गर्भावस्था के दौरान जरूरी चेकलिस्ट जो आपको जानना चाहिए

गर्भावस्था के दौरान जरूरी चेकलिस्ट जो आपको जानना चाहिए

प्रेगनेंसी के दौरान आपको कई सारी चीजों में बदलाव करना पड़ता है और इसी के चलते जहाँ आपको कुछ नई चीजों को शामिल करती पड़ती है, तो वहीं कुछ पुरानी आदतों को छोड़ना भी पड़ता है। इसी प्रकार आपको प्रेगनेंसी के दौरान कुछ जरूरी सामानों को खरीदने की आवश्यकता पड़ सकती है, जैसे क्रिब, स्ट्रोलर और ऐसी तमाम चीजें जो प्रेगनेंसी के दौरान और उसके बाद आपके काम आने वाली है। इस लेख में, आपकी प्रेगनेंसी को आसान करने का प्रयास किया गया है और आपको यहाँ कुछ ऐसे सामानों की एक लिस्ट दी गई जो प्रेगनेंसी के समय में बेहद जरूरी होती है ताकि यह समय आरामदायक और सुखद बना रहे। अधिक जानकारी के लिए यह लेख पढ़े।

प्रेग्नेंसी के दौरान हर होने वाली माँ के पास यह सामान होना चाहिए  

इससे पहले आप प्रेगनेंसी के लिए कुछ भी खरीदें, सबसे पहले प्रेगनेंसी के दौरान काम आने वाली जरूरी सामानों की एक लिस्ट बनाएं और फिर तय करें कि आपको किस चीज की जरूरत है। इस लिस्ट की मदद से आप जरूरी सामानों को शॉर्टलिस्ट कर सकती हैं।

1. पूरे शरीर के लिए एक प्रेगनेंसी पिलो 

हाँ, गर्भावस्था के दौरान सबसे ज्यादा आपके शरीर पर तनाव पड़ता है, जिससे रोजाना का काम भी आपके लिए मुश्किल हो जाता है। आपको झुकने में भी परेशानी होने लगती और असहज महसूस होता है। फिर आपको धीरे-धीरे सोने तक में परेशानी होने लगती है, इसलिए आपके पूरे शरीर के हिसाब से प्रेगनेंसी पिलो आती है, जिसकी मदद से आपके शरीर को आराम मिलता है आप ठीक से सो पाती हैं। यह इस प्रकार से डिजाइन किया जाता है कि यह आपके शरीर को पूरा सपोर्ट दे सके।

पूरे शरीर के लिए एक प्रेगनेंसी पिलो 

इसकी जरूरत कब है?

जैसे-जैसे आपका पेट बढ़ने लगता है, तभी आपको सपोर्टिव बॉडी पिलो ले लेना चाहिए और इसी में समझदारी है। आपको इसकी जरूरत दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान ज्यादा होती है।

2. ब्रा एक्सटेंडर

प्रेगनेंसी के दौरान आपको न केवल अपने ब्रा के कप साइज को चेंज करना होता है, बल्कि बैंड साइज को भी चेंज करने की जरूरत होती है, कम से कम आपकी गर्भावस्था के पहले कुछ हफ्तों में। आपकी मेमरी ग्लैंड आपके चेस्ट के आसपास और साइड में फैलने लगती है। जैसे-जैसे यह बड़े होते जाते हैं, आप देखेंगी कि आपके ब्रा का पुराना कप साइज तो ठीक है लेकिन इसका स्ट्रैप्स ठीक नहीं बैठ रहा है। ब्रा एक्सटेंडर का इस्तेमाल करना आपको इस समस्या का एक बेहतरीन हल प्रदान करता है।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपके स्तन लगभग 6 से 8 सप्ताह में बढ़ने लगेंगे। इसलिए, पहली तिमाही के बीच में आप इसे इस्तेमाल कर सकती हैं इसका उपयोग आपको पूरी गर्भावस्था के दौरान करना होता है।

3. मैटरनिटी ब्रा

हाँ, आपकी गर्भावस्था के दौरान और उसके बाद भी आपका ब्रेस्ट एक से दो गुना कप साइज तक बढ़ सकता है, क्योंकि यह दूध का उत्पादन शुरू कर देते हैं। इसलिए आपको अच्छी क्वालिटी वाली मैटरनिटी ब्रा खरीदनी चाहिए जो आपको ब्रेस्ट को अच्छे से सपोर्ट करे।

