संभावित गर्भपात – कारण, लक्षण और उपचार

संभावित गर्भपात - कारण, लक्षण और उपचार

लगभग हर गर्भवती महिला के मन में गर्भपात जैसा भयानक विचार कभी न कभी आता है। यही कारण है कि ज्यादातर मांएं अत्यधिक सावधानी बरतती हैं कि किसी भी स्थिति में बच्चे को नुकसान न पहुंचे। हालांकि, कई बार गर्भवती महिलाओं को अनचाहा दर्द या योनि से ब्लीडिंग जैसी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। ऐसी स्थिति को तुरंत ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि यह गर्भपात जैसी भयंकर स्थिति का संकेत देते हैं। थ्रेटेनेड अबॉर्शन यानी संभावित गर्भपात, उसके कारण, संकेतों और उपचार के बारे में अधिक जानकारी के लिए आगे पढ़े। 

थ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज क्या है? 

गर्भावस्था के पहले 20 हफ्तों में लगभग 1/3 महिलाओं को योनि से ब्लीडिंग होती है और उनमें से ज्यादातर महिलाएं गर्भावस्था की अवधि को पूरा करती हैं। हालांकि, कुछ माओं में योनि से ब्लीडिंग होने साथ पेट में ऐंठन और उस जगह पर दर्द महसूस होता है। इस तरह के संकेत गर्भपात की संभावना बढ़ाते हैं, जिसमे मां की रक्षा के लिए प्री-एम्प्टिव उपायों की आवश्यकता होती है। चूंकि यह एक संभावना है, इसलिए इसे एथ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज के रूप में जाना जाता है।

थ्रेटेनेड अबॉर्शन के लक्षण

लगभग सभी थ्रेटेनेड अबॉर्शन योनि से होने वाली ब्लीडिंग की वजह से होते हैं, जो मुख्य रूप से गर्भावस्था के शुरुआती 20 हफ्तों में दिखाई देती है। यहां संभावित गर्भपात (थ्रेटेनेड अबॉर्शन) के कुछ लक्षणों के बारे में बताया गया है:

थ्रेटेनेड अबॉर्शन के लक्षण

आइए देखते हैं कि थ्रेटेनेड अबॉर्शन के क्या कारण हैं।

थ्रेटेनेड अबॉर्शन के कारण

अब जब आप थ्रेटेनेड अबॉर्शन के लक्षण जान गई हैं, तो आपको यह भी समझना होगा कि इसका क्या कारण होता है। थ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज के कुछ कारण यहां दिए गए हैं:

  • कुछ विसंगतियों जैसे कि डाउन सिंड्रोम, एडवर्ड सिंड्रोम और पटाऊ सिंड्रोम, जो भ्रूण के क्रोमोसोम में मौजूद होते हैं, उनको गर्भावस्था के शुरूआती चरण में गर्भपात के लिए जिम्मेदार माना गया है।
  • ज्यादातर महिलाओं को कमजोर सर्विक्स के कारण थ्रेटेनेड अबॉर्शन का सामना करना पड़ता है, क्योंकि वह बच्चे को होल्ड नहीं कर पाता है। अन्य कारण जैसे गर्भाशय के फाइब्रॉएड या यहां तक ​​कि अन्य बीमारियों और स्थितियों की उपस्थिति की वजह से आपको थ्रेटेनेड अबॉर्शन/मिसकैरेज हो सकता है।
  • यूट्रस के अंदरूनी हिस्सों में किसी भी तरह की सूजन या इन्फ्लेमेशन गर्भपात की वजह बनती है।
  • बुखार की वजह से ठंड लगना, अधिक थकान होना और शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक तनाव सभी थ्रेटेनेड अबॉर्शन का कारण बनते हैं।
  • जिन मांओं के कई बच्चे हैं, उनमें गर्भपात का खतरा अधिक होता है।
  • माँ और भ्रूण के खून के टाइप से भी गर्भपात का खतरा हो सकता है। एक आरएच नेगेटिव माँ और आरएच पॉजिटिव भ्रूण के मामले में, माँ का शरीर भ्रूण पर हमला करने के लिए एंटीबॉडी का निर्माण करता है।

थ्रेटेनेड अबॉर्शन का कारण इनमें से एक या कई भी हो सकते हैं क्योंकि गर्भावस्था के दौरान हर महिला शारीरिक और मानसिक परिवर्तन से गुजरती है। अगर आप इस समय नियमित जांच करवाती हैं, तो आपको गर्भपात होने वाले लक्षणों का निदान करने में मदद मिलती है और गर्भावस्था से जुड़ी गंभीर परेशानियों  को भी रोका जा सकता है। आगे हम इस बारे में बात करेंगे कि कैसे इसका निदान, इलाज किया जाता है ताकि आने वाले मेडिकल कॉम्प्लिकेशन को रोका जा सके।

