क्या बेबी फूड के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करना ठीक है?

क्या बेबी फूड के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करना ठीक है?

बहुत से लोग मानते हैं कि माइक्रोवेव में खाना गर्म करने या पकाने से उस खाद्य पदार्थ में मौजूद न्यूट्रिएंट्स खत्म हो जाते हैं। लेकिन यह सच नहीं है…हाँ यह बात पूरी तरह से सच नहीं है। आप माइक्रोवेव में खाना पकाती हैं, गर्म करती हैं और कभी-कभी खाना (बचे हुए) को दोबारा गर्म भी करती हैं और ऐसा करते समय आप एक बार भी नहीं सोचती कि शायद यह आपके लिए सही न हो। लेकिन जब आपके घर में बच्चा होता है तो आप इस बात को गंभीरता से लेती हैं, क्योंकि यह बच्चे की हेल्थ से जुड़ा होता है, आपकी एक लापरवाही बच्चे के लिए भारी पड़ सकती है। तो अब माँ होने के नाते आपके मन में यह सवाल आना जायज है कि क्या बेबी फूड को माइक्रोवेव में गर्म किया जा सकता है या नहीं? अपने इस सवाल  का जवाब खोजने के लिए इस लेख को पढ़ें। जानें कि माइक्रोवेव में बच्चों के खाने को गर्म करना या पकाना एक अच्छा आईडिया होगा या बुरा।

क्या आप अपने बेबी के भोजन को पकाने या गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग कर सकती हैं? 

कोई भी कच्चा भोजन जो ठंडा या गर्म करने की प्रक्रिया से गुजरता है, तो उसके फिजिकल गुण, केमिकल स्ट्रक्चर और न्यूट्रिशनल फॉर्म में बदलाव होता है। आमतौर पर, जब बच्चे के भोजन को पकाने या गर्म करने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करने की बात आती है, तो मांएं दुविधा में पड़ जाती हैं। लेकिन इस बात को साबित करने के लिए कोई रिसर्च नहीं है कि माइक्रोवेव में बच्चे के खाने को पकाना या गर्म करना उसकी हेल्थ के लिए हानिकारक हो सकता है। लेकिन माइक्रोवेव में बेबी फूड को पकाते या गर्म करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। माइक्रोवेव में खाना गर्म करते समय इसे हमेशा ढक्कन से ढक कर गर्म करें। इसके अलावा, प्लास्टिक के कंटेनर में खाना गर्म करने से बचें क्योंकि इससे हानिकारक केमिकल निकलते हैं जो बच्चे के खाने में चले जाते हैं। इसलिए खाना गर्म करने के लिए माइक्रोवेव-सेफ कंटेनरों का उपयोग करें लेकिन प्लास्टिक का नहीं। एक बात और अगर बच्चा खाना छोड़ देता है तो उस खाने को दोबारा माइक्रोवेव में गर्म करके उसे न दें।

माइक्रोवेव में बेबी फूड पकाने या गर्म करने के जोखिम

माइक्रोवेव में बेबी फूड पकाने या गर्म करने से जुड़े जोखिम निम्नलिखित हैं।

  • माइक्रोवेव हीट में खाना असमान रूप से गर्म होता है। भोजन के कुछ हिस्से में तापमान सही रहता है, जबकि कुछ हिस्से बहुत गर्म हो सकते हैं, जिससे ‘हॉट पॉकेट्स’ बनते हैं जो बच्चे के मुंह को जला सकते हैं।
  • माइक्रोवेव में बेबी फूड को गर्म करते या पकाते समय सस्ते प्लास्टिक का उपयोग बच्चे की हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकता है।
  • ऐसा माना जाता है कि माइक्रोवेव में खाना पकाने या गर्म करने की प्रक्रिया के दौरान निकलने वाला रेडिएशन सीरियस हेल्थ प्रॉब्लम पैदा कर सकता है।

बेबी फूड पकाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

बच्चे के लिए खाना पकाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते समय माता-पिता को कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए, जो आपको यहाँ बताई भी गई है, तो आइए जानते हैं:

  • बच्चे के खाने को पकाने या गर्म करने के लिए माइक्रोवेव-सेफ कंटेनर या हीट रेसिस्टेंट ग्लास कंटेनरों का उपयोग करें। बेहतर यही है कि आप प्लास्टिक के कंटेनरों बचें।
  • खाना पकाते या गर्म करते समय भोजन को कांच की प्लेट या ढक्कन से ढक दें। यह खाने का मॉइस्चर बनाए रखने में मदद करेगा।
  • ध्यान रहे कि आप भोजन को अच्छी तरह से पकाएं या गर्म करें। इससे अगर खाने में कोई बैक्टीरिया होते हैं तो मर जाते हैं और यह बच्चे में फूड पॉइजनिंग के खतरे को कम भी करता है।
  • जब आप दूसरे काम कर रही हों, उस दौरान भोजन को पकाने या गर्म करने के लिए न रखें ताकि खाने को जलने से बचाया जा सके।
  • खाना बाहर निकालने के बाद इसे दूसरे बर्तन में निकालें। फिर इसे अच्छी तरह से हिलाएं ताकि कोई एयर पॉकेट न रहे जिससे बच्चे का मुँह के जलने का खतरा हो । 