मैटरनिटी ब्रा

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपको अपनी दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान नई ब्रा खरीद लेना चाहिए, जो खासकर डिलीवरी के बाद ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माओं के लिए आती है।

4. टेनिस बॉल्स

यह आप जानती हैं कि टेनिस बॉल्स को इस लिस्ट में क्यों शामिल किया गया है? क्योंकि यह लोवर बैक मसाजर के रूप बेहतरीन काम करता है! गर्भ में लगातार बढ़ रहे बच्चे के कारण आपकी पीठ पर बहुत ज्यादा तनाव पड़ता है, इस तनाव को कम करने के लिए टेनिस बॉल्स का इस्तेमाल किया जाता है। अपने पति या परिवार के किसी सदस्य को हल्के प्रेशर के साथ बॉल को लोवर बैक पर रोल करने के लिए कहे। मसाज की मदद से प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले लोवर बैक का दर्द से आपको कुछ राहत मिलेगी।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

तीसरी तिमाही में आपकी टेनिस बॉल से मसाज करना आवश्यक हो जाता है, क्योंकि आपका पेट भारी हो जाता है और पीठ के निचले हिस्से में खिंचाव पड़ने लगता है।

5. मसाज ऑयल या लोशन

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपके इंटरनल बॉडी पर भी तनाव बढ़ने लगता है और हाथों और पैरों में ब्लड सर्कुलेशन भी कम होने लगता है। प्रेगनेंसी के दौरान हाथों और पैरों की मसाज करने से आपका ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। अच्छे मसाज ऑयल, मॉइस्चराइजिंग क्रीम, या लोशन का उपयोग करने से यह सर्कुलेशन बढ़ाता है स्किन से समस्याओं जैसे हाथों और पैरों में रूखापन को रोकने में मदद करता है, जो गर्भावस्था के दौरान होने वाली एक आम समस्या है।

मसाज ऑयल या लोशन

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

रुखी त्वचा की समस्या आपको पहली तिमाही से ही शुरू हो जाती है, इसलिए आपको एक अच्छे मसाज ऑयल या लोशन आपकी पूरी प्रेगनेंसी एक दौरान बहुत काम आएगी!

6. अदरक

मोर्निंग सिकनेस को दूर करने के लिए अदरक बहुत फायदेमंद होती है। खासकर यह उस समय के लिए बहुत काम आती जब आपको हर समय मतली सा महसूस हो रहा होता  है। आप अदरक की चाय या उसको ग्रीन टी के साथ शामिल कर सकती हैं या खानों में भी इसका उपयोग कर सकती हैं। इसके अलावा आप अदरक की कैंडी का सेवन भी कर सकती हैं, जो हर समय आपके पर्स में मौजूद रहेगी, खासकर जब आप प्रेगनेंसी के दौरान बाहर जा रही हो!

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

मॉर्निंग सिकनेस का अनुभव आपको पहली तिमाही के सेकंड हाफ के दौरान ज्यादा होता है, इसलिए आप इस समय अदरक कैंडी अपने साथ ही रखें।

7. गर्म पानी की बोतल

एक गर्म पानी की बोतल साथ में रखना आपकी पीठ दर्द, पैरों के दर्द आदि से राहत दिलाने में मदद करता है। यहाँ तक खुद बोतल की मदद से मसाज कर सकती हैं, इसके लिए आप बैटरी ऑपरेटेड मसाजिंग हॉट वाटर बोटल की भी मदद ले सकती हैं, आपको इससे लाइट मसाज जैसा महसूस होगा।

गर्म पानी की बोतल

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपको हॉट वाटर बैग की जरूरत प्रेगनेंसी की दूसरी और तीसरी तिमाही के दौरान होती है।

8. हार्टबर्न के लिए एंटासिड

प्रेगनेंसी के दौरान पेट में एसिड की मात्रा ज्यादा होने से यह एसिड भोजन नलिका की ओर आने लगता है जिससे आपको सीने में जलन की समस्या होने लगती है। यह समस्या गर्भवती महिलाओं में बहुत आम होती है क्योंकि आपका पेट लगातार बढ़ रहा होता है और आपके अंगों पर दबाव पड़ रहा होता है, इस तरह के मामलों में आपको अपने साथ हमेशा एंटासिड रखना चाहिए।

इसकी जरूरत कब पड़ता है?

