गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों में करें ये 15 काम

गर्भावस्था के आखिरी हफ्तों में करें ये 15 काम

वह दिन दूर नहीं जब आपका बच्चा आपकी गोद में खेलेगा और उसकी किलकारियां आप सुन सकेंगी। यदि यह आपकी पहली गर्भावस्था है, तो आपका अपनी डिलीवरी को लेकर घबराना जाहिर बात है और इस समय पर आपके मन में बहुत सारे सवाल भी होते हैं। क्योंकि बच्चे को जन्म देना आसान नहीं है। हम आपकी इन परेशानियों को और न बढ़ाकर बल्कि आपके इस सुंदर सफर को और भी खुशनुमा बनाना चाहते हैं, ताकि आपके माँ बनने की राह आसान रहे, लेकिन कैसे? आइए जानते हैं। यहाँ हम आपको बताएंगे कि बच्चे के आने की तैयारी आपको कैसे करनी है और बच्चे के लिए जरूरत के कौन से सामान की शॉपिंग करें। चलिए विस्तार से जानते हैं कि आप प्रेगनेंसी के अंतिम दो हफ्ते वो क्या 15 चीजें करें ताकि आपकी डिलीवरी स्ट्रेस फ्री हो सके। 

प्रेगनेंसी के अंतिम दो हफ्ते में करें ये चीजें

1. अच्छा मसाज और पर्याप्त नींद लें

प्रेगनेंसी के आखिरी हफ्तों में, आपको सोने में मुश्किल हो सकती है, लेकिन आपको कोशिश करनी होगी। अपनी पोजीशन बदलने की कोशिश करें और अपने पार्टनर को एक अच्छा मसाज देने के लिए कहें या पीठ रगड़ने को कहें। स्पा में जाने और खुद को पैंपर करने का यह सही समय है।

2. भोजन पहले से तैयार करें

खाने को अलग-अलग बैच में तैयार करें और जितना हो सके फ्रीज खाना रेडी करें ताकि आप बाद में उसे खा सकें। हमें पूरी उम्मीद है कि आपके फ्रेंड्स और रिश्तेदार खाने-पीने की काफी चीजें आपको लाकर देते होंगे, आप अब कुछ सही से स्टॉक करके रखें और हमारी सलाह है कि भविष्य के लिए उनका बेहतर उपयोग करें। अपने घर के खाने को पहले से ही पका लें और उसे अच्छी तरह से स्टॉक कर लें, क्योंकि यह मुश्किल होने वाला है जब आपका छोटा बच्चा आ जाएगा तो आपको उसे अपनी पूरी अटेंशन देनी होगी। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि बैक्टीरियल इंफेक्शन से बचने के लिए भोजन को ठीक से स्टोर करें।

3. अपने पार्टनर के साथ समय बिताएं

यह बात तो तय है कि बच्चे के पैदा होने के बाद आप अपने पति के साथ घर में रहेंगी और अपने बच्चे की देखभाल करने में बहुत समय और एनर्जी लगेगी। अगर आप सोच रही हैं कि प्रेगनेंसी के आखिरी महीने में क्या किया जाए तो यह समय एक साथ कुछ बेहतरीन पल बिताने का है।

4. आगे की खरीदारी करें

अपने न्यूबॉर्न के आने से पहले खिलौने, पैसिफायर, क्रिब आदि उन सभी जरूरी सामान की शॉपिंग करें जिनकी आपको आवश्यकता होगी। कपड़े, डायपर, वाश क्लॉथ, वाइप्स आदि ऐसे कई चीजें हैं, जिनकी आपको बच्चे के लिए जरूरत होगी। आप बेबी लोशन, शैंपू, बेबी फूड और अन्य चीजों को भी खरीद कर रख लें। यकीन मानिए यह माता-पिता के रूप में आपके जीवन को बहुत आसान बना देगा।

