पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट – परिणाम के बाद क्या करें

पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट - परिणाम के बाद क्या करें

प्रेगनेंसी टेस्ट करने और परिणाम को जानने के बीच का समय गर्भधारण की कोशिश कर रहे जोड़े के लिए बहुत ही मुश्किल, घबराहट, उत्तेजना और कई सारी उम्मीदों से भरा होता है। ऐसे में जब आप पॉजिटिव रिजल्ट देखती हैं, तो यह खुशी शब्दों में बयां नहीं की जा सकती है। यहां तक कि कुछ दिनों तक आपको यह भी समझ भी समझ नहीं आता है कि आप कैसे प्रतिक्रिया दें, कैसे व्यवहार करें, इस दौरान क्या करना चाहिए और क्या नहीं। हो सकता है आपको यह भी संदेह हो कि टेस्ट का रिजल्ट सही भी है या नहीं? यह पक्का करने के लिए आप और कई टेस्ट करवाती हैं। इस खबर को लेकर संदेह होना एक सामान्य बात है।

पीरियड्स का मिस होना हमेशा ही महिलाओं को सतर्क करता है क्योंकि यह उनके गर्भवती होने का एक बड़ा संकेत मना जाता है। हालांकि, कुछ महिलाओं को गर्भावस्था के शुरुआती लक्षण दिख सकते हैं जैसे ब्लीडिंग होना, यह तब होती है जब फर्टिलाइज एग यूट्रस की दीवार से जुड़ता है, जिसे इम्प्लांटेशन ब्लीडिंग कहा जाता है। ऐसे में जब भी आपको संदेह हो कि आप गर्भवती हैं, तो आप प्रेगनेंसी टेस्ट कर सकती हैं।

पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट क्या होता है

अधिकतर प्रेगनेंसी टेस्ट के पॉजिटिव होने का मतलब होता है कि आप गर्भवती हैं। आपकी प्रेगनेंसी को पुख्ता करने के लिए आपकी यूरिन में ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन (एचसीजी) की एक निश्चित मात्रा जरूर होनी चाहिए। गर्भधारण होने के आठ से दस दिन बाद शरीर में एचसीजी हार्मोन जारी होता है, एक बार जब फर्टिलाइज्ड अंडा यूट्रस वॉल के पास पहुंच जाता है। यहां से, अगले कुछ महीनों में हार्मोन लेवल स्थिर गति से आगे बढ़ता है।

मेडिकल भाषा में, 5 मिलीयू/मिली से कम एचसीजी स्तर को नेगेटिव माना जाता है और 25 मिलीयू/मिली से अधिक एचसीजी स्तर को गर्भधारण के लिए पॉजिटिव माना जाता है। कुछ प्रेगनेंसी टेस्ट सेंसिटिव होते हैं और एचसीजी के लेवल 15 मिलीयू/मिली तक पहुंचने पर प्रेगनेंसी का पता लगाने में सक्षम होते हैं, जबकि कुछ अन्य टेस्ट कम संवेदनशील होते हैं और एचसीजी हार्मोन का स्तर 25 मिलीयू/मिली से ऊपर पहुंचने पर ही गर्भावस्था का पता लगाने में सक्षम हो पाते हैं।

पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट क्या होता है

कैसे तय करें कि प्रेगनेंसी टेस्ट वास्तव में पॉजिटिव है

प्रेगनेंसी टेस्ट के खत्म होने का समय लगभग दस मिनट का होता है, आप पॉजिटिव टेस्ट रिजल्ट के लिए इवापोरेशन लाइन भी देख सकती हैं, लेकिन यह एक फॉल्स पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट भी हो सकता है। कुछ प्रजनन दवाओं समेत, कई अन्य दवाएं शरीर में एचसीजी हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकती है, जिससे गलत पॉजिटिव रिजल्ट आ सकता है। यहां तक ​​कि किट बनाते समय होने वाले मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट के कारण भी यह परिणाम गलत बता सकता है, हालांकि ऐसा बहुत कम होता है। 

25 से 50 प्रतिशत अंडे जो निषेचित यानी फर्टिलाइज होते हैं, वो प्रेगनेंसी के पहले कुछ हफ्तों तक नहीं बनते हैं और लगभग पंद्रह प्रतिशत महिलाएं जिन्हें प्रेगनेंसी टेस्ट का रिजल्ट पॉजिटिव मिलता है, इस समय के भीतर उनका गर्भपात  हो सकता है।

