गर्भधारण

क्या महिलाओं को महीने में एक से अधिक बार ओवुलेशन हो सकता है?

जब आप गर्भधारण की योजना बना रही होती हैं, तो आपको ऐसे में अपने ओवुलेशन साइकिल पर नजर रखना जरूरी हो जाता है क्योंकि इससे आपको यह पता लगाने में मदद मिलती है कि आप किन दिनों में सबसे अधिक फर्टाइल होती हैं। जबकि ज्यादातर महिलाओं को उन दिनों का अंदाजा होता है जब उनका ओवुलेशन अपने चरम पर होता है, उनमें से कुछ एक ही एक पीरियड साइकिल के अंदर दो बार ओवुलेट कर सकती हैं। और यह महसूस करना कि आप महीने में एक से अधिक बार ओवुलेट करती हैं, गेम-चेंजर साबित हो सकता है। तो क्या आप महीने में एक से ज्यादा बार ओवुलेट कर सकती हैं? चलिए यह पता करते हैं। 

क्या आप एक महीने में एक से अधिक बार ओवुलेट कर सकती हैं?

एक ही साइकिल के अंदर कई ओवुलेशन के प्रमुख समर्थकों में से एक महिलाओं के ग्रुप पर की गई स्टडी में ऐसा बताया गया है। इसमें यह परिणाम सामने आया कि महिलाएं एक महीने के भीतर दो या तीन बार भी ओवुलेट कर सकती हैं। हालांकि, स्टडी करने के लिए जिस ग्रुप का उपयोग किया गया था वह छोटा था। यह भी देखा गया है कि महिलाएं एक ही समय में एक साथ सभी के बजाय फेज में जरूरी फॉलिकल बनाती हैं। फॉलिकल डेवलपमेंट के इन कई चरणों का मतलब कई ओवुलेशन है या नहीं, यह अभी भी निर्धारित नहीं किया गया है।

ऐसा कहा जाता है कि, ऐसी बहुत कम महिलाएं हैं जो एक साइकिल के अंदर कई बार ओवुलेशन कर सकती हैं। ज्यादातर समय, एक से अधिक अंडे रिलीज होते हैं, लेकिन केवल 24 घंटे या उससे अधिक समय के अंदर।

क्या आप एक साइकिल में एक से अधिक बार ओवुलेशन टेस्ट का परिणाम पॉजिटिव हासिल कर सकती हैं?

आपको बता दें कि कई बार, कई महिलाएं अपने ओवुलेशन टेस्ट के परिणाम को एक ही साइकिल में कई बार ओवुलेट करने के रिजल्ट के रूप में सामने रखती हैं। लेकिन बायोलॉजी शायद ही कभी झूठ बोलती है। यह टेस्ट के काम करने के तरीके के कारण है, न कि कई ओवुलेशन के परिणाम के कारण। ओवुलेशन टेस्ट के लिए, किट का उपयोग ल्यूटिनाइजिंग हार्मोन के प्रतिशत को मापने के लिए किया जाता है, जिसे एलएच भी कहा जाता है। यदि यह हार्मोन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, तो ओवुलेशन टेस्ट पॉजिटिव परिणाम देता है।

हालांकि, हार्मोन के बनने का मतलब यह नहीं है कि आपकी ओवरी ने अंडा रिलीज किया है। आपका शरीर एक महीने में कई बार एग को रिलीज करने के लिए खुद को तैयार करता है, लेकिन यह पूरी साइकिल के सिर्फ एक चरण के दौरान ही ऐसा करता है। यही कारण है कि यह जानने के लिए कि कई ओवुलेशन टेस्ट का मतलब यह नहीं है कि कई बार अंडे रिलीज हो रहे हैं।

हाइपरओवुलेशन क्या है?

हाइपरओवुलेशन कई बार ओवुलेशन होने से अलग माना जाता है। हाइपरओवुलेशन में, अंडाशय एक साइकिल के अंदर एक से अधिक अंडे रिलीज करता है। ऐसे में स्पर्म यानी शुक्राणु परिणामस्वरूप कई अंडों को एक साथ फर्टिलाइज करता है और इसी तरह महिलाएं जुड़वां या तीन बच्चों को एक साथ जन्म देती है, और कुछ दुर्लभ मामलों में इससे भी अधिक बच्चे हो सकते हैं। यह परिवारों के जीन्स में शामिल हो जाता है, जिससे मौजूदा जुड़वां और तीन बच्चों वाले परिवारों में उनकी बेटियों के लिए स्थिति समान होती है।

हाइपरओवुलेशन का क्या कारण है?

