जुड़ी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सकिंग रिफ्लेक्स बहुत महत्वपूर्ण है। सकिंग रिफ्लेक्स के संबंध में कोई भी समस्या बच्चों में कुपोषण का कारण बनती है। यदि आपको अपने बच्चे के सकिंग रिफ्लेक्स में कोई अनियमितता दिखाई देती है, तो आपको उसके पीडियाट्रिशन से इस बारे में जरूर चर्चा करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: छोटे बच्चों में स्टार्टल रिफ्लेक्स

समर नक़वी

Recent Posts

जादुई हथौड़े की कहानी | Magical Hammer Story In Hindi

ये कहानी एक लोहार और जादुई हथौड़े की है। इसमें ये बताया गया है कि…

1 week ago

श्री कृष्ण और अरिष्टासुर वध की कहानी l The Story Of Shri Krishna And Arishtasura Vadh In Hindi

भगवान कृष्ण ने जन्म के बाद ही अपने अवतार के चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए…

1 week ago

शेर और भालू की कहानी | Lion And Bear Story In Hindi

शेर और भालू की ये एक बहुत ही मजेदार कहानी है। इसमें बताया गया है…

1 week ago

भूखा राजा और गरीब किसान की कहानी | The Hungry King And Poor Farmer Story In Hindi

भूखा राजा और गरीब किसान की इस कहानी में बताया गया कि कैसे एक राजा…

1 week ago

मातृ दिवस पर भाषण (Mother’s Day Speech in Hindi)

मदर्स डे वो दिन है जो हर बच्चे के लिए खास होता है। यह आपको…

1 week ago

मोगली की कहानी | Mowgli Story In Hindi

मोगली की कहानी सालों से बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय रही है। सभी ने इस…

1 week ago