छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स: यह क्या है और कब तक रहता है

छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स: यह क्या है और कब तक रहता है

न्यूबॉर्न बच्चे के लिए गर्भ के बाहर का जीवन बहुत ही नया होता है। इस उम्र में जीवित रहने की रणनीति को सीखना उसके लिए बहुत जल्दी माना जाता है, लेकिन ऐसे में उनमें पहले से मौजूद उनकी सजगता काम में आती है। नवजात बच्चों में कई प्रकार की सजगता या रिफ्लेक्सेस होते हैं जैसे चूसने वाला रिफ्लेक्स, पाल्मर ग्रैस रिफ्लेक्स, रूटिंग रिफ्लेक्स आदि जो उनमें जन्मजात होते हैं। इनमें से एक स्टेपिंग रिफ्लेक्स भी है। पहले कुछ महीनों में, एक नवजात को यह नहीं पता होता है कि उसे क्या करना है, लेकिन वह रिफ्लेक्स के आधार पर चीजें करता है। ये सजगता बच्चे के जीवन के पहले कुछ महीनों में मौजूद होती है जब वह अपने आप कुछ भी करने में असमर्थ होता है। हालांकि, समय के साथ, ये रिफ्लेक्सेस गायब हो जाते हैं।

छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स क्या होता है? 

छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स क्या होता है? 

नवजात बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स जन्मजात होता है यानी यह जन्म के समय से मौजूद होता है और इसे अविकसित सजगता (प्रीमिटिव रिफ्लेक्स) कहा जाता है। इसे वॉकिंग रिफ्लेक्स या डांसिंग रिफ्लेक्स भी कहा जाता है क्योंकि ऐसा लगता है कि बच्चा कदम उठा रहा है या डांस कर रहा है जब उसके पैरों को एक ठोस सतह को छूते हुए सीधा रखा जाता है। क्योंकि छोटे बच्चे अपना वजन नहीं उठा सकते, वो चलने का प्रयास करते हैं या एक पैर दूसरे पैर के सामने रखते हैं जैसे कि चलने के लिए जब उनके पैरों के तलवे एक सपाट सतह को छूते हैं। यह आमतौर पर जन्म के बाद पहले 6 हफ्तों में होता है और जब बच्चा दो महीने का हो जाता है तो पैर के वजन और ताकत के अनुपात में वृद्धि की वजह से यह रिफ्लेक्स या सजगता गायब हो जाती है। हालांकि, यह व्यवहार एक बार फिर से बच्चे में दिखाई देता है जब बच्चा लगभग आठ महीने से एक वर्ष का होता है। यह वह उम्र है जब बच्चा चलना सीखना शुरु करता है। स्टेपिंग रिफ्लेक्स को लोकोमोटर रिफ्लेक्स के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह स्टेपिंग व्यवहार बच्चे का स्वैच्छिक होता है।

छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स क्यों होता है? 

कहा जाता है कि बच्चों को चलने में मदद करने या उन्हें तैयार करने के लिए स्टेपिंग रिफ्लेक्स होता है। ऐसा माना जाता है कि इससे पैरों की मांसपेशियां विकसित और मजबूत होती हैं जो बच्चे को चलने में मदद करती हैं। हालांकि, व्यावहारिक रूप से सोचने पर, बच्चे के जन्म के ठीक बाद इसका कोई वास्तविक उपयोग नहीं होता है। यह आमतौर पर तब गायब हो जाता है जब बच्चा 23 महीने का हो जाता है और बाद में फिर से होता है जब बच्चा 1213 महीने का होता है।

छोटे बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स कितने समय तक रहता है? 

जन्म के समय स्टेपिंग रिफ्लेक्स सामान्य होता है। जब बच्चा लगभग 2-3 दिन का होता हैं तो स्टेपिंग रिफ्लेक्स के लक्षण दिखते हैं और जब वह लगभग 56 महीने का होता है तो ये गायब हो जाते हैं। यह बच्चे के चलना शुरू करने से ठीक पहले लगभग 12-13 महीने का होने पर फिर से दिखाई देते हैं।

स्टेपिंग रिफ्लेक्स के न होने का क्या अर्थ है?

आमतौर पर माना जाता है कि एक बच्चे में स्टेपिंग रिफ्लेक्स जन्मजात होता है हालांकि, कुछ बच्चों में कोई स्टेपिंग रिफ्लेक्स नहीं होता है। स्टेपिंग रिफ्लेक्स का पूरी तरह से न होना या बच्चों में 4 महीने की उम्र के बाद भी यह जारी रहना मोटर नर्व्स इंजरी, जन्म के दौरान गंभीर न्यूरोलॉजिकल कमी जैसे कई कारणों से हो सकता है। समय से पहले जन्मे यानी प्रीटर्म बेबी जैसे कुछ बच्चों में यह रिफ्लेक्स जन्म के 2-3 दिन बाद होने के बजाय 6 सप्ताह की उम्र के बाद ही होना सामान्य होता है। स्टेपिंग रिफ्लेक्स जन्म के 3-4 महीने बाद फिर से वापस आ जाता है, खासकर जब बच्चा लगभग 12-13 महीने का हो जाता है। इससे बच्चे को चलना सीखने में मदद मिलती है। हालांकि, सेरेब्रल पाल्सी या नियोनटल एबस्टिनेंस सिंड्रोम के रूप में जानी जाने वाली स्थिति वाले बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स की कमी पाई जाती है। बच्चे की यह स्थिति गर्भावस्था के दौरान मां द्वारा अफीम और मेथाडोन जैसे ड्रग्स लेने की वजह से भी हो सकती है। 

बच्चों में स्टेपिंग रिफ्लेक्स एक ऐसी चीज है जो आम है। हालांकि, अगर आपका बच्चा फुल टर्म (नौ महीने) वाला बच्चा है और उसमें फिर भी स्टेपिंग रिफ्लेक्स नहीं है, तो इसके पीछे की वजह को जानने के लिए तुरंत डॉक्टर से परामर्श करने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें:

छोटे बच्चों में स्टार्टल रिफ्लेक्स
छोटे बच्चों में सकिंग रिफ्लेक्स को समझना