5. डेट को शेड्यूल करें 

आपके दोस्त, परिवार और सभी लोग आने वाले इस खास दिन का बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे। ऐसे में आपको डिलीवरी डेट शेड्यूल करके सभी को ईमेल या फ्लायर्स डिलीवरी के बाद भेज दें। एक स्पेशल रिमाइंडर आपके अपने लोगों को सही समय पर आपके पास आने में हेल्प करेगा और कोई भी इस खास पल को मिस नहीं करेगा। क्योंकि हम जानते हैं कि आप यह कभी नहीं चाहेंगी कि आपके करीबी बच्चे के जन्म के समय मौजूद न हो या उसे न देख पाएं। अपने ईमेल भेजने से पहले उसमें एक बच्चे की क्यूट फोटो जरूर साथ अटैच करें, एक मेलिंग लिस्ट बनाएं और एक ईमेल शेड्यूलर का उपयोग करके उन्हें सही समय से भेजने के लिए सेट करें।

6. अपने बच्चे की लॉन्ड्री तैयार करें

न्यूबॉर्न बच्चों की त्वचा बहुत सेंसिटिव होती है और कपड़े धोना और यह खयाल रखना कि कपड़े केमिकल और अन्य हानिकारक चीजो से दूषित न हों। चूंकि आपके बच्चे की इम्युनिटी कमजोर होती है, इसलिए आप उनके कपड़े एक ड्राई क्लीनर को दें, इससे पहले कि आप अपने बच्चे को उन्हें पहनाएं। ऐसा करने से बच्चे के के कपड़े धूल और जमी हुई गंदगी से मुक्त हो जाते हैं।

7. अपने कैमरे या फोन को चार्ज करें

अपने फोन को इस विशेष पल के लिए चार्ज करके रखें। क्योंकि आप यह कभी नहीं चाहेंगी कि बेबी की पहली फोटो आपका कैमरा इन कीमती लम्हों के दौरान बंद हो जाए। यदि आप कर मैनेज कर सकती हैं तो पोर्टेबल चार्जर और एक्स्ट्रा बैटरी लेना न भूलें।

8. अपनी कार की सफाई करवाएं

यदि आपके पास बजट है तो कार क्लीनर लें या सर्विसिंग करवाएं। आपके पति मदद करने को तैयार हैं, तो आप अपनी कार की सीटें साफ करें, वैक्यूम करें और खिड़कियों और एक्सेसरीज को ठीक से जगह पर लगाएं। म्यूजिक की नई लिस्ट बनाएं ताकि आपका छोटा बच्चा एंटरटेनिंग म्यूजिक का अच्छे से मजा ले सके। 

9. अपना हॉस्पिटल बैग तैयार रखें

कभी तो 24 घंटे में बच्चे की डिलीवरी हो सकती है या कभी उसके आने में कुछ और दिन लग सकते हैं। जो भी हो, सामान के साथ तैयार रहना सबसे अच्छा है, जिसका मतलब है कि आप जितना चाहें उतना अधिक समय तक मैटरनिटी वार्ड में रह सकती हैं। एक्स्ट्रा कपड़े, चप्पलें, नाइटगाउन, मोजे, किताबें और जो कुछ भी काम में आता है या साधारण चीजें जो आपको आराम का अनुभव कराएं, उसे पैक करें।

10. अनावश्यक चीजें न रखें

हालांकि हम प्रेगनेंसी के अंतिम दिनों के लिए कुछ चीजों का स्टॉक करने की सलाह देते हैं, लेकिन आप ज्यादा स्टॉक नहीं करना चाहती हैं। ऐसे में आप हॉस्पिटल में बहुत अधिक कैश, ज्वैलरी और अन्य कीमती सामान जिसमे ब्रेस्ट पंप भी शामिल है न ले जाएं। जरूरत पड़ने पर अस्पताल आपको यह दे सकता है और यही नियम दवाओं और डायपर पर भी लागू होता है। आम भाषा में कहें तो जितना कम और जरूरी सामान हो वही ले जाएं। 