एसिड रिफ्लक्स की गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था की पहली तिमाही से आखिरी तिमाही तक अनुभव होता है। इसलिए, आपको एंटासिड की हमेशा जरूरत पड़ सकती है।

9. फ्लैट व आरामदायक जूते 

आप माने या न माने लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान आपके पैरों की अहम भूमिका होती है। प्रेगनेंसी के दौरान आपके पैरों में भी सूजन हो जाती है, इसलिए आपको प्रेगनेंसी के दौरान एक आरामदायक फ्लैट लोफर्स या “एथलेटिक” शूज खरीदें।

फ्लैट व आरामदायक जूते 

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपके पुराने शूज दूसरी तिमाही में टाइट होने लगेंगे और आपके पंजों का साइज भी बढ़ जाएगा और प्रेगनेंसी के आख़िरी तक जारी रहता है, इसलिए जब आप शूज खरीदें तो एक या दो साइज बड़ा शूज खरीदें।

10. स्लीप मास्क

थकावट, दर्द, घबराहट और अजीब अजीब के विचार आना यह सभी प्रेगनेंसी के दौरान आपके जीवन का हिस्सा हो सकते हैं। गर्भावस्था के दौरान ठीक से सोना बहुत जरूरी होता है इससे आपका शरीर ठीक से रिलैक्स हो पता है, लेकिन आप लाइट के प्रति आपकी सेंसिटिविटी भी बढ़ जाती है जो आपकी नींद खराब कर सकती हैं, इसके लिए आपको विशेष रूप से स्लीप मास्क की जरूरत होती है।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आप तभी स्लीप मास्क खरीदें जब आपको इसकी बहुत ज्यादा जरूरत हो। हालांकि, आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आप पहली तिमाही में ही इसे खरीद लें ताकि यह आपकी पूरी प्रेगनेंसी में काम आए।

11. मैटरनिटी  बेल्ट

अलग-अलग तरह की मैटरनिटी बेल्ट आती है। जो आपके पेट को सपोर्ट करती है, जैसे ब्रा आपके ब्रेस्ट को सपोर्ट करती है। ये आपकी पीठ और हिप्स को आराम देने में मदद करती है।

मैटरनिटी  बेल्ट

इसकी जरूरत कब पड़ता है?

जब आपको दूसरी या तीसरी तिमाही में पीठ का दर्द बढ़ने लगता है तब आपको मैटरनिटी बेल्ट की जरूरत पड़ सकती है।

12. मल्टी विटामिन सप्लीमेंट 

सप्लीमेंट्स, विशेष रूप से फोलिक एसिड और विटामिन डी, प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि यह बच्चे के विकास के लिए आवश्यक होते हैं। प्रेगनेंसी के एक दौरान आपको रोजाना मल्टी विटामिन लेने की जरूरत होती हैं जिसमे यह दोनों नूट्रीयंट भी शामिल हैं। मल्टीविटामिन लेना आप उन पोषण को प्राप्त करती है, जो खाद्य पदार्थ से नहीं प्राप्त हो पाए हों। हालांकि, आपको कोई भी दवा अपने डॉक्टर से बिना पूछे नहीं लेनी चाहिए।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

जैसे ही आपकी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है आपके डॉक्टर आपको मल्टी विटामिन लेने की सलाह देते हैं। हालांकि आपको खासकर कर प्रेगनेंसी के दौरान कॉमन मल्टी विटामिन मेडिसिन नहीं लेना चाहिए, इसमें कुछ ऐसे इंग्रीडिएंट होते हैं जो आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं।

13. मैटरनिटी जींस

ज्यादातर महिलाओं को गर्भावस्था के 9 महीने एक लंबा समय लगता है और इस दौरान आपके कपड़े टाइट होने लगते हैं जिससे आपकी त्वचा ठीक से साँस नहीं ले पाती है, ऐसे में आपको दो जोड़ी मैटरनिटी जींस खरीद लेनी चाहिए, जिसे आप बाहर जाते समय पहन सकती है, इससे आपको सहज महसूस होता है। आप अपने लिए एक सुपर स्ट्रेच मैटरनिटी जींस खरीदें।

मैटरनिटी जींस

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आजकल, प्रेगनेंसी जींस आपके शरीर में हो रहे चेंजेस के हिसाब से स्ट्रेच हो जाती है और यह काफी आरामदायक भी होती है। दूसरी तिमाही के दौरान आपको मैटरनिटी जींस खरीद लेनी चाहिए।