थ्रेटेनेड मिसकैरेज का निदान 

योनि से ब्लीडिंग होने के साथ पेट में दर्द होने की वजह से हर गर्भवती महिला को थ्रेटेनेड मिसकैरेज के लिए पूरी तरह से जांच करवाना चाहिए। डॉक्टर हमेशा समस्या की जड़ से शुरू करते हैं और योनि से होने वाली ब्लीडिंग का कारण जानने की कोशिश करते हैं। साथ ही वे यह भी जांचते हैं कि एमनियोटिक थैली बरकरार है या नहीं। इस जांच में आमतौर पर योनि, गर्भाशय और सर्विक्स की जांच की जाती है।

उसके बाद डॉक्टर भ्रूण के स्वास्थ्य, दिल की धड़कन और सामान्य विकास हो रहा है या नहीं, इसके लिए अल्ट्रासाउंड की सलाह देंगे। अल्ट्रासाउंड द्वारा गर्भाशय से होने वाली ब्लीडिंग की पुष्टि करने में मदद मिलती है ताकि इसके लिए जरूरी एक्शन लिया जा सके। गर्भावस्था के शुरुआती हफ्तों में, डॉक्टर ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड से प्राप्त छवियों को ट्रांसबॉम्बिनल से ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि उसकी छवि की क्वालिटी बेहतर होती है। हाई फ्रीक्वेंसी साउंड वेव का उपयोग करके आंतरिक भ्रूण संरचना की एक अच्छी छवि बनाने के लिए योनि में कुछ इंच गहराई में एक ट्रांसवेजिनल अल्ट्रासाउंड की जांच डाली जाती है। हालांकि, अधिक ब्लीडिंग के मामलों में, ट्रांसबॉम्बिनल अल्ट्रासाउंड को प्राथमिकता दी जाती है। इसके अलावा, ट्रांस योनि से प्राप्त छवियों में विसंगतियों से इंकार नहीं किया जा सकता है, जिसके लिए ट्रांसएब्डॉमिनल अल्ट्रासाउंड को प्राथमिकता दी जाती है।

थ्रेटेनेड मिसकैरेज का निदान 

चूंकि इस स्थिति के लिए हार्मोन भी जिम्मेदार होते हैं, इसके लिए ब्लड टेस्ट जिसमें पूरा ब्लड काउंट शामिल है साथ ही प्रोजेस्टेरोन के स्तर को मापने के लिए एचसीजी (ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन) किया जाता है। ये दोनों हार्मोन गर्भावस्था का आह्वान और समर्थन करने के लिए उत्पादित होते हैं और गर्भवती महिला के शरीर में सही मात्रा में मौजूद होने के लिए आवश्यक होते हैं। हालांकि, यह ब्लड टेस्ट केवल शुरुआती प्रेगनेंसी (अधिकतम 12 सप्ताह तक) में ही किया जा सकता है।

उपचार और दवाएं 

यदि जांच में गर्भपात के संकेत मिल रहे हैं, तो आपको इसके उपचार से गुजरना होगा। यहां बताया गया है कि अगर आपका थ्रेटेनेड मिसकैरेज का मामला है तो आपके गायनेकोलॉजिस्ट आपको क्या प्रिस्क्राइब करते हैं।

  • थ्रेटेनेड अबॉर्शन से उबरने के लिए बेडरेस्ट सबसे पहली जरूरत है। किसी भी तरह की शारीरिक एक्टिविटी यहां तक की संभोग से भी बचना चाहिए।
  • डायबिटीज या थायराइड से संबंधित कॉम्प्लिकेशन के मामले में, डॉक्टर सेफ प्रेगनेंसी के लिए उनका इलाज करने के लिए उचित दवा लिखते हैं।
  • कुछ मामलों में, जब माँ का खून आरएच नेगेटिव होता है जबकि भ्रूण का आरएच पॉजिटिव होता है, तो ऐसे में माँ का शरीर एंटीबॉडी बनाना शुरू कर देता है और भ्रूण के खून के प्रारूप का मुकाबला करता है। ऐसे मामलों में, डॉक्टर इस व्यवहार को नियंत्रण में रखने के लिए आरएच इम्युनोग्लोबुलिन का प्रबंध करते हैं।
  • यदि टेस्ट में हार्मोन का स्तर कम आता है, तो ऐसे में डॉक्टर आपको प्रोजेस्टेरोन की दवा लिखेंगे।
  • ब्लीडिंग और गर्भाशय के संकुचन को रोकने के लिए डॉक्टर हेमोस्टेटिक दवा लिख सकते हैं।

ज्यादातर मामलों में, थ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज के उपचार से प्रेगनेंसी पूरे समय तक रहती है; हालांकि, कुछ होने वाली मांओं को कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं। इसके बारे में और जानने के लिए आगे पढ़ें।

थ्रेटेनेड मिसकैरेज के कॉम्प्लिकेशन 

किसी भी स्वास्थ्य संबंधी स्थिति के साथ खासकर जब गर्भावस्था की बात आती है, तो सही कदम उठाने के बाद भी कई कॉम्प्लिकेशन होने की संभावना होती है। यहां थ्रेटेनेड अबॉर्शन के कुछ कॉम्प्लिकेशन के बारे में बताया गया है:

