जुड़वां गर्भावस्था में होने वाली संभावित जटिलताएं

जुड़वां गर्भावस्था में होने वाली संभावित जटिलताएं

क्या आपको किसी ने ऐसा बताया है कि एक से अधिक गर्भधारण करना माँ और बच्चे दोनों के लिए जोखिम भरा होता है? अगर आपने ऐसा सुना है तो इस संदेह को मन से निकाल दें, ज्यादातर मामलों में, गर्भवती माँ स्वस्थ बच्चों को जन्म देती हैं और वह खुद भी स्वस्थ रहती हैं। दुनिया भर में हर 1000 जन्म में आइडेंटिकल ट्विन्स यानी एक जैसे जुड़वां बच्चे होने की संभावना तीन गुना होती है।

हाई रिस्क प्रेगनेंसी से डॉक्टर का मतलब है कि इस तरह के गर्भधारण में माँ को थोड़ा अधिक सावधान रहने की आवश्यकता होती है और उसे ज्यादा मॉनिटर करने की जरूरत होती है। इससे समय रहते पैदा हो सकने वाले सभी प्रकार के कॉम्प्लिकेशंस से बचा जा सकता है।

नॉर्मल प्रेगनेंसी की तुलना में या जुड़वांं गर्भधारण के मामले में कुछ जटिलताएं कॉमन होती हैं, जिनमें सबसे प्रमुख है कि आप समय से पहले बच्चों को जन्म देंगी। हालांकि अन्य कॉम्प्लिकेशन दुर्लभ होते हैं, पर यह महत्वपूर्ण है कि मांओं को उनके बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि इन पर कड़ी निगरानी और मेडिकल अटेंशन की आवश्यकता होती है।

क्यों जुड़वांं और एकाधिक गर्भावस्था एक चिंता का विषय है

एकाधिक या जुड़वांं गर्भावस्था आपके स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकती है। दो या तीन बच्चों के साथ माँ के शरीर और इम्यून सिस्टम पर अधिक भार पड़ता है जिसके कारण मल्टीपल प्रेगनेंसी के केस में आपको जेस्टेशनल डायबिटीज, प्री-एक्लेमप्सिया और गर्भावस्था से संबंधित अन्य कॉम्प्लिकेशन के विकसित होने की संभावना ज्यादा होती है।

जटिलताएं

कॉम्प्लिकेशन की संभावना तब अधिक हो जाती है जब जुड़वां बच्चे एक ही प्लेसेंटा (नाल) साझा करते हैं। डाइकोरियोनिक डायनामोटिक ट्विंस कॉम्प्लिकेशन (जुड़वांं एक ही प्लेसेंटा साझा नहीं करते हैं) मोनोकोरियोनिक डायनामोटिक ट्विंस कॉम्प्लिकेशन (एक ही प्लेसेंटा साझा करने वाले जुड़वांं) की तुलना में गंभीर नहीं हैं।

यहाँ जुड़वांं गर्भावस्था से जुड़े कुछ जोखिम बताए गए हैं जिन पर आपको ध्यान देने देना चाहिए-

जटिलताएं

1. हाई ब्लड प्रेशर

यदि आप जुड़वांं (या अधिक बच्चों) के साथ गर्भवती हैं, तो आपके ब्लड प्रेशर लेवल में वृद्धि की संभावना 2-3 गुना अधिक होती है।

2. प्री-एक्लेमप्सिया

प्री-एक्लेमप्सिया एक और कॉम्प्लिकेशन है जिसका आपको गर्भ में कई बच्चों के मामले में सामना करना पड़ सकता है। जब आप एक से अधिक बच्चे के साथ गर्भवती होती हैं, तो आपके प्लेसेंटा पर एक बच्चे की तुलना में अधिक दबाव होता है।