11. बच्चे का ड्रेस तैयार रखें

यह एक रोमांचक समय होता है जब आपका बच्चा दुनिया में आता है और आपको और आपके परिवार को अपने पहले रोने की पहली गूंज सुनाई देती हैं। इस खूबसूरत पल के लिए अपने बच्चे का पहला ड्रेस तैयार रखें ताकि आप इस लम्हे को जिंदगी भर के लिए कैद कर सकें। इसे सॉफ्ट डिटर्जेंट से पहले ही धो लें और पहले से ही हॉस्पिटल बैग में पैकिंग के दौरान रख दें ताकि आप आखिरी मिनट में इसे भूल न जाएं।

12. नर्सों के लिए करें स्पेशल 

अपनी दाई और अन्य नर्सों के लिए कुछ टेस्टी चॉकलेट या मिठाई ले जाएं। डिलीवरी अपने आपमें बहुत बड़ा काम है और आपकी नर्स ही अब तक आपकी अच्छी देखभाल कर रही है, तो क्यों न इस पल में अपने आसपास के कर्मचारियों और लोगों को शामिल किया जाए? थोड़ी सी तारीफ या अच्छा व्यवहार उन्हें खुशी देगा। अगर हर कोई खुश है, तो आपको और अच्छा महसूस होगा। 

13. अपने घर को साफ करें

बच्चे के आने से पहले अपने घर को अच्छे से साफ करें। फिर चाहे आप खुद अपने घर को साफ करे या फिर किसी मेड की मदद लें। अपने घर को धूल, गंदगी, दाग और जमी हुई मैल से मुक्त बनाएं। बच्चे की देखभाल में आपका समय और एनर्जी काफी खर्च होगी। यही कारण है कि आखिरी मिनट के लिए काम छोड़ने के बजाय अपने घर को साफ करना सबसे अच्छा है।

14. बेबीसिटर रखें

अगर आपको लगता है कि हर चीज की देखभाल खुद करना आपके ऊपर बहुत जिम्मेदारी ले जाएगा या आपके पति और आप दोनों जल्द ही काम पर वापस लौटने का प्लान कर रहे हैं, तो एक दाई को काम पर रखने से आपको मदद मिल सकती है। माना कि यह थोड़ा महंगा है, लेकिन क्या यह टेंशन फ्री मामला नहीं होगा कि आप घर वापस आएं और दिनभर के सभी काम हो चुके हों व आप सिर्फ अपने बच्चे के साथ क्वालिटी समय बिताएं। 

15. अपने दोस्तों को बुलाएं

एक बार जब बच्चा पैदा हो जाए तो आप अपने दोस्तों को घर पर बुला सकती हैं। हो सकता है कि आपकी दोस्त के आने से आपको कुछ देर आराम करने का मौका मिलेगा, अगर आपको लंच बनाने का टाइम नहीं है तो आप खाना ऑर्डर कर सकती हैं। जितना ज्यादा हो सके दोस्तों या रिश्तेदारों के साथ रहें ताकि आपको भी कुछ देर के लिए राहत मिल सके। 

इन सभी बातों को आप ध्यान में रखती हैं तो आपके लिए आने वाला समय आसान हो जाएगा। एक-एक करके सभी लिस्ट को अच्छे से चेक करें। इन चीजों को नोट करके इन पर काम करना शुरू कर दें। यकीन मानिए आप इस फेज को बहुत एन्जॉय करने वाली हैं।

यह भी पढ़ें:

गर्भावस्था के दौरान करें यह 10 फन एक्टिविटीज
गर्भावस्था की तीसरी तिमाही: क्या करना चाहिए और क्या नहीं
गर्भावस्था के दौरान स्वस्थ रहने के लिए 10 खास टिप्स – क्या करें व क्या न करें