41 सप्ताह का बच्चा – विकास, पड़ाव और देखभाल

41 सप्ताह का बच्चा - विकास, पड़ाव और देखभाल

बधाई हो! आपका बच्चा 41 सप्ताह का हो गया है और उसका तेजी से विकास हो रहा है, लेकिन अभी भी उसे विकास के कई पड़ाव पार करना बाकि है। 41 सप्ताह में, आपका बच्चा सरल वाक्यों और शब्दों को समझना शुरू कर देता है, इसलिए यह बहुत जरूरी है कि आप उनसे ज्यादा से ज्यादा बातें करें। मोटर स्किल्स में सुधार होने के कारण उसका शारीरिक और मानसिक विकास भी बेहतर रूप से हुआ होगा जिससे अब उसका मस्तिष्क और शरीर ज्यादा बेहतर तरीके से कार्य करेगा। इस चरण में बच्चे के दाँत आना शुरू हो जाते हैं और इस प्रक्रिया में उन्हें काफी दर्द होता है और इससे उनकी नींद पर भी प्रभाव पड़ता है। इस समय में बच्चे के अंदर आपसे दूर जाने का या अकेले रहने का डर सताने लगता है, लेकिन यह वह भी समय जब बच्चा बहुत सारी रोमांचक चीजें करता है ।

41 सप्ताह के बच्चे का विकास

इस समय बच्चा अपने मुखर (वोकल) कौशल की ओर विकास कर रहा होता है। इसलिए आप उनसे तोतली भाषा में बात करने से बचें। जहाँ तक हो सके, प्रयास करे की उसके बड़बड़ाने का जवाब देने के लिए उचित और पूर्ण वाक्य बोलें । जैसे आप उसके कुछ भी बड़बड़ाने पर उन्हें जवाब देते हुए यह बोल सकती हैं “सच में?” या “यह मजेदार है” आदि । यह तरीका उसके लिए उचित शब्द चुनने और वाक्यों को समझने का एक अच्छा तरीका है ।

आपको उसकी शारीरिक वृद्धि में भी बहुत अंतर दिखाई देगा। क्योंकि यह विकास बहुत तेजी से होता है इसलिए अब आपको उनके लिए बड़े कपड़े खरीदना पड़ सकता है । इस समय वे अधिक सक्रिय हो जाते हैं और खुद खड़े होना, पकड़कर चलना शुरु कर देते है और खड़े होकर वापस बैठना सीख जाते हैं। 41 सप्ताह का में बच्चा लगातार इधर से उधर चलता-फिरता रहेगा।

41 सप्ताह के बच्चे की विकासात्मक उपलब्धियां

41 सप्ताह में बच्चा नीचे दिए गए पड़ाव को पार कर सकता हैं, जो इस प्रकार है:

  • आपका बच्चा किसी चीज को पकड़ कर सहारे से खड़ा हो सकेगा।
  • आपका बच्चा लुका-छिपी खेल सकेगा।
  • वह ‘माँ’ और ‘पापा’ जैसे शब्द कहने लगेगा।
  • अब वह खुद बैठकर खड़ा हो सकता है।
  • वह आपके इशारों को समझने लगेगा और अपनी बातों को इशारों और भाव से समझाने में भी सक्षम हो जाएगा।
  • आपका बच्चा आपके व्यवहार और कार्यों की नकल करना शुरू कर देगा।
  • बच्चा समझता है कि चीजों का इस्तेमाल कैसे करना है और उसे अपनी इच्छित वस्तु कैसे पानी है। उदाहरण के लिए, अगर वह गेंद तक नहीं पहुँच सकता, तो वह किसी लंबी वस्तु का प्रयोग करके उसे अपनी ओर लाने की कोशिश करेगा।