14. स्ट्रेच मार्क्स ऑयल या लोशन

प्रेगनेंसी के दौरान आपका शरीर बहुत ज्यादा वेट सहन करता है और बढ़ते वजन के साथ आपकी त्वचा भी फैलने लगती है। जिससे आपकी त्वचा पर स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं और आपको खुजली व जलन का अहसास होने लगता है। मॉइस्चराइजिंग का उपयोग करके, एंटी-स्ट्रेच मार्क ऑयल की मदद से आप अपनी त्वचा को शांत कर सकती हैं और हेल्दी भी रख सकती हैं।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपको अपनी दूसरी तिमाही से ही इसका इस्तेमाल शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि आपके शरीर में इस समय से ज्यादा चेंजेस होने शुरू हो जाते हैं।

15. टिश्यू पेपर 

यदि आप पेपर टिश्यू का रेगुलर इस्तेमाल कम करती हैं, तो इस समय आपको अपनी यह आदत बदलनी होगी। प्रेगनेंसी का समय बहुत नाजुक होता है और आपको कुछ अच्छे कारणों से इसका इस्तेमाल करना चाहिए। साथ आप बच्चे के जन्म के बाद आपको इसकी जरूरत ज्यादा पड़ेगी जैसे टेबल पर से बच्चे के खाने को साफ करना, या उसको पोछना, ब्रेस्टफीडिंग के बाद खुद को पोंछना आदि, इन सभी रोजाना के कामों में आपको टिश्यू की जरूरत पड़ेगी।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपको यह सुझाव दिया जाता है कि आपको हमेशा टिश्यू का इस्तेमाल करना चाहिए, चाहे आपकी प्रेगनेंसी की कोई भी तिमाही चल रही हो।

16. हेल्दी स्नैक्स

हाँ, यह बहुत बेसिक बात है कि प्रेगनेंसी के दौरान आपको हेल्दी स्नैक्स का सेवन करना चाहिए। लेकिन इसे लिस्ट में शामिल करना जरूरी है क्योंकि इसके बारे में कोई बात नहीं करता है। प्रेगनेंसी के दौरान हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हाइपरटेंशन और यहाँ तक ​​कि बवासीर जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा, गर्भवती माँ को मिल रहे खराब पोषण से उसके बच्चे को भी खतरा रहता है और उनमें ज्यादा वजन या डायबिटीज होने का खतरा भी होता है। इसलिए, जब भी प्रेगनेंसी के दौरान आपको भूख लगे तो आप एक हेल्दी स्नैक्स का सेवन करें। यही एकमात्र तरीका है जिससे आप अपने शरीर को पोषण प्रदान कर सकती हैं और किसी भी हेल्थ इशू से अपना बचाव कर सकती हैं।

हेल्दी स्नैक्स

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

जैसे ही आपको आपकी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलता है आपको मल्टी विटामिन लेना शुरू कर देना चाहिए, इससे आपकी डाइट बेहतर होती हैं।

17. फेस केयर प्रोडक्ट

प्रेगनेंसी की शुरुआती स्टेज में चेहरे पर दाने या मुँहासे होने लगते हैं, क्योंकि आपके हॉर्मोन लेवल में इस समय बहुत उतार चढ़ाव हो रहा होता है। इसके लिए आपको एक माइल्ड ऑयल बैलेंसिंग फेस क्लीनजर का इस्तेमाल करना चाहिए और मॉइस्चराइजर का भी उपयोग करना चाहिए जो आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। आप कोई भी हार्ड एंटी-एक्ने फेस वॉश या दूसरे क्लीयरिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें। आपकी त्वचा पहले जैसी हो जाएगी जैसे ही आपकी बॉडी स्टेबल होना शुरू होगी।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

सेफ और माइल्ड फेस केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पहली तिमाही में बहुत जरूरी है।

18. शू इन्सर्ट 

प्रेगनेंसी के दौरान आपका वजन तेजी से बढ़ने लगता है और आम वेट गेन जैसा नहीं होता है जिसे अपने लंबे समय में प्राप्त किया होता है। प्रेगनेंसी के दौरान आपने पैरों को तेज गती से आगे नहीं बढ़ा सकती हैं। इसलिए, इसलिए आपको शू इन्सर्ट चाहिए होता जी आपके पैरों को सपोर्ट करता है। शू इन्सर्ट विशेष रूप से, आपके पैरों के आर्च को सपोर्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा आप अपने पति से आपके पैरों को हल्के से रब करने के लिए कह सकती हैं।

शू इन्सर्ट 

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

गर्भावस्था की तीसरे तिमाही के दौरान, अपने पैरों को ज्यादा से ज्यादा सपोर्ट दें और इसके लिए आप शू इन्सर्ट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