यदि आप जुड़वां बच्चों की उम्मीद कर रही हैं, तो डॉक्टर आपके ब्लड प्रेशर लेवल की बारीकी से निगरानी करेंगे और प्री-एक्लेमप्सिया के लक्षणों, यदि कोई हो, तो उनका निदान करने के लिए आपके यूरिन का टेस्ट करेंगे। डॉक्टर एस्पिरिन-प्रकार की दवाएं भी लिख सकते हैं जो पहली तिमाही में शुरू की जाएंगी और आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम करने और प्री-एक्लेमप्सिया को रोकने के लिए बाद में भी जारी रखी जा सकती हैं। निम्नलिखित मामलों में स्क्रीनिंग की सलाह दी जाती है –

  • अगर यह आपकी पहली गर्भावस्था है
  • अगर आपकी उम्र 40 साल से ऊपर है
  • अगर आपका बीएमआई 35 या उससे ज्यादा है 
  • यदि आपके परिवार में प्री-एक्लेमप्सिया का इतिहास रहा है
  • अगर आप 10 साल के अंतराल के बाद गर्भवती हुई हैं

3. जेस्टेशनल डायबिटीज

जेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा मल्टीपल प्रेगनेंसी के साथ भी अधिक होता है। आपका ब्लड शुगर लेवल जानने के लिए डॉक्टर आपके पेशाब की जांच करेंगे। यदि आपके डॉक्टर को संदेह है कि आपको डायबिटीज है तो ग्लूकोज टॉलरेंस टेस्ट निर्धारित किया जाएगा।

4. खून की कमी

ब्लड फ्लो के बढ़े हुए स्तर और बच्चों की बढ़ती जरूरतों के कारण आपके शरीर में आयरन लेवल गिर सकता है, जिससे एनीमिया हो सकता है। आपको अपने आयरन लेवल के बारे में अतिरिक्त सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि इसकी कमी आपको थका हुआ महसूस कराएगी। डॉक्टर आपको आयरन सप्लीमेंट की खुराक लेने की सलाह देंगे। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने आहार में आयरन से भरपूर सब्जियों को भी शामिल करें। मल्टीपल प्रेगनेंसी में मांओं को एनीमिया होना आम बात है। डॉक्टर आपको नजदीक से मॉनिटर करेंगे और यदि आवश्यक हो तो आपका ब्लड टेस्ट भी करेंगे।

5. ऑब्स्टेट्रिक कोलेस्टेसिस

यह दुर्लभ समस्या एस्ट्रोजन और प्रोजेस्टेरोन हार्मोन के कारण होती है और यह आपके लिवर को प्रभावित करती है। ट्विन प्रेगनेंसी में प्रेगनेंसी हार्मोन रिलीज होने का स्तर बढ़ जाता है और ऑब्स्टेट्रिक कोलेस्टेसिस की ओर ले जाता है। लक्षणों में गंभीर रूप से खुजली होना भी शामिल है।

6. प्लेसेंटल अब्रप्शन

यह एक गंभीर स्थिति है जो तब होती है जब आपका प्लेसेंटा डिलीवरी से पहले यूटेराइन वॉल से अलग हो जाता है। यह तीसरी तिमाही में सबसे गंभीर जुड़वांं गर्भावस्था कॉम्प्लिकेशंस में से एक है।

आईवीएफ जुड़वांं गर्भावस्था के की कॉम्प्लिकेशंस सामान्य गर्भावस्था के समान ही होती हैं।

कॉम्प्लिकेशंस जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं

यहाँ कुछ ऐसी जटिलताओं के बारे में बताया गया है जो जुड़वांं गर्भावस्था में बच्चों को प्रभावित कर सकती हैं –

कॉम्प्लिकेशंस जो बच्चों को प्रभावित कर सकते हैं

1. फीटल रिस्ट्रिक्शन

बच्चों की रिटारडेड ग्रोथ, जहाँ एक या दोनों बच्चे उतने नहीं बढ़ते जितना उन्हें होना चाहिए और इससे जन्म और डिलीवरी दोनों के दौरान कॉम्प्लिकेशन हो सकते है। हालांकि, यह एक ऐसी चीज है जिसके बारे में आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। अधिकांश जुड़वांं बच्चे छोटे पैदा होते हैं लेकिन वे हेल्दी होते हैं। डॉक्टर आपके जुड़वां बच्चों के विकास को मॉनिटर करने के लिए रेगुलर स्कैन करेंगे और इससे सभी प्रकार की समस्याओं का पता लगाने में मदद मिलेगी।