बेबी फूड पकाने के लिए माइक्रोवेव का उपयोग करते समय बरती जाने वाली सावधानियां

माइक्रोवेव में बेबी फूड को दोबारा गर्म करने के लिए सेफ्टी टिप्स 

एक आम सवाल जो ज्यादातर माएं पूछती हैं, वह यह है कि, ‘क्या आप माइक्रोवेव में बेबी फॉर्मूला गर्म कर सकती हैं?’ बेशक, आप इसे गर्म करने के लिए माइक्रोवेव-सेफ बोतल या कंटेनर का उपयोग कर सकती हैं। साथ ही, इसे मीडियम टेम्प्रेचर में 10-15 सेकंड से ज्यादा देर के लिए नहीं गर्म करना चाहिए, इस बात का खयाल रखें। अपने बच्चे को इसे देने से पहले बोतल को अच्छी तरह हिलाएं ताकि पूरे दूध का टेम्प्रेचर एक समान हो जाए। इसके अलावा, कुछ अन्य टिप्स भी हैं जिनका पालन बच्चे के भोजन को माइक्रोवेव में दोबारा गर्म करते वक्त ध्यान में रखना चाहिए।

  • सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, किसी भी तरह की हेल्थ संबंधी प्रॉब्लम से बचने के लिए बच्चे के भोजन को दोबारा गर्म करने के लिए हमेशा माइक्रोवेव-सेफ बेबी फूड कंटेनर का उपयोग करें।
  • एक ऐसे माइक्रोवेव का उपयोग करें जो बेबी के भोजन को अच्छी तरह से पका और गर्म कर सके।
  • किसी भी दुर्घटना से बचने के लिए माइक्रोवेव के साथ दिए जाने वाले लिटरेचर मैनुअल को ध्यान से पढ़ें और उसका पालन करें।
  • शिशु के भोजन को दोबारा गर्म करने से पहले आपको हमेशा माइक्रोवेव को प्रीहीट कर लेना चाहिए।
  • जब भोजन को गर्म किया जाता है तो वह साइड से बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है और बीच में ठंडा रहता है। इसलिए, इसे समान रूप से गर्म करने के लिए बीच-बीच में मिक्स करें, तो इसके लिए आप टाइमर सेट कर लें ताकि खाना अच्छे से गर्म हो।
  • दोबारा गर्म करने का मतलब है कि भोजन को माइक्रोवेव में तब तक रखना है जब तक कि वह गर्म न हो जाए। यह भोजन में मौजूद सभी बैक्टीरिया को मारने में मदद करेगा।
  • बच्चे को खाना देने से पहले इसका टेम्परेचर चेक कर लें, ताकि उसका मुंह जले नहीं।
  • एक से अधिक बार दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए। बचे हुए खाने को फेंक देना चाहिए, भले ही आपको इसे बर्बाद करने में बुरा लगे।

माइक्रोवेव में बेबी फूड को पिघलाने या डिफ्रॉस्ट करने के टिप्स

पहले 6 महीने बीतने के बाद, बच्चे सेमी-सॉलिड फूड खाना शुरू कर देते हैं। माइक्रोवेव में दूध गर्म करने से लेकर माएं बेबी के लिए खाना बनाना शुरू कर देती हैं। ऐसे में यहाँ आपको बताए गए माइक्रोवेव में बेबी फूड को डिफ्रॉस्ट करने के टिप्स काम आते हैं। तो आइए जानते हैं क्या हैं वो टिप्स।

  • माइक्रोवेव-सेफ कंटेनर का उपयोग करके हमेशा बच्चे के भोजन को डिफ्रॉस्ट करें, बेहतर यही है कि आप माइक्रोवेव-रेसिस्टेंट ग्लास कंटेनर उपयोग करें।
  • किसी भी प्लास्टिक के कंटेनर का उपयोग न करें क्योंकि वे हानिकारक केमिकल पैदा कर सकते हैं, जो बच्चे की हेल्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं।
  • ऐसे माइक्रोवेव का उपयोग करें जिसमें बेबी फूड को डिफ्रॉस्ट करने की सेटिंग हो।
  • यदि आपके माइक्रोवेव में रोटेटिंग टेबल नहीं है तो समय-समय पर कंटेनर को मैन्युअली  घुमाएं।
  • हॉट स्पॉट से बच्चे को बचाने के लिए इसे डिफ्रॉस्ट करते समय कई बार हिलाएं।
  • फ्रोजन फूड क्यूब्स को पिघलाने के लिए, आपको माइक्रोवेव को 30-40 सेकंड के लिए डिफ्रॉस्ट मोड में रखना होगा।
  • जमे हुए भोजन के डिफ्रॉस्ट होने के बाद, उसे तुरंत गर्म करें, नहीं तो बैक्टीरिया पनपने लग सकते हैं।
  • डिफ्रॉस्ट फूड को 5 से 15 सेकंड के लिए अच्छी तरह गर्म करें ताकि यह बच्चे के खाने लायक गर्म हो जाए।
  • हॉट फूड को तब तक अलग रखें जब तक कि इसका टेम्परेचर बच्चे के खाने के लिए उपयुक्त न हो जाए।
  • यदि यह आपके बच्चे के लिए बहुत गर्म है, तो पहले से ही टेम्परेचर टेस्ट कर लें।

हालांकि यह साबित करने के लिए कोई रिसर्च या स्टडी नहीं हुई है कि माइक्रोवेव में गर्म या पका हुआ खाना आपके बच्चे के लिए हानिकारक है, लेकिन इसे कम से कम इस्तेमाल करना ही बेहतर है, क्योंकि नुकसान से बेहतर है कि थोड़ी सावधानी बरती जाए।

यह भी पढ़ें:

घर पर बेबी फूड बनाना और स्टोर करना
शिशु का आहार और न्यूट्रिशन: स्टार्टर गाइड
बेबी फूड के चरण – बच्चे का पहला, दूसरा और तीसरा आहार