इस विषय के बारे में विभिन्न मंचों पर कई बार चर्चा की गई है कि मिसकैरेज के बाद हाइपरओवुलेशन की संभावना प्रभावित होती है। हालांकि, कुछ प्रमुख कारण हैं कि हाइपरओवुलेशन क्यों होता है, जिनके बारे में नीचे बताया गया है।

1. बर्थ कंट्रोल का इस्तेमाल बंद करना

जब गर्भनिरोधक गोलियां खाने वाली महिलाएं गर्भवती होने के लिए या अन्य किसी कारणों से इसका सेवन बंद कर देती हैं, तो शरीर को फिर से पीरियड साइकिल को समायोजित करने और सही से लाइन में लाने में थोड़ा समय लगता है। इससे अंडाशय एक ही समय में कई अंडों को रिलीज कर सकता है, जो आमतौर पर तब फायदेमंद होता है जब आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हों।

2. मेडिकल समस्या

जिन महिलाओं को पीसीओएस या पीसीओडी जैसी पॉलीसिस्टिक ओवेरियन समस्याएं हैं, उनकी पीरियड साइकिल इन समस्याओं के तहत बंद हो जाती है। यही कारण है कि जब सामान्य साइकिल फिर से शुरू होती है, तो अंडाशय पिछली साइकिल के लंबित अंडे को वर्तमान साइकिल के साथ रिलीज कर देता है।

3. मेडिकल उपचार

आमतौर पर उन महिलाओं में जो अपने अंडे को डोनेट करने की प्रक्रिया में हैं या इन-विट्रो फर्टिलाइजेशन से गुजर रही हैं, उनमें हाइपरओवुलेशन भी इसका एक परिणाम है। इस प्रक्रिया के दौरान उत्तेजक (स्टिम्युलेटिंग) हार्मोन को इंजेक्ट किया जाता है ताकि वह कई अंडे पैदा कर सके, जिन्हें बाद में निकालकर स्टोर किया जाता है।

4. वंशानुगत कारण

ऐसा माना जाता है कि कई शारीरिक प्रक्रियाओं को तय करने में जीन महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हाइपरओवुलेशन भी उनमें से एक है, जिसके कारण कुछ परिवारों की महिलाओं को लगातार जुड़वां बच्चे पैदा होते हैं।

हाइपरओवुलेशन के संकेत और लक्षण

हाइपरओवुलेशन कभी-कभी तब भी होता है जब एक महिला को इसका बिलकुल भी अहसास नहीं होता कि यह हो रहा है। हालांकि, कुछ महिलाओं ने ऐसा होने पर कई तरह के संकेतों का अनुभव किया है।

  • हाइपरओवुलेशन का दर्द एक प्रमुख प्रभाव है जो महिलाओं को इसके होने का अनुभव कराता है। यह सामान्य पीरियड के दर्द से अलग होता है या जब ओवुलेशन सामान्य रूप में होता है क्योंकि शरीर एक से अधिक अंडे रिलीज करता है।
  • सर्विक्स से निकलने वाला डिस्चार्ज, जो थोड़ा सफेद, चिपचिपा और खिंचाव वाला होता है, सामान्य से अधिक देखा जाता है।
  • साइकिल के दिनों को ओवुलेशन के 2-3 दिनों के रूप में सीमांकित किया जा सकता है, जिसमें उन दिनों के लिए म्यूकस का फर्टाइल होना भी शामिल है। यह साइकिल के लगभग 3 दिनों के अंतराल के साथ ऑब्जर्व किया जाता है।

ओवुलेशन किट का उपयोग करके हाइपरओवुलेशन का आसानी से पता नहीं लगाया जा सकता है या कुछ हाइपरओवुलेशन वाले पदार्थ खाने से जरूरी नहीं है कि ये हो। कई फॉलिकल्स की मौजूदगी का पता लगाने के लिए अल्ट्रासाउंड कराना ही इसका अनुमान लगाने का एकमात्र तरीका है। कई अंडे रखना आपके लिए दर्दनाक साबित हो सकता है लेकिन इससे जुड़वां या तीन बच्चे होने की संभावना बढ़ जाती है, जो कुछ परिवारों के लिए काफी खुशी की बात हो सकती है।

यह भी पढ़ें:

ओव्यूलेशन प्रिडिक्टर किट (ओ.पी.के.)
फॉलिक्युलर स्टडी – जानिए महिलाओं में ओवुलेशन कब होता है
ओवुलेशन के दौरान रक्तस्राव – क्या मैं गर्भवती हूँ?

समर नक़वी

Recent Posts

गौरैया और घमंडी हाथी की कहानी | The Story Of Sparrow And Proud Elephant In Hindi

यह कहानी एक गौरैया चिड़िया और उसके पति की है, जो शांति से अपना जीवन…

7 days ago

गर्मी के मौसम पर निबंध (Essay On Summer Season In Hindi)

गर्मी का मौसम साल का सबसे गर्म मौसम होता है। बच्चों को ये मौसम बेहद…

7 days ago

दो लालची बिल्ली और बंदर की कहानी | The Two Cats And A Monkey Story In Hindi

दो लालची बिल्ली और एक बंदर की कहानी इस बारे में है कि दो लोगों…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: क्या सीता मंदोदरी की बेटी थी? Ramayan Story: Was Sita Mandodari’s Daughter In Hindi

रामायण की अनेक कथाओं में से एक सीता जी के जन्म से जुड़ी हुई भी…

2 weeks ago

बदसूरत बत्तख की कहानी | Ugly Duckling Story In Hindi

यह कहानी एक ऐसे बत्तख के बारे में हैं, जिसकी बदसूरती की वजह से कोई…

2 weeks ago

रामायण की कहानी: रावण के दस सिर का रहस्य | Story of Ramayana: The Mystery of Ravana’s Ten Heads

यह प्रसिद्द कहानी लंका के राजा रावण की है, जो राक्षस वंश का था लेकिन…

2 weeks ago