ऐसे में प्रेगनेंसी टेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आपको तब तक इंतजार करना होगा जब तक कि आपके पीरियड डेट मिस न हो जाएं। इस तरह आप निश्चिंत हो सकती हैं कि यह पॉजिटिव है और गर्भधारण का मिसकैरेज हो चुके होने की संभावना कम है।

क्या होगा अगर पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट एक हल्की या पतली लाइन दिखाता है

प्रेगनेंसी टेस्ट में एक हल्की लाइन दिखाई देने पर भी आपका गर्भवती होना संभव है। आपके शरीर में एचसीजी हार्मोन के निम्न स्तर के कारण आपको टेस्ट में गहरी लाइन की जगह हल्की रेखा दिखाई दे सकती है। हालांकि, चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हर किसी के हार्मोन का स्तर अलग-अलग होता है। यहां तक ​​​​कि सामान्य गर्भावस्था में भी शरीर में एचसीजी का स्तर कम हो सकता है और सबसे अच्छी बात यह है कि जैसे-जैसे आपकी प्रेगनेंसी आगे बढ़ती है, चीजें ठीक होती जाती हैं। अब आप चाहे तो एक और टेस्ट करके उसका रिजल्ट देखें। इस बार रेखा आपको पहले से ज्यादा गहरी दिखाई देगी। 

अगर आपने सुबह वाला पहला यूरिन टेस्ट नहीं किया है, तो आप इसे अगले दिन फिर से कर सकती हैं। आमतौर पर महिलाओं को सुबह के अपने पहले यूरिन से ही प्रेगनेंसी टेस्ट करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि उस समय आपके हार्मोन का स्तर सबसे ज्यादा होता है और इस प्रकार, सबसे सही, सटीक रिजल्ट मिलने की संभावना होती है।

कभी-कभी हल्की लाइन पॉजिटिव रिजल्ट नहीं देती है, लेकिन एक इवापोरेशन लाइन, रिजल्ट की पुष्टि कर सकती है। यह लाइन तब आती है जब यूरिन इवापोरेट हो रहा होता है न कि इसलिए कि आप गर्भवती हैं।

पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट के बाद क्या करें

जब पॉजिटिव प्रेगनेंसी टेस्ट परिणाम मिलता है, तो आप बेहद खुश हो सकती हैं, लेकिन अब इसके बाद क्या? एक बार जब आपको रिजल्ट मिल जाता है कि आप गर्भवती हैं तो आपके पास बहुत कुछ करने के लिए होता है। और अगर आप दोनों पहली बार पेरेंट्स बनने जा रहे हैं, तो आपको घबराहट हो सकती है, इसलिए यहां आपके लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जिनका आपको अपनी प्रेगनेंसी के बारे में पता चलने के बाद पालन करना चाहिए:

1. डॉक्टर की अपॉइंटमेंट लें

ज्यादातर महिलाएं कम से कम आठ सप्ताह की गर्भवती होने तक डॉक्टर के पास नहीं जाती हैं, लेकिन डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट शेड्यूल करना आपकी प्रेगनेंसी के लिए बेहतर है। क्योंकि आपको अगले एक वर्ष तक बार बार डॉक्टर के पास जाना होगा, जो आपके बच्चे के विकास से लेकर आपको क्या करना चाहिए क्या नहीं उसके बारे में बताएंगे।

2. अपनी डिलीवरी की तारीख का पता लगाएं

आमतौर पर प्रेगनेंसी के मैच्योर होने की तारीख पीरियड के आखिरी दिन से गिनी जाती है। हालांकि, उस तारीख का सटीक पता लगाना मुश्किल है जिस दिन आपने ओवुलेट किया और गर्भधारण किया। ऐसे में आपके पीरियड्स का आखिरी दिन, प्रेगनेंसी के पहले दिन के रूप में गिना जाता है, लेकिन अगर आप एक सटीक और निश्चित तारीख जानना चाहती हैं, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें।