41 सप्ताह के बच्चे की विकासात्मक उपलब्धियां 

आहार

यदि आप बच्चे का दूध छुड़ाने की कोशिश कर रही हैं, तो 41 सप्ताह के अधिकांश बच्चे ठोस पदार्थ खाने से मना कर सकते हैं, वे भी जो उन्हें पहले पसंद हुआ करता था। यह आपके बच्चे को विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों से परिचित कराने का एक महत्वपूर्ण समय है, लेकिन आप देखेंगी वह सीमित चीजों को ही खाना पसंद करता। इससे आपको यह चिंता हो सकती है कि क्या आपके बच्चे की पोषण संबंधी जरूरतें ठीक से पूरी हो रही है या नहीं।आप निश्चिंत रह सकती हैं क्योंकि माँ का दूध या फार्मूला दूध आपके बच्चे के पोषण को पूरा करने के लिए पर्याप्त होता। आप बच्चे को उसकी पसंद के अनुसार ही उन्हें खाने दें वरना वह बहुत शोर मचा सकते हैं। आप उनके सामने खाने के कई विकल्प रखें और उसमें से उनका पसंदीदा खाना चुनने दें, वह जितना खाना चाहे उतना खाने दें। दाँत निकलने के दर्द के कारण भी वह खाना खाने से मना कर सकते हैं, इसलिए उन्हें नरम, ठंडा और मसला हुआ भोजन दें। तरबूज को ठंडा करके दें, यह मूसड़ों में होने वाले दर्द को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, आप उनकी पसंद के हिसाब से मछली या चिकन भी थोड़ी मात्रा में दे सकती हैं ।

नींद

41 सप्ताह में बच्चे के नींद में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इस अवधि में, वह कई अलग-अलग विकास को पार कर रहे होते हैं। इनमें से एक है दाँत निकलना, दाँत निकलने की वजह से बच्चों को बहुत परेशानी होती है और इससे उनकी पर भी प्रभाव पड़ता है, लेकिन उसके दर्द को कम करने के लिए आप किसी जेल या दवा का उपयोग करने से बचें। बच्चे का किसी भी चीज को मुँह में डालकर काटने की कोशिश करना, लार टपकाना, कान रगड़ना, चेहरे पर लाल चकत्ते, जागते रहना, कम भूख लगना और हल्का बुखार आदि लक्षण दाँत निकलने के संकेत में शामिल हैं। इसके अलावा कुछ लक्षण जैसे ठीक से न सोना, पतला मल, खांसी, बंद नाक, शरीर पर चकत्ते, उल्टी और बुखार शामिल हैं जो उसमें किसी अन्य कारण से हो सकते हैं। यदि आपको समझ नहीं आ रहा है कि यह लक्षण उनमें क्यों दिखाई दे रहे हैं, तो आप बाल रोग विशेषज्ञ से बात करें ।

41 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

41 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के टिप्स

41 सप्ताह के बच्चे की देखभाल के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • बच्चे के बेहतर विकास के लिए आप उनसे ज्यादा से ज्यादा बात करें। जिन वस्तुओं की ओर बच्चा संकेत करे, उसका नाम बोलें या उसे वस्तु दिखाते हुए उनका नाम बताएं ताकि वह सीखे। 
  • अपने बच्चा के साथ तोतली भाषा में बात न करें। उचित शब्दों और वाक्यों का उपयोग करके बच्चे से बात करें और उसका जवाब दें।
  • काम करते समय अपने बच्चे को बताएं कि आप इस समय क्या कर रही हैं। उदाहरण के लिए, पार्क में ले जाने के लिए गाड़ी में बिठाते समय बताएं – “मैं आपको बेल्ट लगा रही हूं, ताकि आप सुरक्षित रहें और अब हम पार्क में जा रहे हैं”।
  • अपने बच्चे के लिए बच्चों के गीत गाएं और शब्दों के साथ क्रियाएं करें, ताकि वह उन कार्यों को याद रखे, जो प्रमुख वाक्यों और शब्दों के साथ जुड़े हैं।
  • अपने बच्चे को पुस्तकों में चित्रों को इंगित करते हुए उनका विवरण दें, ताकि वह वस्तुओं, लोगों और जानवरों को उनके नाम से पहचान सके।
  • अपने बच्चे को चलने वाले खिलौने दिलवाएं ताकि वह बिना किसी सहायता के सुरक्षित रूप से घूम सके, जब तक कि वह अपने आप चलना शुरू न कर दे।
  • सोने से पहले नियमित रुप से उन्हें गले लगाएं, आप उनकी सोने से पहले मालिश भी कर सकती हैं अच्छी नींद के लिए थोड़ी मालिश करने और सोने में मदद के लिए हलके से झुलाने की दिनचर्या बनाएं।