19. सॉफ्ट टूथब्रश

प्रेगनेंसी के दौरान आपको अपने लिए एक सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि गर्भावस्था के दौरान आपके मसूड़ों में सूजन हो जाती है और इससे खून आने लगता है। यदि आप एक सॉफ्ट ब्रिसल ब्रश का उपयोग नहीं करती हैं, तो जितनी जल्दी हो सके एक सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

अपने पहले तिमाही के दौरान से ही किसी अच्छे ब्रांड का एक सॉफ्ट टूथब्रश का इस्तेमाल करें।

20. रीडिंग मटेरियल 

आपके मित्र, परिवार और आस पड़ोस के लोग आपको ढेर सारे सुझाव देंगे कि आपको प्रेगनेंसी के दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। लेकिन, गर्भावस्था के इस सफर में आप जिन चीजों से गुजर रही हैं उसके लिए आपको रीडिंग करना चाहिए। इस समय आप बहुत सारी चीजों का सामना कर रही होती और आपको बहुत हिम्मत की जरूरत होती है ऐसे में अच्छी किताबें पढ़ने से आपको काफी अच्छा महसूस होगा। आप बेस्टसेलिंग किताबों से लेकर मैगजीन और ऑनलाइन आदि से आप कुछ न कुछ अच्छा पढ़ सकती हैं और जानकारी प्राप्त कर सकती हैं। लेकिन इस बात का खयाल रखें कि आप जो भी पढ़े उसका सोर्स भरोसेमंद होना चाहिए।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आप इस आदत को प्रेगनेंसी के दौरान और उसके बाद भी जारी रख सकती हैं।

21. बाथ साल्ट 

बाथ साल्ट से आपकी मांसपेशियों में होने वाले दर्द और क्रैम्प से राहत मिलती, जो प्रेगनेंसी के दौरान होना बहुत ही कॉमन प्रॉब्लम माना जाता है। अपने पैरों को भिगोने के लिए आधी बाल्टी पानी में एक बड़ा चम्मच बाथ साल्ट डाल दें। आप अपने बाथटब में आधा कप बाथ साल्ट / एप्सम सॉल्ट भी घोल कर डाल सकती हैं।

इसकी जरूरत कब पड़ती है?

आपकी प्रेगनेंसी का पता चलते ही जब आपको आपकी मांसपेशियों में थकान महसूस होने लगे, उस दौरान आप बाथ साल्ट का उपयोग कर सकती हैं।

22. कम्प्रेशन शॉक्स 

जैसे-जैसे आपकी गर्भावस्था आगे बढ़ती है, आपके पैरों में सूजन बढ़ने लगती है या क्रैम्प जैसा महसूस होता हालांकि, आपको अपनी पिंडली और पैरों को बेहतर सपोर्ट देने के लिए एक कम्प्रेशन शॉक्स की भी जरूरत पड़ती है। यह कम्प्रेशन शॉक्स उन गर्भवती महिलाओं के लिए खासकर उपयोगी होते हैं जो लगातार चलती फिरती रहती हैं।

इसकी जरूरत कब पड़ती  है?

आप दूसरी तिमाही के बीच में कम्प्रेशन शॉक्स खरीद सकती हैं जब आपके शूज भी आपको ठीक से फिट नहीं हो रहे होते हैं।

ये कुछ बुनियादी चीजें हैं, लेकिन बहुत जरूरी हैं, जो प्रेगनेंसी के दौरान बहुत उपयोगी साबित होती हैं और आपको अपनी प्रेगनेंसी की खरीददारी के लिए यहाँ बताए गए जरूरी सामानों की लिस्ट को ध्यान में रखना चाहिए, इससे आपको दिमागी और शारीरिक तनाव से कुछ राहत मिल सकेगी। हम जानते हैं कि गर्भावस्था के दौरान आपके खर्च आसमान छूने लगते हैं, लेकिन एक सही प्लानिंग और बजट के साथ आप सभी चीजों को मैनेज कर सकती हैं। इस प्रकार आपको स्ट्रेस भी नहीं होगा और आपका प्रेगनेंसी का यह मुश्किल समय कुछ आसान हो जाएगा।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के इन 15 लक्षणों को अनदेखा न करें
गर्भावस्था की 21 आम समस्याएं और उनके समाधान
10 एक्टिविटीज जो आपको गर्भावस्था के दौरान नहीं करना चाहिए