अपनी डिलीवरी की तारीख का पता लगाएं

3. क्या उम्मीद करें  

गर्भावस्था के नौ महीने आपके लिए आसान नहीं होंगे। आपका शरीर बदल जाएगा, आप अपनी त्वचा में बहुत सारे अनचाहे बदलावों को महसूस करेंगी। कब्ज, पैरों में सूजन और बार-बार पेशाब आने जैसी समस्याएं आम होंगी, कुल मिलाकर आप थका हुआ महसूस करेंगी। ऐसे में किताबों से जुड़े रहना बेहतर होता है। गर्भावस्था से जुड़ी किताबें पढ़ें। आपके बच्चे के पालन-पोषण के लिए आपके हार्मोन में बदलाव आएगा ताकि उसे बेहतर वातावरण मिल सके। यह सब आपके लिए नया होगा, इसलिए आपको गर्भावस्था के बारे में सब कुछ पढ़ना चाहिए जिससे पता चले कि ये सारे बदलाव गर्भावस्था में सामान्य हैं।

4. स्वस्थ आहार लें 

आप अब तक इस बात को अच्छी तरह से जानती होगीं कि गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बचना चाहिए या पूरी तरह से छोड़ देनी चाहिए। इसके अलावा पौष्टिक चीजों का सेवन करना चाहिए जिससे बच्चे का विकास बेहतर रूप से हो सकेगा। डिलीवरी के पहले से विटामिन लेना शुरु अच्छा होता है, क्योंकि बच्चे को आपके शरीर से पोषण मिलता है। ऐसे में आपकी डाइट हेल्दी होनी चाहिए। आलू के चिप्स या पिज्जा खाने की जगह नाश्ते के स्वस्थ विकल्प चुनें, प्रेगनेंसी में ज्यादा वजन बढ़ना ठीक नहीं होता है। अगर आप अपने लिए एक हेल्दी डाइट प्लान करना चाहती हैं तो किसी डायटीशियन से बात करें।

5. गर्भावस्था के लिए सुरक्षित एक्सरसाइज करें

अगर आप अपने रोजाना के वर्कआउट शेड्यूल को नहीं कर पा रही हैं, तो ऐसे में गर्भावस्था के दौरान कुछ सुरक्षित एक्सरसाइज कर सकती हैं। इस समय अपने शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखना जरूरी है, क्योंकि एक फिट शरीर ही लेबर को आसान बनाता है। गर्भवती महिलाओं के लिए टहलना और तैरना दो सबसे अच्छे व्यायाम हैं।

6. बचत शुरू करें

बच्चे को पालना थोड़ा महंगा हो सकता है, इसलिए पैसे बचाने में समझदारी होनी चाहिए। शुरुआत में आपको अस्पताल के बिल का भुगतान करना होगा। इसके बाद, बच्चे के लिए खरीदारी करने, नए मैटरनिटी कपड़े खरीदने और अपने घर को चाइल्ड प्रूफ करना आदि काफी महंगा हो सकता है। आपको बच्चे की पढ़ाई के बारे ध्यान में रखते हुए उसके लिए भी बचत शुरू से ही करनी होगी। इसके लिए आपको पति के साथ मिलकर सेविंग के लिए प्लानिंग करनी चाहिए और अपने खर्चों को बजट के अनुसार रखना तय करना चाहिए।

प्रेगनेंसी की खबर जहां एक तरफ आपके जीवन को खुशियों से भर देती है तो दूसरी ओर बहुत सारी चुनौतियां भी साथ लाती है, क्योंकि यह समय आपके जीवन में बहुत सारे बदलावों से भरा होगा। अगर आप पहली बार मां बन रहीं हैं तो आप इसे और अधिक महसूस करेंगी, लेकिन यह अनुभव अनमोल है चाहे पहला बच्चा को या दूसरा। आपका शरीर कई बदलावों से गुजरता है, इसलिए एक विश्वसनीय डॉक्टर या किसी ऐसे व्यक्ति की जरूरत होती है जिससे आप अपने अनुभव बांट सकें। अगर आपको कभी भी असहज महसूस हो तो लोगों से मदद मांगने में भी संकोच न करें।

यह भी पढ़ें:

नमक से गर्भावस्था की जांच कैसे करें
घर पर शैम्पू से गर्भावस्था की जांच करना
बेकिंग सोडा से कैसे करें घर पर ही प्रेगनेंसी टेस्ट