2. टीटीटीएस या ट्विन टू ट्विन ट्रांसफ्यूजन सिंड्रोम

यह तब होता है जब एक बच्चा दूसरे बच्चे की ब्लड सप्लाई शेयर करता है। यह एक दुर्लभ स्थिति है लेकिन गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती है। यह मोनोकोरियोनिक डायनामोटिक जुड़वांं के बीच एक आम  कॉम्प्लिकेशन है और यह समान जुड़वांं के 15% को प्रभावित करता है। एक बच्चे को बहुत अधिक रक्त मिलता है जबकि दूसरे को आवश्यकता से बहुत कम रक्त मिलता है। नतीजतन, रक्तदान करने वाला बच्चा छोटा होता है और रक्त की कमी के कारण एनीमिक भी दिखता है। अधिक मात्रा में रक्त दूसरे बच्चे के दिल पर दबाव डालता है और इससे हार्ट फेल हो सकता है 

3. उलझी हुई अंबिलिकल कॉर्ड 

मोनोएम्नियोटिक मोनोकोरियोनिक जुड़वांं उलझे हुए गर्भनाल के साथ जुड़वांं होते हैं। यह एक दुर्लभ स्थिति है जो विकासशील बच्चों को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के प्रवाह को रोकती है।

4. जन्म दोष

एक से बच्चों के साथ गर्भधारण के मामले में बच्चों में जन्म दोष का खतरा अधिक होता है।

समय से पहले प्रसव की संभावनाएं और जोखिम क्या हैं? 

समय से पहले डिलीवरी और मिसकैरेज का जोखिम भी अधिक होता है और इसलिए समय से पहले प्रसव की संभावना भी अधिक होती है। हालांकि यह जोखिम वास्तव में कितना अधिक है, यह कहना मुश्किल है। ऐसा इसलिए है क्योंकि शुरुआती मिसकैरेज की पहचान आसानी से नहीं हो पाती है। यदि आपका समय से पहले लेबर होता है, तो आप अपने बच्चों को तुरंत घर नहीं ले जा सकती हैं। उन्हें कब तक हॉस्पिटल में रखने की जरूरत है, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि वे कितने प्रीमैच्योर हैं।

जुड़वां बच्चों के मामले में, फुल टर्म 37 सप्ताह है। 50% से अधिक जुड़वां बच्चे 37वें सप्ताह से पहले पैदा होते हैं और 10% से कम 32वें सप्ताह से पहले पैदा होते हैं।

गर्भपात होने की क्या संभावनाएं हैं? 

एक बच्चे को जन्म देने की तुलना में जुड़वां बच्चों के साथ मिसकैरेज की संभावना अधिक होती है।

शुरुआत के बारह हफ्तों के दौरान गर्भपात होना आम बात है, चाहे वह एकल या एकाधिक गर्भधारण हो।

स्टिलबर्थ की संभावना और जोखिम

स्टिलबर्थ की संभावना और जोखिम

कई गर्भधारण के मामलों में स्टिलबर्थ यानी मृत बच्चे के जन्म का जोखिम अधिक होता है। जन्म के बाद पहले महीने में बच्चे को खोना भी संभव है। 

एकाधिक गर्भावस्था के मामले में, 38वें सप्ताह के पूरा होने के बाद स्टिलबर्थ सहित कॉम्प्लिकेशंस का जोखिम बढ़ जाता है। यही कारण है कि यदि आप गर्भावस्था के 38वें सप्ताह तक जुड़वां बच्चों को जन्म नहीं देती हैं तो डॉक्टर इंडक्शन या सिजेरियन की सलाह देते हैं।