  • होने वाली माँ को पर्याप्त मात्रा में खून की कमी हो सकती है और अंत में वह एनीमिया से पीड़ित होती है। बुरी से बुरी स्थिति में, डॉक्टर खून में आयरन के स्तर को तेजी से बढ़ाने और सामान्य करने के लिए खून चढ़वाने की सलाह दे सकते हैं।
  • यदि माँ किसी बीमारी से पीड़ित है, तो भ्रूण में भी संक्रमण होने का खतरा है।
  • होने वाली माँ को अक्सर गर्भपात का अनुभव हो जाता है, क्योंकि या तो वह अपने भ्रूण खो देती है या भ्रूण को पूर्ण अवधि तक ले जाने की स्थिति में नहीं होती हैं। यह माँ के लिए शारीरिक और भावनात्मक रूप से काफी दर्दनाक हो सकता है। एक्टोपिक प्रेगनेंसी जैसे कॉम्प्लिकेशन थ्रेटेनेड अबॉर्शन की वजह बनते हैं। 

कुछ मामलों में इन कॉम्प्लिकेशन को टाला नहीं जा सकता है, लेकिन हमेशा प्रिवेंटिव उपाय लेने चाहिए ताकि आप थ्रेटेनेड अबॉर्शन/थ्रेटेनेड मिसकैरेज से बच सकें। यहां कुछ तरीके दिए गए हैं जिनसे आप इस स्थिति को रोक सकती हैं।

थ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज से बचने के तरीके

नीचे दिए गए उपाय आपको थ्रेटेनेड अबॉर्शन को रोकने और गर्भावस्था की पूरी अवधि के लिए जारी रखने में मदद करते हैं।

यदि इनमें से किसी भी उपाय से आपको थ्रेटेनेड अबॉर्शन को रोकने में मदद नहीं मिलती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर की सहायता लेनी चाहिए और डॉक्टर के निर्देशों का पालन करना चाहिए।

हमेशा एक बात का याद रखें कि आप अपनी स्त्री रोग विशेषज्ञ से खुलकर बात करें और ताकि आपके सभी सवालों के जवाब मिल सके। अपने डॉक्टर से कुछ भी पूछने से पहले आप अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भी देख सकती हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न 

1. क्या मैं थ्रेटेनेड अबॉर्शन के बाद काम कर पाऊंगी?

अपने शरीर के द्वारा दिए जाने वाले संकेत को सुनना चाहिए, यह आपको ज्यादा बेहतर बता सकता है कि क्या आप पूरी तरह से काम पर जाने के लिए तैयार हैं या नहीं। यदि आपका काम शारीरिक रूप से ज्यादा है, तो आपको यही सुझाव दिया जाता है कुछ और समय आराम करें और अच्छी तरह रिकवर हो जाएं फिर काम पर लौटें। यदि आपका काम ज्यादातर भाग दौड़ वाला नहीं है और आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से आराम कर रही हैं तो ठीक हैं आप धीरे-धीरे काम पर जाना शुरू कर सकती हैं।

क्या मैं थ्रेटेनेड अबॉर्शन के बाद काम कर पाऊंगी?

2. क्या मैं थ्रेटेनेड अबॉर्शन के बाद स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती हूँ?

ज्यादातर महिलाएं थ्रेटेनेड अबॉर्शन की स्थिति का अनुभव करने के बाद भी स्वस्थ बच्चे को जन्म देती हैं। यह मुख्य रूप से सर्विक्स, यूट्रस और आपके हार्मोन लेवल की स्थिति पर निर्भर करता है।

यदि आप मिसकैरेज से पीड़ित हुई हैं, तो उसके बाद भी आप एक सफल गर्भावस्था प्राप्त कर सकती हैं। यदि आपके कई गर्भपात हुए हैं, तो पूरी तरह से जांच कराने की सलाह दी जाती है।

3. गर्भवती महिला को किस महीने में थ्रेटेनेड अबॉर्शन की आशंका सबसे अधिक होती है?

सभी गर्भवती महिलाओं को थ्रेटेनेड अबॉर्शन का अनुभव नहीं होता है, हालांकि हर सात में से एक माँ को गर्भधारण के 20 सप्ताह के भीतर गर्भपात का खतरा होता है।

थ्रेटेनेड अबॉर्शन या थ्रेटेनेड मिसकैरेज सिर्फ मेडिकल एक्टिविटी नहीं है। पूरी प्रक्रिया एक माँ को भावनात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है और गर्भावस्था के दौरान एंग्जायटी और तनाव पैदा कर सकती है। उन लोगों से बात करें जो आपको इमोशनल सपोर्ट प्रदान करते हैं और यदि आवश्यक हो तो थेरेपी लेने में संकोच न करें।

स्रोत: Emedicinehealth

यह भी पढ़ें:

मिसकैरेज के लिए प्राकृतिक तरीके
एबॉर्शन पिल्स के आम साइड इफेक्ट्स
गर्भपात के लिए प्राकृतिक और सुरक्षित घरेलू उपचार