जाँच और टीकाकरण

कई डॉक्टर इस स्तर पर नियमित रूप से जाँच नहीं करते हैं, लेकिन अगर आपको कोई चिंता या परेशानी नजर आ रही है तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं।

1. जाँच

बाल रोग विशेषज्ञ बच्चे के विकास पर नजर रखने के लिए उसकी लंबाई और वजन की जाँच कर सकते हैं। वह उसके रक्त में हीमोग्लोबिन, आयरन और लेड के स्तर की जाँच करने के लिए रक्त परीक्षण कर सकता है।

2. टीकाकरण

आपके बच्चे को हेपेटाइटिस बी का टीका 41 सप्ताह में या कुछ समय बाद लगवाना होगा। इस चरण के आस-पास उसे पोलियो (आईपीवी) वैक्सीन की तीसरी खुराक की भी आवश्यकता होगी। बाल रोग विशेषज्ञ इन्फ्लूएंजा के टीके की खुराक दे सकते हैं।

खेल और गतिविधियां

आप अपने 41 सप्ताह के बच्चे के साथ निम्नलिखित खेल खेल सकती हैं:

1. पहला कदम वाला खेल

दो लोग एक दूसरे के आमने-सामने बैठें और बच्चे को दोनों के बीच ‘चलने’ के लिए प्रोत्साहित करें। यदि वह अब तक नहीं चलता है, तो उसे घुटनों के बल चलने दें, या किसी चीज को पकड़ कर चलने दें। यह आपके बच्चे को उसकी मुख्य मांसपेशियों को विकसित करने और चलने की गति का अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

2. लुका छिपी

आपका बच्चा अब आपके साथ लुका छिपी खेल सकेगा और इस खेल में सक्रिय रूप से प्रतिक्रिया देगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि उसे एक मिनट से ज्यादा देर के लिए अकेला न छोड़ें।

3. नाचें और गाएं

कोई संगीत चलाएं और बच्चा को खड़ा करें और उन्हें नृत्य करने दें। बच्चे इस चरण में संगीत पर नाचना पसंद करते हैं ।

चिकित्सक से परामर्श कब करें

आप निम्नलिखित बातों के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं:

  • यदि आपका बच्चा इस अवस्था में नींद अश्वसन (स्लीप एपनिया) का अनुभव करता है। तो यह एक विकार है, जहाँ वह अपनी नींद में अस्थायी रूप से या बार-बार सांस लेना बंद कर सकता है। इसका पीछे कई कारण हो सकता है जैसे एलर्जी, कोई बीमारी, एडेनोइड, बढ़े हुए टॉन्सिल या कमजोर तंत्रिका तंत्र, जो पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। स्लीप एपनिया से पीड़ित बच्चा खाँसता और हांफता है, उसे सांस लेने में परेशानी होती है और नींद के दौरान बहुत अधिक पसीना आता है। वह रात में कई बार जाग सकता है। यदि आप ये संकेत देखें, तो बाल रोग विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  • अगर आप देखती हैं कि बच्चा पतला मल त्याग कर रहा है, उसे तेज बुखार है, शरीर पर चकत्ते और उल्टी जैसे अन्य लक्षण भी दिखाई दे रहे हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करें।

अपने 41 सप्ताह के बच्चे के विकास पर नजर रखें। इस चरण में उनकी पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है साथ-साथ उनके बड़बड़ाने की प्रवृत्ति में वृद्धि होती है, क्योंकि आपका बच्चा शब्दों को बनाना और उन्हें याद रखना सीखता है। यद्यपि आपको अपने बच्चे के साथ ठीक से बातचीत करना थोड़ा  विचित्र लग सकता है, लेकिन यह उनके भाषा कौशल को विकसित करने में मदद करने का एक शानदार तरीका है। अब आपका बच्चा आपके हर काम की नकल करने की कोशिश करेगा, अतः उसके साथ इस चरण का आनंद लें।

यह भी पढ़ें:

9 महीने के बच्चे में आने वाले विकास के पड़ाव
10 महीने के शिशु में आने वाले विकास के पड़ाव