स्टिलबर्थ की दर एक जैसे जुड़वांं बच्चों के मामले में अधिक होती है जो एक ही प्लेसेंटा साझा करते हैं। ऐसे मामलों में अक्सर माँ की 37वें सप्ताह से पहले डिलीवरी कराने की सलाह दी जाती है।

वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम

कई मामलों में, एक बच्चे का मिसकैरेज हो जाता है और यदि आप पहली तिमाही में बच्चे को खो देती हैं, तो आमतौर पर दूसरे बच्चे का विकास प्रभावित नहीं होता है। खोया गया भ्रूण पूरी तरह से अवशोषित हो जाता है, एक ऐसी स्थिति जिसे वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम के रूप में जाना जाता है, और आपको किसी भी लक्षण का अनुभव नहीं होता है। इस सिंड्रोम की प्रतिशत सीमा 21-30 प्रतिशत है, यानी यह काफी सामान्य है।

एकाधिक गर्भावस्था के कॉम्प्लिकेशन से बचाव

जहाँ तक एकाधिक या जुड़वां गर्भावस्था का संबंध है, आपके व्यवहार या लाइफस्टाइल का इससे बहुत कम संबंध है। इस बात की जल्द पुष्टि होने से कि आप जुड़वां या तीन बच्चे पैदा कर रही हैं, डॉक्टर को उन सभी जुड़वांं या तीन बच्चों की प्रेगनेंसी रिस्क को रोकने और उनका इलाज करने का मौका देगा जो इस दौरान उत्पन्न हो सकते हैं।

हमेशा खुद को हाइड्रेटेड और अच्छी तरह से पोषित रखें। अपने डॉक्टर के साथ समय समय पर मुलाकात करती रहें और दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें। किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए निम्नलिखित टिप्स को ध्यान में रखें।

जुड़वां गर्भावस्था के दौरान ध्यान देने योग्य टिप्स

जुड़वां बच्चों के गर्भधारण की संभावना को किसी भी मामले में ठीक से निर्धारित नहीं किया जा सकता है।

मल्टीपल प्रेगनेंसी के साथ खुद को स्वस्थ रखने के लिए निम्नलिखित टिप्स को ध्यान में रखें –

  • जुड़वांं गर्भधारण के मामले में स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। 20 सप्ताह से पहले आप जो वजन बढ़ा सकती हैं वह महत्वपूर्ण है। आपका वजन ऐसा होना चाहिए कि इससे प्रीमैच्योर जन्म और जन्म के समय कम वजन का जोखिम कम हो सके। 
  • जुड़वांं गर्भधारण के मामले में ब्लड फ्लो बढ़ने पर आयरन लेवल में गिरावट की संभावना सबसे अधिक होती है। इससे एनीमिया हो सकता है और यह आप और बच्चों दोनों के लिए हानिकारक होगा। अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद नियमित रूप से आयरन सप्लीमेंट लें।
  • एंटीनेटल अपॉइंटमेंट के लिए जाना बहुत महत्वपूर्ण है। डॉक्टर आपकी नियमित जांच करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आप और आपके बच्चे हेल्दी रहें।

जुड़वां गर्भावस्था के दौरान ध्यान देने योग्य टिप्स

निष्कर्ष: जुड़वां या एकाधिक गर्भावस्था के जोखिमों और कॉम्प्लिकेशन को जानने से आपको इस बारे में किसी भी चिंता को दूर करने में मदद मिलेगी। जागरूक रहें और सुनिश्चित करें कि यदि आप अपनी गर्भावस्था में किसी भी बात को लेकर चिंतित या आशंकित होती हैं तो आप अपने डॉक्टर से बात करें।

यह भी पढ़ें:

ट्विन प्रेगनेंसी के लिए हेल्दी डाइट प्लान
जुड़वां गर्भावस्था के शुरुआती संकेत और लक्षण
जुड़वां गर्भावस्था के दौरान एचसीजी हॉर्मोन का स्तर